एअर इंडिया ‘पेशाब कांड’: अमेरिका की कंपनी वेल्स फार्गो ने आरोपी कर्मचारी को किया बर्खास्त

एअर इंडिया के ‘पेशाब कांड’ के आरोपी की तलाश में दिल्ली पुलिस मुंबई में

नयी दिल्ली/मुंबई. अमेरिका की वित्तीय सेवा कंपनी वेल्स फार्गो ने शुक्रवार को कहा कि उसके कर्मी शंकर मिश्रा के खिलाफ आरोप “बेहद परेशान करने वाले” हैं और कंपनी ने उसे बर्खास्त कर दिया है. मिश्रा ने एअर इंडिया की एक उड़ान में एक महिला सह-यात्री पर कथित रूप से पेशाब कर दिया था. कंपनी ने एक बयान में कहा, “इस व्यक्ति को वेल फार्गो से हटा दिया गया है.”

कंपनी ने कहा कि वह अपने कर्मचारियों से पेशेवर और उच्चस्तरीय व्यक्तिगत आचरण की उम्मीद करती है और “ये आरोप बहुत परेशान करने वाले हैं.” बयान में कहा गया है, “हम कानून प्रवर्तन करने वालों के साथ सहयोग कर रहे हैं….’’ आरोपी ने नशे की हालत में एअर इंडिया न्यूयॉर्क-दिल्ली उड़ान के बिजनेस क्लास में 70 साल से ज्यादा उम्र की एक वरिष्ठ महिला नागरिक सह-यात्री पर कथित तौर पर पेशाब कर दिया था.

एअर इंडिया के ‘पेशाब कांड’ के आरोपी की तलाश में दिल्ली पुलिस मुंबई में

एअर इंडिया की उड़ान में 26 नवंबर को महिला सहयात्री पर कथित तौर पर पेशाब करने के आरोपी की तलाश में दिल्ली पुलिस का चार सदस्यीय दल शुक्रवार दोपहर मुंबई पहुंचा. एक अधिकारी ने बताया कि आरोपी का घर हालांकि बंद पाया गया. दिल्ली पुलिस ने पीड़ित द्वारा टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयरलाइन को दी गई शिकायत के आधार पर व्यक्ति के खिलाफ एक प्राथमिकी (प्रथम सूचना रिपोर्ट) दर्ज की है.

पुलिस ने कहा कि आरोपी शंकर मिश्रा कैलिफोर्निया में मुख्यालय वाली एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय वित्तीय सेवा फर्म के ‘इंडिया चैप्टर’ का उपाध्यक्ष है और फिलहाल फरार है. मुंबई पुलिस के एक अधिकारी के अनुसार, टीम उपनगरीय नेहरू नगर पुलिस स्टेशन पहुंची और स्टेशन डायरी में प्रवेश कर अधिकारियों को सूचित किया कि वे मिश्रा की तलाश में आए हैं. उन्होंने कहा कि मुंबई पुलिस के किसी कर्मचारी को साथ लिए बिना दिल्ली पुलिस की टीम ने आरोपी की तलाश शुरू की और कुर्ला (पूर्व) के कामगार नगर में उसके बंगले ‘‘बी 47’’ पर पहुंची, जो बंद पाया गया.

अधिकारी ने कहा कि जब भी उनसे सहायता मांगी जाएगी, मुंबई पुलिस दिल्ली पुलिस की मदद करेगी. कथित तौर पर नशे की हालत में आरोपी ने एअर इंडिया न्यूयॉर्क-दिल्ली उड़ान के बिजनेस क्लास में 70 साल से ज्यादा उम्र की एक वरिष्ठ महिला नागरिक सह-यात्री पर पेशाब किया.

प्राथमिकी के अनुसार, 26 नवंबर को एआई-102 विमान में भोजन दिए जाने के बाद जब बत्तियां बंद की गईं तो ‘बिजनेस क्लास’ में 8ए सीट पर बैठा नशे में धुत्त एक पुरुष यात्री एक बुजुर्ग महिला की सीट के पास गया और उन पर पेशाब कर दिया. एअर इंडिया ने बुधवार को कहा था कि आरोपी यात्री पर विमान में यात्रा करने पर 30 दिन का प्रतिबंध लगाया गया है और स्थिति से निपटने में चालक दल के सदस्यों से हुई चूक की जांच के लिए एक आंतरिक समिति का गठन किया गया है. अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली पुलिस ने मुंबई निवासी आरोपी को पकड़ने के लिए कई टीमों का गठन किया है.

विमान में पेशाब किए जाने के मामले में एअर इंडिया के कर्मचारी तलब

दिल्ली पुलिस ने न्यूयॉर्क से दिल्ली आ रहे विमान में एक यात्री के पेशाब करने से संबंधित मामले में एअर इंडिया के कर्मचारियों को तलब किया है. सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. सूत्रों के मुताबिक, पायलट और सह-पायलट समेत एअर इंडिया के कर्मचारियों को शुक्रवार को बुलाया गया था, लेकिन वे पेश नहीं हुए. अब उन्हें शनिवार पूर्वाह्न साढ़े 10 बजे पुलिस उपायुक्त (हवाईअड्डा) के कार्यालय में बुलाया गया है.

असभ्य यात्रियों से निपटने में नियमों का पालन न करने पर सख्ती से निपटा जाएगा : डीजीसीए

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने शुक्रवार को विमानन कंपनियों को चेतावनी दी कि असभ्य यात्रियों से निपटने में नियमों का पालन न करने पर सख्ती से निपटा जाएगा और उनपर अमल कराने के लिये कार्रवाई की जाएगी. यह परामर्श पिछले साल के अंत में एअर इंडिया की उड़ानों में पेशाब करने की दो चौंकाने वाली घटनाओं की पृष्ठभूमि में जारी किया गया है. विमानन कंपनी इसके बारे में विमानन सुरक्षा नियामक डीजीसीए को रिपोर्ट करने में विफल रही.

परामर्श में कहा गया है, एयरलाइन के परिचालन प्रमुखों को सलाह दी जाती है कि वे डीजीसीए को सूचना के तहत उपयुक्त माध्यमों से असभ्य यात्रियों से निपटने के विषय को लेकर पायलट, केबिन क्रू और अपनी संबंधित एयरलाइंस की उड़ान सेवाओं के निदेशक को संवेदनशील बनाएं. नियामक ने कहा कि लागू नियमों के अनुपालन न किये जाने को सख्ती से निपटा जाएगा और इन पर अमल कराने के लिये कार्रवाई की जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button