1968 की फिल्म ‘रोमियो एंड जूलियट’ के कलाकारों ने ‘पैरामाउंट पिक्चर्स’ पर किया मुकदमा

दोनों कलाकारों का दावा, बेडरूम दृश्य शूट के समय वे नाबालिग थे और इसके लिए उनकी अनुमति भी नहीं ली गई थी.

लॉस एंजिलिस. फिल्म ‘रोमियो एंड जूलियट’ के मुख्य कलाकारों ने फिल्म में उनके निर्वस्त्र दृश्य को लेकर ‘पैरामाउंट पिक्चर्स’ पर 50 करोड़ डॉलर से अधिक का मुकदमा दायर किया है. यह फिल्म 1968 में आई थी और दोनों कलाकारों का दावा है कि जब यह दृश्य शूट किया गया वे नाबालिग थे और इसके लिए उनकी अनुमति भी नहीं ली गई थी.

ओलिविया हसी (71) तब 15 साल की और लियोनार्ड व्हिंिटग (72) तब 16 साल के थे. दोनों ने यौन उत्पीड़न, यौन दुराचार और धोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए लॉस एंजिलिस काउंटी सुपीरियर कोर्ट में मुकदमा दायर किया है. मुकदमे में आरोप लगाया गया कि फिल्म के निर्देशक फ्रैंको जÞेफिरेली ने उनसे पहले कहा था कि वे दोनों बेडरूम के उस दृश्य में देह के रंग के अंदरूनी वस्त्र पहनेंगे. इसकी दृश्य की शूंिटग अंतिम दिनों में की गई थी. शूट वाले दिन सुबह जÞेफिरेली ने रोमियो का किरदार निभा रहे व्हिंिटग और जुलियट का किरदार निभा रही हसी से कहा कि उनके शरीर पर केवल मेकअप किया जाएगा और कैमरा इस तरह लगाया जाएगा कि उनके निजी अंग नहीं दिखेंगे.

निर्देशक जÞेफिरेली का 2019 में निधन हो गया था. मुकदमे में कहा गया कि उनकी अनुमति के बिना उन्हें निर्वस्त्र शूट किया गया, जो अभद्रता और बच्चों के शोषण के खिलाफ कैलिफोर्निया और संघीय कानूनों का उल्लंघन है. मुकदमे के अनुसार, जÞेफिरेली ने उनसे कहा था कि निर्वस्त्र शूट कराएं नहीं तो ‘‘ फिल्म नहीं चल पाएगी’’ और इसका असर उनके करियर पर पड़ेगा. कलाकारों को लगा कि ‘‘उनके पास शरीर पर मेकअप करवा कर शूट करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है.’’ फिल्म के उस दृश्य में दोनों कलाकारों के निजी अंग आंशिक रूप से दिखाए गए थे. फिल्म उस समय सुपरहिट हुई थी.

अदालती दस्तावेजों में कहा गया कि हसी और व्हिंिटग ने इस कारण कई दशकों तक भावनात्मक और मानसिक पीड़ा सही. इस पीड़ा और फिल्म की रिलीज से अभी तक हासिल हुए राजस्व के तहत कलाकार 50 करोड़ डॉलर से अधिक पाने के हकदार हैं. निर्माण कंपनी ‘पैरामाउंट पिक्चर्स’ को इस संबंध में ईमेल कर उनकी प्रतिक्रिया मांगी गई, लेकिन अभी तक उनकी ओर से कोई जवाब नहीं मिला है.

हसी ने 2018 में पत्रिका ‘वैराएटी’ को दिए एक साक्षात्कार में इस दृश्य का बचाव किया था. उस साल फिल्म को रिलीज हुए 50 साल पूरे हुए थे. उन्होंने कहा था, ‘‘ उस समय तक ऐसा पहले कभी किसी ने नहीं किया था. वह फिल्म के लिए जरूरी था.’’ ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ आमतौर पर यौन शोषण के आरोप लगाने वाले लोगों के नाम उजागर नहीं करता, जब तक कि वे सार्वजनिक रूप से सामने न आएं जैसे कि हसी और व्हिंिटग आए हैं.

Back to top button