भाजपा और आरएसएस संविधान और लोकतांत्रिक प्रक्रिया से छुटकारा पाना चाहते हैं: राहुल गांधी

संवैधानिक संस्थाएं प्रधानमंत्री मोदी की निजी संपत्ति नहीं : राहुल गांधी

वायनाड. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने सोमवार को आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और आरएसएस, दोनों ही संविधान और लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं से छुटकारा पाना चाहते हैं ताकि वे राष्ट्र के बारे में अन्य सभी विचारों को कुचल सकें. यहां चुनाव अभियान के दौरान एक सभा को संबोधित करते हुए वायनाड के सांसद ने पूछा कि केरल को नागपुर से क्यों शासित किया जाना चाहिए और कहा कि करेल को उसके शहरों और गांवों से शासित किया जाना चाहिए.

उन्होंने पूछा, दिल्ली को कैसे पता है कि केरल में एक स्कूल कैसा होना चाहिए और दिल्ली को कैसे पता है कि राज्य के लोग क्या चाहते हैं. कांग्रेस नेता ने कहा कि वास्तव में केरल के लोगों ने भारत को यही सिखाया है. उन्होंने कहा कि सरकार जमीनी स्तर और लोगों के जितना करीब होगी, वह उतनी ही प्रभावी होगी. गांधी ने आरोप लगाया, ”वे (भाजपा और आरएसएस) संविधान से छुटकारा पाना चाहते हैं, वे लोकतांत्रिक प्रक्रिया से छुटकारा पाना चाहते हैं ताकि वे अन्य सभी विचारों को कुचल सकें.” लोकसभा की वायनाड सीट से दोबारा चुनाव लड़ रहे राहुल एक रोड शो के दौरान पार्टी कार्यकर्ताओं और मतदाताओं को संबोधित कर रहे थे.

राहुल ने कहा कि भारतीयों को एक-दूसरे का अपमान करने, एक-दूसरे से नफरत करने या एक-दूसरे से लड़ने की कोई ज.रूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि देश तभी महान हो सकता है जब वह एकजुट होकर और मिलकर काम करें. खुले वाहन में बैठे लोगों को संबोधित करते हुए गांधी ने जिले में चिकित्सा महाविद्यालय के अभाव को लेकर राज्य की मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) नीत ‘एलडीएफ’ सरकार की भी आलोचना की, जिसकी मांग यहां के लोग लंबे समय से कर रहे हैं. राहुल ने कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री पिनराई विजयन को पत्र लिखकर इसकी मांग की थी, लेकिन राज्य सरकार एक के बाद एक बहाना बनाकर इसमें देरी कर रही है.

संवैधानिक संस्थाएं प्रधानमंत्री मोदी की निजी संपत्ति नहीं : राहुल गांधी
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर तीखा हमला करते हुए कहा कि संवैधानिक संस्थाएं उनकी निजी संपत्ति नहीं है बल्कि यह प्रत्येक भारतीय नागरिक की हैं. केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर देश के सभी संवैधानिक संस्थाओं पर कब्जा करने का आरोप लगाते हुए वायनाड लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार राहुल गांधी ने कहा कि आम चुनाव में लड़ाई संविधान की रक्षा करने और उसे नष्ट करने की चाह रखने वालों के बीच है.

वह इस पहाड़ी निर्वाचन क्षेत्र के वेल्लीमुंडा में रोड शो करने के बाद पार्टी कार्यकर्ताओं और मतदाताओं को संबोधित कर रहे थे.
गांधी ने कहा कि संविधान वह दस्तावेज है जो सभी भारतीयों के अधिकारों की रक्षा करता है, चाहे वे कोई भी भाषा बोलते हों, चाहे किसी भी समुदाय से हों, चाहे किसी भी धर्म को मानते हों और चाहे किसी भी राज्य के निवासी हों. उन्होंने कहा कि संविधान की नजर में सभी एक समान हैं.

उन्होंने कहा, ”आप अच्छी तरह समझते हैं कि भाजपा देश की सभी (संवैधानिक) संस्थाओं पर एक-एक कर कब्जा करने की कोशिश कर रही है.” कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि चाहे वह न्यायपालिका हो, निर्वाचन आयोग हो, सीबीआई (केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो), ईडी (प्रवर्तन निदेशालय), आयकर विभाग या उच्च नौकरशाही हो, आरएसएस अपने लोगों की इन संस्थाओं में घुसपैठ करा रहा है. उन्होंने कहा कि दूसरी तरफ ‘इंडिया’ गठबंधन किसी संस्था में नहीं है जो मानता है कि ये संस्थाएं भारत की हैं.

Related Articles

Back to top button