अंबानी समूह के अस्पताल को उडाने की धमकी देने वाला दरभंगा से गिरफ्तार

दरभंगा/मुंबई. महाराष्ट्र की मुंबई पुलिस ने अंबानी समूह के एक अस्पताल को उड़ाने की धमकी देने वाले एक व्यक्ति को बुधवार को बिहार में दरभंगा जिले के मनीगाछी थानाक्षेत्र में स्थानीय पुलिस की मदद से ब्रह्मपुरा गांव से गिरफ्तार किया. वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अवकाश कुमार ने बृहस्पतिवार को बताया कि आरोपी राकेश कुमार मिश्र को मुंबई पुलिस स्थानीय पुलिस के सहयोग से गिरफ्तार कर ट्राजिट रिमांड पर मुंबई अपने साथ ले गई.

उन्होंने बताया कि मिश्र ने उक्त अस्पताल में दो बार फोन कर उसे उडाने देने की धमकी दी थी जिसके बाद मुंबई पुलिस ने यह पता लगाया कि यह कॉल कहां से आ रहा है और उसने फिर कल दोपहर संपर्क साधा था.

वर्षों से धमकियों का निशाना रहा है अंबानी परिवार

रिलायंस फाउंडेशन द्वारा चलाए जा रहे एक अस्पताल में मुकेश अंबानी और उनके परिवार के सदस्यों को जान से मारने की धमकी के कॉल आए जो अरबपति उद्योगपति को मिली सबसे नई धमकी है. शहर की पुलिस के मुताबिक, यह दूसरा मौका है जब अस्पताल के लैंडलाइन नंबर पर अंबानी परिवार को धमकी मिली है.

एक अधिकारी ने कहा कि इस साल 15 अगस्त को अस्पताल को कम से कम नौ फोन कॉल आए जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और उनके परिवार के सदस्यों को धमकी दी गई थी. बिष्णु विदु भौमिक (56) नाम के शख्स को इस सिलसिले में गिरफ्तार किया गया था.

मुंबई पुलिस ने नवंबर 2021 में भी संभावित खतरे के बारे में एक टैक्सी चालक से मिली सूचना के बाद एंटीलिया के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी थी, हालांकि जांच में पाया गया कि ऐसा कोई खतरा नहीं था. उस साल की शुरुआत में लेकिन अंबानी परिवार को धमकी से संबंधित एक घटना ने राष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियां बटोरीं और राज्य सरकार को हिला कर रख दिया.

अंबानी के दक्षिण मुंबई स्थित आवास ‘एंटीलिया’ के पास 25 फरवरी 2021 को एक स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) से विस्फोटक मिला था. पुलिस ने छपा हुआ धमकी भरा नोट और जिलेटिन की छड़ वाहन से बरामद की थी. नोट में लिखा था कि यह सिर्फ ‘‘ट्रेलर’’ है और अगली बार सिर्फ छड़ों के बजाए बम होगा. बाद में घटना के सिलसिले में तत्कालीन पुलिस अधिकारी सचिन वाजे समेत कुछ लोगों को गिरफ्तार किया गया था.

मुकेश अंबानी को फिलहाल केंद्र सरकार की तरफ से जेड-प्लस सुरक्षा मिली हुई है. केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल उनके घर पर सुरक्षा मुहैया कराता है. आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिदीन के नाम से 2013 में अंबानी के नरीमन प्वाइंट इलाके में मेकर चैंबर्स कार्यालय में एक धमकी भरा पत्र भेजा गया था. पत्र में उन्हें गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी का समर्थन करने के लिए धमकी दी गई थी.
मुकेश अंबानी के छोटे भाई और उद्योगपति अनिल अंबानी 2009 में सुरक्षा से जुड़े कारणों से चर्चा में थे, जब उनके हेलीकॉप्टर के ईंधन टैंक में कंकड़ पाए गए थे. ऐसा संदेह था कि यह उन्हें नुकसान पहुंचाने की साजिश थी.

Related Articles

Back to top button