बाइडन ने एक बार फिर एरिक गार्सेटी को भारत के अगले राजदूत के तौर पर किया नामित

वाशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने एरिक गार्सेटी को एक बार फिर भारत के अगले राजदूत के तौर पर नामित किया है.
व्हाइट हाउस ने विश्वास व्यक्त किया है कि इस बार अमेरिकी सीनेट द्वारा उनके नाम की पुष्टि की जाएगी. गार्सेटी को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन का करीबी माना जाता है. वह 2013 से लॉस एंजिलिस के मेयर हैं.

व्हाइट हाउस ने उनका नाम सीनेट के पास भेजने के बाद एक बयान में कहा, ‘‘ कैलिफोर्निया के एरिक एम. गार्सेटी भारत में अमेरिका के राजदूत हो सकते हैं.’’ पिछली कांग्रेस में जिन लोगों के नामों की सीनेट ने पुष्टि नहीं की थी, व्हाइट हाउस ने उन्हें पुन: नामित करने की कवायद शुरू की है.

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन ज्यां-पियरे ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘ जैसा कि विदेश मंत्री एंटनी ंिब्लकन ने हाल ही में कहा था कि भारत के साथ हमारे संबंध महत्वपूर्ण हैं….’’ उन्होंने कहा कि मेयर गार्सेटी के नाम को पहले मंजूरी नहीं मिली थी, उन्हें दोनों दलों का समर्थन हासिल है.

ज्यां-पियरे ने कहा, ‘‘ वह इस महत्वपूर्ण पद पर सेवा देने के लिए पूरी तरह से योग्य हैं. मेयर गार्सेटी और हमें उम्मीद है कि सीनेट उनके नाम की तुरंत पुष्टि करेगी.’’ इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति ने भारत के अगले राजदूत के तौर पर गार्सेटी को जुलाई 2021 में नामित किया था. एक आंतरिक जांच के दौरान गार्सेटी के नाम की पुष्टि पर रोक लगा दी गयी थी.

गार्सेटी (51) के कार्यालय के एक कर्मचारी पर यौन उत्पीड़न के ‘‘गंभीर आरोप’’ लगाए गए हैं. सांसद चक ग्रासले के कार्यालय में जांचकर्ताओं ने इस बात की तफ्तीश की कि गार्सेटी, राजनीतिक सलाहकार रिक जैकब्स के सिटी हॉल में तथा उसके आसपास महिलाओं और पुरुषों के प्रति अनुचित व्यवहार के बारे में क्या जानते थे. भारत में अमेरिकी राजदूत का पद करीब दो साल से रिक्त है.

Related Articles

Back to top button