क्या चुकंदर वास्तव में एथलीट के प्रदर्शन में सुधार कर सकता है?

मेलबर्न. चुकंदर का जूस एथलीट और दौड़ने तथा साइकिल चलाने में प्रतिस्पर्धात्मक फायदा हासिल करने के इच्छुक लोगों के बीच लोकप्रिय हो रहा है. कुछ लोग चुकंदर का जूस पीते हैं, कुछ इसे खाते हैं जबकि कुछ इसे चूर्ण के रूप में पेय पदार्थ में मिलाकर इसे पीते हैं. लेकिन क्या इससे इस बात पर फर्क पड़ेगा कि हम कितनी जल्दी दौड़ लगाते हैं या पहाड़ी पर साइकिल चला पाते हैं? कुछ लोगों के लिए इसके मामूली फायदे: वर्ष 2020 में एक व्यापक समीक्षा में 80 क्लिनिकल परीक्षण शामिल थे. इन अध्ययनों में कुछ प्रतिभागियों को चुकंदर के जूस का सेवन करने के लिए कहा गया था. इसमें पाया गया कि चुकंदर के जूस का सेवन करने से एथलीट को अपना प्रदर्शन सुधारने में फायदा मिला.

खेलों में जहां हर सेकंड या सेंटीमीटर मायने रखता है, यह एक महत्वपूर्ण सुधार हो सकता है. लेकिन जब लेखकों ने इन अध्ययनों के उपसमूहों का विश्लेषण किया तो उन्होंने पाया कि चुकंदर का जूस महिलाओं या एथलीट के लिए प्रभावी नहीं था- हालांकि ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि निष्कर्ष निकालने के लिए इन समूहों में बहुत कम प्रतिभागी थे.

वर्ष 2021 में 73 अध्ययनों की एक और व्यापक समीक्षा की गई, जिसमें दौड़, तैराकी या लंबी दूरी तक साइकिल चलाने वाले एथलीट पर इसी तरह के नतीजे पाए गए. चुकंदर (और नाइट्रेट से भरपूर अन्य सब्जियां) के सेवन से उन्हें थकने में अधिक समय लगा और उन्होंने 163 मीटर की दूरी तय की.

चुकंदर में क्या है?
चुकंदर नाइट्रेट और एंथोसायनिन से भरपूर होता है. दोनों स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं लेकिन यह मुख्य रूप से नाइट्रेट्स हैं जो फायदा पहुंचाते हैं. नाइट्रिक आॅक्साइड उन रक्त वाहिकाओं को फैलाता है, जो मांसपेशियों को अधिक तेजी से आॅक्सीजन पहुंचाता है. इसका नतीजा यह होता है कि प्रदर्शन के लिए कम ऊर्जा का उपयोग किया जाता है और थकने में अधिक समय लगता है.

मैं चुकंदर के जूस का इस्तेमाल कैसे कर सकता हूं? ‘आॅस्ट्रेलियन इंस्टिट्यूट आॅफ स्पोर्ट’ (एआईएस) ने चुकंदर का आकलन किया है और इसे ‘ग्रुप ए सप्लीमेंट’ के रूप में वर्गीकृत किया है. इसका मतलब है कि खेल में विशिष्ट परिस्थितियों में उपयोग के लिए मजबूत वैज्ञानिक प्रमाण हैं.

बेहतर प्रदर्शन के वास्ते एआईएस चुकंदर उत्पाद (चाहे वह जूस, पाउडर या भोजन हो) की सलाह देता है कि उसमें 350-600 मिलीग्राम के बीच अकार्बनिक नाइट्रेट होना चाहिए. नाइट्रेट को नाइट्रिक आॅक्साइड में परिर्वितत होने और आपके रक्तप्रवाह में अवशोषित होने का समय देने के लिए, आपको प्रशिक्षण या प्रतियोगिता से 2-3 घंटे पहले उत्पाद का सेवन करना होगा. प्रशिक्षण या प्रतियोगिता से पहले कई दिनों तक चुकंदर का जूस पीने से आपको अतिरिक्त फायदा मिल सकता है. हालांकि, जीवाणुरोधी उत्पादों जैसे माउथवॉश, च्युइंग गम आदि उपयोग न करें.

क्या इनमें कोई कमियां हैं:
चुकंदर के इस्तेमाल से आपका मूत्र लाल हो जाएगा, और इससे यह निर्धारित करना मुश्किल हो जाएगा कि क्या आप निर्जलित हैं. आपका मल भी लाल हो सकता है. चुकंदर का जूस पीने से कुछ लोगों का पेट खराब हो सकता है. इसलिए प्रशिक्षण के दौरान इसे पीने की कोशिश करें ताकि यह पता लगाया जा सके कि आपको कोई समस्या तो नहीं है.

Related Articles

Back to top button