भाजपा ने ममता बनर्जी को चोट के संबंध में डॉक्टर के दावे को लेकर जांच की मांग की

मेरा तात्पर्य था कि ममता बनर्जी को ''धक्का लगने'' का एहसास हुआ होगा: चिकित्सक

कोलकाता. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के अपने आवास पर ”पीछे से कोई धक्का लगने के कारण” गिरकर चोटिल होने संबंधी दावों के संबंध में गहन जांच की मांग की. वहीं, सत्तारूढ. दल तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने इस पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए भाजपा से मामले का राजनीतिकरण नहीं करने को कहा.

राज्य संचालित एसएसकेएम अस्पताल के निदेशक मणिमोय बंद्योपाध्याय ने कहा था कि बनर्जी अपने कालीघाट आवास पर ”पीछे से कोई धक्का लगने के कारण” गिर गईं, जिससे उनके माथे और नाक पर चोटें आईं. हालांकि, बंद्योपाध्याय ने शुक्रवार को स्पष्ट किया कि उनका मतलब केवल यह था कि ”धक्का लगने जैसा महसूस हुआ होगा.” बनर्जी (69) को बृहस्पतिवार शाम दक्षिण कोलकाता के कालीघाट स्थित अपने आवास के अंदर गिरने के दौरान माथे और नाक पर चोट लग गई थी.

घटना पर भाजपा के वरिष्ठ नेता और सांसद दिलीप घोष ने कहा कि सच्चाई सामने लाने के लिए गहन जांच होनी चाहिए. उन्होंने कहा, ”एसएसकेएम अस्पताल के निदेशक ने कल रात कहा कि मुख्यमंत्री को पीछे से धक्का दिया गया था. आज सुबह उन्होंने कुछ अलग बात कही. मुख्यमंत्री के साथ क्या हुआ और वह कैसे गिरीं, हमारा मानना है इसकी उचित जांच होनी चाहिए. यह जानना बंगाल के हर नागरिक का अधिकार है कि क्या हुआ था.” दावों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए टीएमसी की वरिष्ठ नेता और पश्चिम बंगाल के मंत्री शशि पांजा ने कहा कि मामले का राजनीतिकरण नहीं किया जाना चाहिए.

उन्होंने कहा, ”अस्वस्थ महसूस होने पर कभी आप गिर जाते हैं और ऐसा महसूस होता है कि किसी ने आपको धक्का दिया. चिकित्सा विज्ञान में यह बहुत सामान्य है. डॉक्टर ने बाद में स्पष्ट किया कि उनका क्या मतलब था और हम सभी ने मुख्यमंत्री की खून बहने की तस्वीरें देखी हैं, इसलिए हम अनुरोध करेंगे कि इस मामले का राजनीतिकरण न करें.” एसएसकेएम के निदेशक ने बृहस्पतिवार को कहा था कि बनर्जी ”पीछे से कोई धक्का लगने के कारण गिर गईं.”

बंद्योपाध्याय के इस बयान के कारण टीएमसी प्रमुख के गिरने की वजह को लेकर कई तरह के कयास लगाए जाने लगे. बंद्योपाध्याय ने शुक्रवार को कहा, ”उन्हें (मुख्यमंत्री बनर्जी) पीछे से धक्का लगने का एहसास हुआ होगा. हमारा काम इलाज करना है और हमने वह किया है. मैंने कल जो कहा, उसका गलत मतलब निकाला गया.”

मेरा तात्पर्य था कि ममता बनर्जी को ”धक्का लगने” का एहसास हुआ होगा: चिकित्सक

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को कालीघाट स्थित उनके आवास में ”पीछे से कोई धक्का लगने के कारण” उनके माथे और नाक पर चोट आने संबंधी बयान देने के एक दिन बाद, एसएसकेएम अस्पताल के निदेशक मणिमोय बंद्योपाध्याय ने शुक्रवार को स्पष्ट किया कि उनका तात्पर्य था कि मुख्यमंत्री को ”धक्का लगने का एहसास” हुआ होगा.

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) प्रमुख ममता बनर्जी (69) बृहस्पतिवार शाम को कालीघाट स्थित अपने आवास में गिर गई थीं जिसके कारण उनके माथे और नाक पर गंभीर चोट लग गई. इसके बाद उन्हें सरकारी एसएसकेएम (सेठ सुखलाल करनानी मेमोरियल) अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें कुछ टांके लगाए गए और उनकी चिकित्सकीय जांच की गई. बाद में चिकित्सकों ने उन्हें छुट्टी दे दी.

बंद्योपाध्याय ने कहा, ”वह पीछे से धक्का लगने के अहसास के कारण (मुख्यमंत्री बनर्जी) गिरीं. हमारा काम इलाज करना है और हमने वह किया है. मैंने कल शाम जो कहा, उसका गलत मतलब निकाला गया.” एसएसकेएम के निदेशक ने बृहस्पतिवार शाम को कहा था कि ममता बनर्जी ”पीछे से कोई धक्का लगने के कारण अपने आवास में गिर गई थीं.” बंद्योपाध्याय के ”पीछे से धक्का लगने” की बात ने तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो के गिरने के कारण को लेकर बड़े पैमाने पर भ्रम और अटकलों को जन्म दे दिया.

ममता बनर्जी के माथे पर तीन टांके और नाक पर एक टांका लगाया गया. अस्पताल में उनके मस्तिष्क की रेडियो इमेजिंग और ईसीजी सहित आवश्यक चिकित्सकीय जांच किए जाने के बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई. एसएसकेएम अस्पताल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ममता बनर्जी को आराम करने की सलाह दी गई है और आज सुबह उनकी स्थिति चिकित्सकीय रूप से ”स्थिर” बताई गई जिसके बाद चिकित्सकों ने कहा कि वे दिन में उनकी कुछ नियमित जांच करेंगे.

अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ”उनका स्वास्थ्य स्थिर है. उन्हें रात में अच्छी नींद आई और वरिष्ठ चिकित्सकों ने इस दौरान उनकी स्थिति पर नजर रखी. उनके स्वास्थ्य की दोबारा जांच की जाएगी.” मुख्यमंत्री के गिरने के कारण को लेकर लगाई जा रही अटकलों के बारे में सवाल किए जाने पर एक पुलिस अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ”मुख्यमंत्री के गिरने के संबंध में अभी तक कोई शिकायत दर्ज नहीं कराई गई है, लेकिन हमने बनर्जी के आवास और उसके आसपास सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है.”

बनर्जी को ‘जेड प्लस श्रेणी’ की सुरक्षा मिली हुई है और अधिकारियों का एक विशेष दल उनकी सुरक्षा और यहां तक कि उनके आवास की निगरानी करता है. टीएमसी ने बृहस्पतिवार शाम को कुछ तस्वीरें साझा की थीं, जिनमें बनर्जी के माथे से खून बहता दिख रहा है. पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और ममता के भतीजे अभिषेक बनर्जी ने उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया.

Related Articles

Back to top button