चीन में 132 यात्रियों को लेकर जा रहा विमान गुआंगशी प्रांत में दुर्घटनाग्रस्त

बीजिंग/नयी दिल्ली. चीन का एक यात्री विमान दक्षिणी प्रांत गुआंगशी छुआंग स्वायत्त क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन विभाग ने बताया कि विमान में 132 लोग सवार थे. सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन विभाग के हवाले से लिखा है, ‘चाइना ईस्टर्न एयरलाइन का ‘बोइंग 737’ विमान तेंगशियान काउंटी के वुझो शहर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे आसपास के पहाड़ी इलाके में आग लग गई. विमान कुनंिमग से गुआनझो जा रहा था.

‘सिविल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन आॅफ चाइना’ (चीन का नागरिक उड्डययन विभाग) की वेबसाइट पर मौजूद सूचना के अनुसार, विमान में सवार 132 लोगों में 123 यात्री और चालक दल के नौ सदस्य थे. रिपोर्ट के अनुसार, कितने लोग हताहत हुए है, यह अभी स्पष्ट नहीं है. राहत एवं बचार्व कर्मी मौके पर पहुंच रहे हैं.

समाचार पोर्टल ‘द पेपर’ के अनुसार, गुआनझो बाईयुन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के एक कर्मचारी ने बताया कि हांगकांग के ‘साऊथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ ने खबर दी कि कुनंिमग से गुआनझो जा रहा विमान एमयू5735 अपने गंतव्य पर नहीं पहुंचा. इस विमान को स्थानीय समयानुसार दोपहर 1:10 मिनट पर कुनंिमग से उड़ान भरनी थी और दोपहर 2:52 बजे गुआनझो पहुंचना था, लेकिन अब बाईयुन हवाई अड्डे के ऐप पर इसे लापता बताया जा रहा है. ‘चाइना ईस्टर्न’, चीन की तीन प्रमुख विमानन कम्पनियों में से एक है.

चीन के विमान में कोई विदेशी नागरिक सवार नहीं था: आधिकारिक मीडिया
चीन के दक्षिणी प्रांत गुआंगशी झुआंग स्वायत्त क्षेत्र में जो विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ है, उस पर कोई भी विदेशी नागरिक सवार नहीं था. सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन विभाग के हवाले से अपनी रिपोर्ट में लिखा है, ‘चाइना ईस्टर्न एयरलाइन का ‘बोइंग 737’ विमान तेंगशियान काउंटी के वुझो शहर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे आसपास के पहाड़ी इलाके में आग लग गई. विमान कुनंिमग से गुआनझो जा रहा था.

सरकारी सीजीटीएन-टीवी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि चीन मीडिया समूह (सीएमजी) ने ‘चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस’ से प्राप्त जानकारी के आधार पर बताया कि दुर्घटनाग्रस्त बोइंग 737 विमान में कोई विदेशी यात्री नहीं था. कंपनी ने सीएमजी से कहा कि वह और पुष्टि करेगी. सिविल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन आॅफ चाइना’ (चीन का नागरिक उड्डययन विभाग) की वेबसाइट पर मौजूद सूचना के अनुसार, विमान में सवार 132 लोगों में 123 यात्री और चालक दल के नौ सदस्य थे.

चीन में विमान दुर्घटना के बारे में जान कर स्तब्ध और दुखी हूं: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को चीन के गुआंगशी में यात्री विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने पर शोक व्यक्त किया. प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया,‘‘ चीन के गुआंगशी में यात्री विमान एमयू5735 के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर सुनकर स्तब्ध और दुखी हूं.’’ उन्होंने कहा,‘‘ दुर्घटना में मारे गए लोगों और उनके परिजनों के प्रति मेरी संवेदना.’’

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

Happy Navratri 2022


Happy Navratri 2022

This will close in 10 seconds