छत्तीसगढ़िया ओलंपिक: उद्घाटन एवं समापन समारोह में होंगे रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम और आकर्षक आतिशबाजी

रायपुर: छत्तीसगढ़िया ओलंपिक 2022-23 का राज्य स्तरीय आयोजन सात जनवरी से नौ जनवरी 2023 तक राजधानी रायपुर के विभिन्न खेल मैदानों और इंडोर स्टेडियम में किया जाएगा। राज्य स्तर पर छत्तीसगढ़िया ओलंपिक की शुरूआत सात जनवरी से होगी और नौ जनवरी की शाम को समापन समारोह आयोजित किए जाएंगे। उद्घाटन समारोह सात जनवरी को प्रातः 11 बजे से सरदार बलबीर सिंह जुनेजा इंडोर स्टेडियम में होगा। छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के सभी 14 खेल विधाओं की प्रतियोगिता सरदार बलबीर सिंह जुनेजा स्टेडियम, आउटडोर स्टेडियम बुढ़ापारा, पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय खेल परिसर और स्वामी विवेकानंद स्टेडियम कोटा में आयोजित किए जाएंगे। उद्घाटन समारोह और समापन समारोह में प्रतिभागियों के द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाऐंगे। समापन समारोह में आकर्षक आतिशबाजी भी की जाएगी। समापन समारोह का आयोजन स्वामी विवेकानंद स्टेडियम कोटा-रायपुर में नौ जनवरी की शाम में किया जाएगा।

मुख्य सचिव अमिताभ जैन की अध्यक्षता में आज यहां मंत्रालय महानदी भवन में खेल एवं युवा कल्याण विभाग की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक 2022-23 के राज्य स्तरीय आयोजन के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई और विभिन्न विभागों की जरूरी जिम्मेदारियां निर्धारित की गई। बैठक में अपर मुख्य सचिव श्रीमती रेणुजी पिल्ले ने बताया कि छत्तीसगढ़ के पारंपरिक खेल गतिविधियों को ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में प्रोत्साहित करने, खिलाड़ियों को मंच प्रदान करने, खेलों के प्रति जागरूकता बढ़ाने और खेल भावना का विकास करने के उद्ेश्य से छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का आयोजन किया जा रहा है।

आयोजन के तहत क्लब स्तर, जोन स्तर, विकासखण्ड स्तर, नगरीय क्षेत्र, जिला स्तर और संभाग स्तर पर विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा चुका है। राज्य स्तर पर प्रतियोगिता का आयोजन सात से नौ जनवरी तक किया जाएगा। प्रतियोगिता में 18 से 40 वर्ष से ऊपर की आयु के खिलाड़ी भाग लेंगे। प्रतियोगिता आयोजन स्थल पर किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए चिकित्सकों का दल आवश्यक जीवन रक्षक औषधियों के साथ तैनात रहेगा।

खिलाड़ियों के आवास एवं भोजन की व्यवस्था शासन द्वारा की जाएगी। साथ ही प्रतियोगिता स्थल तक खिलाड़ियों के आवागमन की भी व्यवस्था रहेगी। बैठक में खेल एवं युवा कल्याण विभाग के सचिव श्री एन.एन.एक्का, आयुक्त जनसम्पर्क श्री दिपांशु काबरा, कलेक्टर रायपुर श्री सर्वेश्वर दयाल भुरे सहित लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, विद्युत विभाग, लोक निर्माण विभाग, पुलिस विभाग, स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम रायपुर के वरिष्ठ अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए।

Related Articles

Back to top button