‘सकारात्मक स्वदेशीकरण सूची’ के तहत 164 वस्तुओं का स्वदेशीकरण किया गया : रक्षा मंत्रालय

नयी दिल्ली. रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि ‘सकारात्मक स्वदेशीकरण सूची’ के हिस्से के रूप में आयात प्रतिबंधों के तहत निर्दिष्ट किए गए कुल 164 उपकरणों और वस्तुओं का दिसंबर 2022 तक स्वदेशीकरण किया गया है. मंत्रालय ने बताया कि इनका आयात प्रतिस्थापन मूल्य 814 करोड़ रुपये है.

रक्षा मंत्रालय ने उपकरणों के घटकों और उप-प्रणालियों को शामिल करते हुए अब तक चार सूचियां जारी की हैं, जिन्हें दिसंबर 2028 तक विस्तारित समयसीमा के तहत उनके आयात पर प्रतिबंध के मद्देनजर घरेलू उद्योग से खरीदा जाना है. पहली सूची दिसंबर 2021 में, दूसरी सूची मार्च 2022 में, तीसरी अगस्त 2022 में और चौथी सूची 928 मदों के साथ 14 मई को जारी की गई थी. सकारात्मक स्वदेशीकरण सूची (पीएलआई) का उद्देश्य सार्वजनिक रक्षा क्षेत्र के उपक्रमों द्वारा आयात को न्यूनतम करना है.

रक्षा मंत्रालय ने कहा, ह्लरक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के एक और प्रयास में 814 करोड़ रुपये के आयात प्रतिस्थापन मूल्य वाली 164 सकारात्मक स्वदेशीकरण सूची (पीआईएल) वस्तुओं का लक्ष्य समयसीमा के भीतर हासिल कर रक्षा उत्पादन विभाग और रक्षा मंत्रालय द्वारा उन्हें स्वदेशीकृत कर अधिसूचित कर लिया गया.ह्व इन वस्तुओं को दिसंबर 2022 तक स्वदेशीकृत किए जाने का लक्ष्य था.

Related Articles

Back to top button