NDTV पर अडाणी समूह का नियंत्रण स्थापित, संस्थापक रॉय दंपती ने दिया इस्तीफा

नयी दिल्ली. अडाणी समूह ने मीडिया कंपनी एनडीटीवी के संस्थापक प्रणय रॉय और उनकी पत्नी राधिका रॉय के पास मौजूद 27.26 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण करने के साथ ही शुक्रवार को इस टेलीविजन नेटवर्क पर अपना पूर्ण नियंत्रण स्थापित कर लिया.
अडाणी एंटरप्राइजेज ने शेयर बाजारों को इस अधिग्रहण की सूचना देते हुए कहा, “कंपनी की परोक्ष अनुषंगी और एनडीटीवी के प्रवर्तक समूह में शामिल आरआरपीआर ने एनडीटीवी में प्रणव रॉय और राधिका रॉय की 27.26 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण परस्पर अंतरण के माध्यम से कर लिया है.” इस हिस्सेदारी खरीद के साथ ही अडाणी समूह के पास अब एनडीटीवी की कुल 64.71 प्रतिशत हिस्सेदारी आ गई है.

मीडिया कंपनी पर अडाणी समूह का नियंत्रण स्थापित होने के कुछ देर बाद ही रॉय दंपती ने चार अन्य निदेशकों के साथ इस्तीफा दे दिया. प्रणव रॉय और राधिका रॉय एनडीटीवी के कार्यकारी सह-चेयरपर्सन थे. इस्तीफा देने वाले निदेशकों में डेरियस तारापोरवाला और स्वतंत्र निदेशक ंिकशुक दत्ता, इंद्राणी रॉय एवं जॉन मार्टिन ओलॉन शामिल हैं.

इसके साथ ही एनडीटीवी की तरफ से कहा गया कि उसके निदेशक मंडल ने अमन कुमार ंिसह को गैर-कार्यकारी अतिरिक्त निदेशक और सुनील कुमार को गैर-कार्यकारी स्वतंत्र निदेशक नियुक्त करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. पिछले हफ्ते भी अडाणी समूह ने संजय पुगलिया और सेंथिल एस चेंगलवरयन को निदेशक मनोनीत किया था.

इस अधिग्रहण पर अडाणी समूह के संस्थापक और चेयरमैन गौतम अडाणी ने कहा, ‘‘अडाणी समूह को एनडीटीवी को विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे और प्रतिभा के साथ आगे बढ़ाने और एक बहु-मंचीय वैश्विक समाचार नेटवर्क में बदलने का सौभाग्य मिला है.’’ समाचार टेलीविजन चैनल एनडीटीवी की शुरुआत करने वाले रॉय दंपती ने गत 23 दिसंबर को घोषणा की थी कि वे इस मीडिया कंपनी में अपनी बची हुई 32.26 प्रतिशत हिस्सेदारी में से 27.26 प्रतिशत हिस्सा अडाणी समूह को बेच देंगे.

अÞडाणी समूह ने रॉय दंपती की हिस्सेदारी का अधिग्रहण 342.65 रुपये प्रति शेयर के भाव पर किया है. इस भाव पर 1.75 करोड़ शेयरों की बिक्री से रॉय दंपती को 602.30 करोड़ रुपये मिलने का अनुमान है. यह भाव खुली पेशकश में अडाणी समूह की तरफ से निर्धारित 294 रुपये के भाव की तुलना में 17 प्रतिशत अधिक है.

अडाणी एंटरप्राइजेज ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा, “कंपनी की परोक्ष अनुषंगी विश्वप्रधान कर्मिशयल प्राइवेट लिमिटेड (वीसीपीएल) के पास एनडीटीवी में 8.27 प्रतिशत हिस्सेदारी है जबकि आरआरपीआर के पास 29.18 प्रतिशत हिस्सेदारी है. नए अधिग्रहण के साथ ही एनडीटीवी में आरआरपीआर की हिस्सेदारी 56.45 प्रतिशत हो जाएगी.” कंपनी ने कहा कि इस हिस्सेदारी अधिग्रहण को एनएसई की ब्लॉक सौदा व्यवस्था के जरिये 30 दिसंबर को पूरा किया गया है. इस तरह अडाणी समूह के पास ‘न्यू दिल्ली टेलीविजन लिमिटेड’ (एनडीटीवी) की बहुलांश हिस्सेदारी आ गई है.

रॉय दंपती ने कुछ सप्ताह पहले एनडीटीवी के सबसे बड़े शेयरधारक होने का अपना दर्जा खो दिया था. दरअसल अडाणी समूह ने रॉय दंपती की सर्मिथत कंपनी आरआरपीआर होंिल्डग प्राइवेट लिमिटेड का परोक्ष अधिग्रहण करने के साथ ही एनडीटीवी में 29.18 प्रतिशत हिस्सेदारी ले ली थी.

उसके बाद समूह ने अल्पांश शेयरधारकों से भी 26 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए एक खुली पेशकश रखी. हालांकि उस पेशकश को उतना समर्थन नहीं मिला और अडाणी समूह 8.26 प्रतिशत हिस्सेदारी ही बढ़ा पाया. इसके साथ ही एनडीटीवी में समूह की कुल हिस्सेदारी बढ़कर 37.44 प्रतिशत हो गई थी. उस समय अडाणी समूह की हिस्सेदारी एनडीटीवी के दोनों संस्थापकों की सम्मिलित हिस्सेदारी 32.26 प्रतिशत से अधिक हो गई थी. उसके बाद ही रॉय दंपती की तरफ से अपनी कुल हिस्सेदारी में से 27.26 प्रतिशत हिस्सा बेचने का ऐलान किया गया था.

Related Articles

Back to top button