BCCI ने द्रविड़ का करार बढ़ाया, कार्यकाल पर अभी फैसला नहीं, NCA में रहेंगे लक्ष्मण

नयी दिल्ली. भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने वनडे विश्व कप में उपविजेता रही भारतीय टीम की लय को बरकरार रखने के लिये मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और उनके सहयोगी स्टाफ के अनुबंध में बुधवार को विस्तार किया है. भारत को 19 नवंबर को अहमदाबाद में विश्व कप फाइनल में आस्ट्रेलिया ने हराया . भारतीय टीम ने टूर्नामेंट में लगातार दस जीत दर्ज करके फाइनल में प्रवेश किया था. द्रविड़ के कार्यकाल के बारे में हालांकि बीसीसीआई द्वारा जारी विज्ञप्ति में कुछ नहीं कहा गया है.

बोर्ड ने एक बयान में कहा ,”भारतीय क्रिकेट बोर्ड मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और टीम इंडिया (सीनियर पुरूष) के सहयोगी स्टाफ के अनुबंध में विस्तार का ऐलान करता है .” इसमें कहा गया ,” बोर्ड ने विश्व कप के बाद द्रविड़ का कार्यकाल पूरा होने पर उनसे बातचीत की और सर्वसम्मति से उनका कार्यकाल बढाने का फैसला किया गया . ” बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा कि आईसीसी ट्रॉफी जीतने की कवायद में द्रविड़ को बोर्ड का पूरा समर्थन रहेगा . भारतीय टीम पिछले एक दशक से कोई आईसीसी खिताब नहीं जीत सकी है .

शाह ने कहा ,” ‘फाइनल से पहले लगातार दस मैच जीतने वाली भारतीय टीम का विश्व कप अभियान असाधारण रहा . इसके लिये सही प्लेटफॉर्म तैयारी करने वाले मुख्य कोच (द्रविड़) सराहना के पात्र हैं .’ इसमें कहा गया ,” मुख्य कोच को बीसीसीआई का पूरा समर्थन रहेगा और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कामयाबी पाने के लिये उन्हें जो भी सहयोग चाहिये होगा, हम देंगे .”

द्रविड़ ने कहा ,” भारतीय टीम के साथ पिछले दो साल यादगार रहे . हमने कई उतार चढाव देखे और इस पूरे सफर में टीम के भीतर आपसी सहयोग और तालमेल जबर्दस्त रहा .” पीटीआई ने मंगलवार को कहा था कि द्रविड़ का अनुबंध बढाया जायेगा क्योंकि बीसीसीआई कोचिंग ढांचे में बदलाव नहीं करना चाहता .

द्रविड़ ने टी20 विश्व कप 2021 के बाद रवि शास्त्री की जगह ली थी . उनका दो साल का कार्यकाल विश्व कप के बाद खत्म हो गया . द्रविड़ के कोच रहते भारत पिछली विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में उपविजेता रहा था. द्रविड़ के साथ उनके सहयोगी स्टाफ में शामिल बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़, गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे और क्षेत्ररक्षण कोच टी दिलीप के अनुबंध में भी विस्तार किया गया है. समझा जाता है कि वह कम से कम अगले साल जून जुलाई में अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले टी20 विश्व कप तक पद पर रहेंगे.

द्रविड़ के ब्रेक लेने पर अंतरिम कोच का काम करने वाले एनसीए प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण ने संभवत: बोर्ड को सूचित किया है कि वह भारत ए टीम, भारत अंडर 19 टीम और बेंगलुरू में एनसीए के नये ढांचे से जुड़े क्रिकेट मसलों पर काम करके खुश हैं . बोर्ड ने कहा ,” बोर्ड एनसीए प्रमुख और कार्यवाहक मुख्य कोच के तौर पर वीवीएस लक्ष्मण के काम की भी सराहना करता है .मैदान पर अपनी यादगार साझेदारियों की तरह द्रविड़ और लक्ष्मण भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाने के लिये मिलकर काम कर रहे हैं .”

बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी ने कहा ,” भारतीय टीम का प्रदर्शन उनके शानदार मार्गदर्शन की बानगी देता है . मुझे खुशी है कि उन्होंने मुख्य कोच बने रहना स्वीकार कर लिया . इससे बीसीसीआई और उनके बीच आपसी सम्मान का पता चलता है.” द्रविड़ ने कहा ,” इस पद के लिये काफी लंबा समय घर से दूर रहना पड़ता है . मैं अपने परिवार के बलिदान और सहयोग की सराहना करता हूं . पर्दे के पीछे काम करने वालों की भूमिका अहम होती है . विश्व कप के बाद नयी चुनौतियों का सामना करते हुए हम उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिये प्रतिबद्ध हैं .” यह जिक्र करना भी जरूरी है कि गुजरात टाइटंस के कोच आशीष नेहरा कभी भी राष्ट्रीय टीम का मुख्य कोच नहीं बनना चाहते थे . उन्होंने हमेशा से कहा है कि वह गुजरात टाइटंस के साथ 2025 तक का अपना करार पूरा करेंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button