बीसीसीआई ने अंडर-19 विश्व कप विजेता टी20 टीम को पांच करोड़ रुपये का पुरस्कार देने की घोषणा की

प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय टीम को महिला अंडर-19 टी20 विश्व कप जीतने पर बधाई दी

नयी दिल्ली. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने महिला अंडर-19 टी20 विश्व कप में खिताब जीतने वाली भारतीय टीम को पांच करोड़ रुपये का पुरस्कार देने की घोषणा की. भारत ने दक्षिण अफ्रीका में फाइनल में इंग्लैंड पर सात विकेट से शानदार जीत दर्ज की. शेफाली वर्मा की अगुआई वाली भारतीय अंडर-19 टीम वैश्विक टूर्नामेंट में वह अंतिम बाधा पार करने में सफल रही जिसे पार करने में सीनियर टीम को कामयाबी नहीं मिल रही थी.

शाह ने खिताबी जीत के बाद ट्वीट किया, ‘‘भारत में महिला क्रिकेट आगे बढ़ रहा है और विश्व कप जीत ने महिला क्रिकेट के कद को कई पायदान ऊपर किया है. मुझे पूरी टीम और सहयोगी स्टाफ के लिए पुरस्कार राशि के रूप में पांच करोड़ रुपये की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है. यह निश्चित रूप से शानदार वर्ष है.’’ सचिव ने बुधवार को पूरी टीम को अहमदाबाद आने का न्योता भी दिया. उन्होंने कहा, ‘‘मैं शेफाली वर्मा और उनकी विजयी टीम को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हमारे साथ जुड़ने और एक फरवरी को तीसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय देखने के लिए आमंत्रित करता हूं. यह बड़ी उपलब्धि निश्चित रूप से एक जश्न की हकदार है.’’

प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय टीम को महिला अंडर-19 टी20 विश्व कप जीतने पर बधाई दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिला अंडर-19 टी20 विश्व कप के शुरुआती आयोजन में चैम्पियन बनी भारतीय टीम को रविवार को बधाई दी. प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘ भारतीय टीम को विशेष जीत के लिए बधाई. उन्होंने बेहतरीन क्रिकेट खेली है और उनकी सफलता कई उभरते हुए क्रिकेटरों को प्रेरित करेगी. टीम को उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं.’’ शेफाली वर्मा की अगुवाई में भारत ने दक्षिण अफ्रीका में खेले गये फाइनल में इंग्लैंड का सात विकेट से शिकस्त दी.

इस जीत के साथ ही महिला टीम ने किसी भी स्तर पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के वैश्विक खिताब के सूखे को खत्म किया. सीनियर टीम  सभी प्रारूपों में तीन मौकों पर विश्व कप के फाइनल में पहुंची है लेकिन हर बार खिताब से दूर रह गयी थी.

विश्व कप की जीत दिखाती है कि भारत में प्रतिभा की कमी नहीं है: कोच नूशिन अल खादीर

भारत की अंडर-19 महिला क्रिकेट टीम द्वारा अपनी पहली आईसीसी ट्रॉफी जीतने के बाद मुख्य कोच नूशिन अल खादीर ने रविवार को यहां कहा कि देश लंबे समय से इस पल का इंतजार कर रहा था. उन्होंने कहा कि यह जीत इस बात को दर्शाती है कि भारत में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है. भारतीय महिला टीम ने अंडर-19 टी20 विश्व कप फाइनल में रविवार को इंग्लैंड को सात विकेट से हराकर पहली बार आईसीसी ट्रॉफी अपने नाम की.

नूशिन ने मैच के बाद कहा, ‘‘यह एक शानदार अहसास है. यह वह अहसास है जिसका हम बहुत लंबे समय से इंतजार कर रहे थे. यह पहली बार है जब हमने (विश्व) कप जीता है और यह अंडर -19 बच्चों के साथ आया है. यह दिखाता है कि हमारे पास प्रतिभा के मामले में किस तरह की गहराई है और हमारा भविष्य कैसा होगा.’’ भारत को इस विश्व कप में अपने अभियान के दौरान सिर्फ एक मैच में हार का सामना करना पड़ा. टीम को ‘सुपर सिक्स’ चरण में आॅस्ट्रेलिया ने सात विकेट से हराया था.

