ब्लिंकन ने इजराइल यात्रा से पहले हमास पर युद्ध विराम के लिए नया प्रस्ताव स्वीकार करने का दबाव बनाया

काहिरा: अमेरिका ने गाजा में संघर्ष विराम समझौते के लिए सोमवार को हमास पर दबाव बढ़ाते हुए कहा कि उसके सामने एक नया प्रस्ताव रखा गया है। हमास के अधिकारी काहिरा में मिस्र के मध्यस्थों से बात कर रहे हैं। गाजा के दक्षिणी शहर रफह में इजरायली हवाई हमलों में 26 लोग मारे गये हैं।

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने इस सप्ताह इजराइल की अपनी यात्रा से पहले हमास से अपील की कि वह नए प्रस्ताव को स्वीकार कर ले जो इजराइल की ओर से ‘असाधारण रूप से उदार’ प्रस्ताव है।

प्रस्ताव की शर्तें सार्वजनिक नहीं की गई हैं। लेकिन मिस्र के एक अधिकारी और इजराइल के मीडिया के अनुसार इजराइल ने अपने रुख में नरमी लाई है और संघर्ष विराम के छह सप्ताह के प्रारंभिक चरण में अपनी जेलों से सैकड़ों फलस्तीनियों को छोड़े जाने के बदले में हमास की ओर से छोड़े जाने वाले बंधकों की संख्या कम करने पर सहमति जताई है।

एक सवाल यह है कि क्या यह संघर्ष विराम के दूसरे चरण को लेकर हमास की ंिचताओं को दूर करने के लिए पर्याप्त होगा। हमास ने यह आश्वासन देने की मांग की है कि सभी बंधकों की रिहाई के बाद गाजा में इजराइल के लगभग सात महीने से जारी हमलों का पूर्ण अंत हो जाएगा और तबाह हुए क्षेत्र से उसके सैनिकों की वापसी हो जाएगी।

वहीं, इजराइल ने केवल एक विस्तारित युद्ध विराम की पेशकश की है, और इसके समाप्त होने के बाद अपने आक्रमण फिर से शुरू करने का संकल्प जताया है। इस मुद्दे ने महीनों से जारी बातचीत के दौरान अमेरिका, मिस्र और कतर के मध्यस्थों के प्रयासों में बार-बार बाधा डाली है।

इजराइल के करीबी सहयोगी देश अमेरिका और अन्य देशों ने रफह में हमले के खिलाफ उसे बार-बार चेताया है। उनका कहना है कि इससे बड़ी संख्या में लोग मारे जाएंगे और मानवीय त्रासदी बढ़ जाएगी। रफह में दस लाख से अधिक फलस्तीनियों ने शरण ली है। गाजा में इजराइल के हमलों में 34,000 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं।

Related Articles

Back to top button