भाजपा ने वोट बैंक को बिखरने से बचाने के लिए आडवाणी को भारत रत्न दिया : अखिलेश यादव

आडवाणी को भारत रत्न देने का फैसला गलत : ओवैसी

बलरामपुर/लखनऊ. समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शनिवार को पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न दिए जाने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपने वोट बैंक को बिखरने से बचाने के लिए ये सम्मान दिया.

बलरामपुर जिले में दिवंगत विधायक व पूर्व मंत्री एसपी यादव को श्रद्धांजलि देने पहुंचे अखिलेश यादव ने भाजपा के संस्­थापक सदस्­य आडवाणी को भारत रत्न दिए जाने के सवाल पर कहा, ”भाजपा ने वोट बैंक को बिखरने से बचाने के लिए ये सम्मान दिया.” प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से नवाजे जाने की घोषणा की और अपने लिए इसे ”एक अत्यंत भावुक क्षण” बताया.

सपा प्रमुख ने संवाददाताओं से कहा, ”यह भारत रत्न अपने वोट को बांधने के लिए दिया जा रहा है. यह सम्मान में नहीं दिया जा रहा है. यह सम्मान (भारत रत्न मिलना) तो है खैर, लेकिन अपने वोट को बांधने के लिए दिया जा रहा है.” विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन में सीट बंटवारे को लेकर उन्­होंने कहा कि ”सीट बंटवारे को लेकर जिस स्तर पर बात होनी चाहिए, हो चुकी है तथा उनको जानकारी भी दी जा चुकी है.” यादव ने कहा, ”सीट बंटवारे को लेकर लगभग सहमति बन चुकी है. जीत और सीट के हिसाब से सीटों का बंटवारा होगा.”

उन्होंने कहा, ”कांग्रेस आलाकमान से उनकी बात हो चुकी है, सीटों के बंटवारे को लेकर कोई दुविधा नहीं है.” सपा प्रमुख ने राहुल गांधी नीत कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ में शामिल होने को लेकर कहा कि अभी तक उनको न्योता नहीं मिला है, कई बार ऐसा हुआ है जब कार्यक्रम खत्म होने पर उनको बुलाया गया है. पूर्व मुख्­यमंत्री ने नीतीश कुमार के राष्­ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में शामिल होने पर कहा कि भाजपा ने जाने कौन सा जादू कर दिया कि वह राजग में शामिल हो गए.

उन्होंने कहा, ”जातीय जनगणना का मुद्दा खत्म नहीं होगा बल्कि समाजवादी पार्टी इसे आगे बढ.ाएगी क्योंकि बाबा साहब आंबेडकर चाहते थे कि लोगों को उनकी आबादी के हिसाब से सम्मान मिले.” सपा ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्­स’ पर जारी पोस्ट में अखिलेश यादव के बलरामपुर दौरे का संदर्भ देते हुए उनके हवाले से कहा ”यह जो बेरोजगार इजराइल जा रहे हैं और अग्निवीर के लोग कपड़े उतार कर आंदोलन कर रहे हैं इनसे कैसे भाजपा बच पाएगी? और यह जो नयी आवाज उठी है पीडीए (पिछड़ा, दलित, अल्पसंख्यक) वाली, 90 प्रतिशत लोग इसमें शामिल है तो भारतीय जनता पार्टी कैसे बचेगी?”

सिलसिलेवार पोस्­ट में यादव ने कहा, ”मैंने कई बार यह कहा कि कोई पुण्य काम होने जा रहा हो और पीडीए के लोग, 90 प्रतिशत आबादी वाले दुखी हो तो कैसे पुण्य होगा. जमीन घोटाला हुआ है वह भी अगर गोंडा, बलरामपुर, अयोध्या जैसी जगह पर तो सोचिए आप कि किस नाम पर इस सरकार में इस तरह का घोटाला हो रहा है.”

उन्­होंने कहा, ”भाजपा को चिंता इस बात की करनी चाहिए कि उनके सांसदों का प्रदर्शन क्या है. उत्तर प्रदेश, दिल्ली की सरकार उनकी रही, कहीं भी उन्होंने कोई कारखाना लगवाया हो तो बता दें. 40 लाख करोड़ का अगर निवेश उत्तर प्रदेश में आ रहा है तो बलरामपुर, गोंडा में निवेश क्यों नहीं आ रहा?” दिवंगत विधायक को श्रद्धांजलि देते हुए यादव ने कहा, “एसपी यादव एक लोकप्रिय नेता थे, वह जीवन भर गांव, गरीब, किसान के लिए संघर्ष करते रहें. समाजवादी पार्टी के वो संस्थापक नेता थे. हम लोगों ने उन्हें खोया है, हमारी पार्टी और इस परिवार की बहुत क्षति हुई है.” सपा मुख्यालय से शनिवार को लखनऊ में जारी एक बयान के अनुसार अखिलेश यादव बलरामपुर, गोंडा और बाराबंकी में कई कार्यक्रमों में शामिल हुए.

यादव ने गोंडा में पत्रकारों से बातचीत में सत्तारूढ. पार्टी पर आरोप लगाते हुए कहा, ”भाजपा सबसे बड़ी भूमाफिया पार्टी बन गई है, कोई जिला नहीं बचा जहां बड़े पैमाने पर भूमाफिया काम नहीं कर रहे है. स्वयं मुख्यमंत्री जी ने स्वीकार किया है कि गोरखपुर में बहुत से भू-माफिया आ गए हैं.” उन्होंने आरोप लगाया, ” भाजपा राज में भूमाफिया तेजी से पनप रहे हैं. जमीनों को विभागों से कैसे छीना जाए और कानून का दुरुपयोग कैसे किया जाए यही काम चल रहा है.” उन्­होंने कहा कि ”लगता है भाजपा सरकार में कानून व्यवस्था जीरो हो गई है.”

आडवाणी को भारत रत्न देने का फैसला गलत : ओवैसी

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने शनिवार को दावा किया कि वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न सम्मान देना एक ”गलत निर्णय” है. उन्होंने आरोप लगाया कि अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए आडवाणी की ‘रथ यात्रा’, जहां-जहां गई थी, वहां दंगे हुए थे. ओवैसी ने यहां पत्रकारों से बात करते हुए दंगों में हुई मौतों की संख्या से जुड़े कथित आंकड़ों का हवाला दिया.

उन्होंने कहा, ”जहां-जहां लालकृष्ण आडवाणी की रथ यात्रा गई, वहां-वहां हिंदू-मुस्लिम दंगा हुआ. यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि नरेन्द्र मोदी की सरकार उन्हें सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार दे रही है.” ओवैसी ने कहा कि पाकिस्तान यात्रा के दौरान आडवाणी ने देश के विभाजन के लिए जिम्मेदार एम.ए. जिन्ना की प्रशंसा की थी. उन्होंने आरोप लगाया, ”जो पुरस्कार दिया गया, हमें लगता है कि यह पुरस्कार का अपमान है.” ओवैसी ने कहा, ”बाबरी मस्जिद की शहादत उनकी (आडवाणी) मौजूदगी में हुई थी. जब वह गृह मंत्री थे, तब 2002 के दंगे हुए थे. हम इसे (भारत रत्न देना) गलत फैसला मानते हैं.”

Related Articles

Back to top button