नूशिन ने कहा, ‘‘ इस टीम में सबसे खास बात है विश्वास का नहीं डगमगाना. मुझे पता था कि आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने खराब प्रदर्शन किया था. इसके बाद हालांकि टीम जिस तरह से एकजुट होकर खेली वह शानदार था. हमने चीजों को इसे बहुत सरल रखने की कोशिश की. हमें इसका अहसास था कि हम अपने तरीके से इसे हासिल कर लेंगे.’’ उन्होंने कहा, ‘‘राष्ट्रगान से लेकर चैम्पियन बनने तक हमारे रोंगटे खड़े थे. मैं व्यक्तिगत रूप से महसूस करती हूं और समझती हूं कि यह हमारे लिए कितना खास है.’’ भारत की कप्तान शेफाली वर्मा ने टीम के समर्थन के लिए सहयोगी स्टाफ की सराहना की.

उन्होंने पुरस्कार समारोह के दौरान कहा, ‘‘लड़कियों (खिलाड़ियों) ने जिस तरह से प्रदर्शन किया और जिस तरह से एक-दूसरे का समर्थन किया उससे मैं खुश हूं. यह अविश्वसनीय भावना है. टीम के सहयोगी सदस्यों को धन्यवाद. जिस तरह से वे हर रोज हमें समर्थन दे रहे हैं और हमें बता रहे हैं कि हम यहां कप के लिए हैं. उनकी वजह से हम यहां हैं.’’ भारतीय कप्तान ने कहा, ‘‘ खिलाड़ियों से मुझे काफी अच्छा साथ मिला. मैं इस शानदार टीम की जिम्मेदारी सौंपने के लिए बीसीसीआई को शुक्रिया करना चाहती हूं. इस खिताब को जीत कर काफी खुश हूं.’’ शेफाली के बल्ले से इस टूर्नामेंट में ज्यादा रन नहीं निकले लेकिन उनकी सलामी बल्लेबाज जोड़ी श्वेता सहरावत 99 की औसत से 297 रन बनाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी बनकर उभरीं.

शेफाली ने कहा, ‘‘वह (श्वेता सहरावत) शानदार रही हैं और उन्होंने टीम की सभी योजनाओं का पालन किया है. सिर्फ वह नहीं, अर्चना, सौम्या और सभी ने अविश्वसनीय खेल दिखाया.’’ टीम की अन्य सीनियर खिलाड़ी ऋचा घोष ने कहा कि इस जीत से सीनियर टीम को अगले महीने  होने वाले टी20 विश्व कप में खिताब जीतने का हौसला मिलेगा.

ऋचा ने कहा, ‘‘यह एक शानदार अहसास है. मैं कई वर्षों से इस पल का इंतजार कर रही थी. सभी खिलाड़ियों में अच्छी सकारात्मक ऊर्जा है, मैंने वास्तव में उनके साथ का लुत्फ उठाया. अगर हम सीनियर टीम के साथ भी विश्व कप जीतते है तो यह शानदार होगा.’’ मैच में चार ओवर में छह रन देकर दो विकेट लेने के लिए ‘प्लेयर आॅफ द मैच’ चुनी गयी तेज गेंदबाज टिटास साधू ने कहा, ‘‘ यह वास्तव में शानदार एहसास है. इस दिन का काफी समय से इंतजार कर रहे थे. हमारे दिमाग में एक योजना थी, और शुक्र है कि हमने जो योजना बनाई थी, उस पर अमल किया. स्पिनरों ने वास्तव में अच्छी तरह से समर्थन किया.’’

Related Articles

Back to top button