कोविड मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच बीजिंग के अस्पतालों में बिस्तरों की कमी

बीजिंग. चीन की राजधानी बीजिंग में करोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच अस्पतालों में बिस्तरों की कमी हो गई है और मरीजों को अस्पताल के गलियारों में स्ट्रेचर या व्हीलचेयर पर बैठकर आॅक्सीजन लेते देखा जा सकता है. शहर के पूर्वी इलाके में स्थित चुइयांग्लु अस्पताल बृहस्पतिवार को नए मरीजों से भरा हुआ था. मध्याह्न तक अस्पताल में सभी बिस्तर भर चुके थे लेकिन एम्बुलेंसों से यहां मरीजों के पहुंचने का सिलसिला लगातार जारी था.

अस्पताल के नर्स और चिकित्सक उन मरीजों की जानकारी लेने के लिये तत्काल आगे बढ़े जिन्हें चिकित्सा सहायता की नितांत आवश्यकता थी. चीन के अस्पतालों में मरीजों की यह ‘बाढ़’ दरअसल करीब तीन सालों से चल रही उसकी ‘शून्य कोविड नीति’ के तहत लागू पाबंदियों को हटाने के बाद आई है. इन पाबंदियों के तहत लॉकडाउन चल रहा था, यात्राओं पर पाबंदी थी व स्कूल बंद थे. इनका अर्थव्यवस्था पर काफी दबाव था और इसके विरोध में लोग सड़कों पर प्रदर्शन के लिये भी उतरे थे.

यूरोपीय संघ ने भी बुधवार को अपने सदस्य देशों को चीन से आने वाले यात्रियों के लिये प्रस्थान पूर्व कोविड-19 परीक्षण को लागू करने के लिये ‘‘प्रोत्साहित’’ किया है. पिछले एक हफ्ते में, यूरोपीय संघ के देशों ने चीन के यात्रियों पर कई तरह के प्रतिबंधों के साथ प्रतिक्रिया व्यक्त की है, जो एकरूपता में कार्य करने की समूह की पूर्व प्रतिबद्धता का उल्लंघन करते हैं.

इटली यूरोपीय संघ का पहला देश था जिसने चीन से आने वाले एयरलाइन यात्रियों के लिए कोरोनोवायरस परीक्षण की आवश्यकता को अनिवार्य किया था. फ्रांस और स्पेन ने हालांकि अपने स्वयं के उपायों का पालन किया. इसके बाद अमेरिका ने एक नियम लागू किया कि चीन के सभी यात्रियों को प्रस्थान से पहले पिछले 48 घंटों में प्राप्त एक नकारात्मक जांच रिपोर्ट दिखानी होगी.

चीन ने चेतावनी दी कि अगर इस तरह की नीतियां संघ के सभी देशों में लागू की गईं तो वह ‘‘जवाबी कार्रवाई’’ करेगा. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस अधनोम घेब्रेयेसस ने बुधवार को कहा कि समूचे चीन में कोरोना वायरस के विस्फोटक प्रसार और सरकार के आंकड़ों की कमी के बीच एजेंसी ‘चीन में लोगों के जीवन के लिए मौजूदा खतरे को लेकर ंिचतित’ है.

बृहस्पतिवार को एक दैनिक मीडिया ब्रींिफग में चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ ंिनग ने कहा कि बीजिंग ने लगातार ‘‘खुले और पारदर्शी तरीके से अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ जानकारी और आंकड़े साझा किए हैं.’’ माओ ने कहा, ‘‘वर्तमान में चीन की कोविड-19 स्थिति नियंत्रण में है.’’

उन्होंने कहा, ‘‘साथ ही हम आशा करते हैं कि डब्ल्यूएचओ सचिवालय विश्व स्तर पर महामारी की स्थिति में सकारात्मक भूमिका निभाने के लिए विज्ञान-आधारित, उद्देश्यपूर्ण और निष्पक्ष स्थिति अपनाएगा.’’ इस बीच देश के कुछ क्षेत्रों में स्थानीय अधिकारी जनता से अपील कर रहे हैं कि वे इस महीने के चंद्र नववर्ष की छुट्टी के दौरान यात्रा करने से बचें. चीन में आवाजाही पर अंतिम औपचारिक प्रतिबंध हटा दिया गया है.

मध्य चीन के हुनान प्रांत में शाओयांग काउंटी की सरकार ने बृहस्पतिवार को एक नोटिस में कहा, ‘‘हम अनुशंसा करते हैं कि महामारी के चरम पर रहने के दौरान जब तक अत्यावश्यक न हो तब तक हर कोई अपने गृहनगर वापस न जाए.’’ लोगों से एक जगह इकट्ठा होने और मित्रों व रिश्तेदारों के यहां जाने से बचने को कहा गया है.

इन ंिचताओं के बीच हांगकांग ने घोषणा की है कि वह रविवार को चीन के साथ लगी अपनी सीमा को फिर से खोलना शुरू कर देगा. इससे हर दिन हजारों लोगों को दोनों तरफ आवाजाही की अनुमति मिलेगी. यह स्पष्ट नहीं है कि शहर से ‘मुख्य भूमि’ (चीन) जाने वालों को किस तरह की पाबंदियों का सामना करना होगा.

Related Articles

Back to top button