इजरायल और हमास के बीच लगातार 13 दिन से संघर्ष जारी, 5000 से ज्यादा लोगों की मौत…

इजरायल और हमास के बीच लगातार 13 दिन से संघर्ष जारी है. दोनों ही तरफ से किए गए हमलों में अभी तक करीब 5 हजार लोगों की मौत हो चुकी है. इजरायल में हमास के हमले में करीब 1400 इजरायलियों की मौत हो गई. वहीं गाजा पट्टी में 3500 से के करीब लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं इस बीच गुरुवार को वेस्ट बैंक में इजरायली बलों फिलिस्तीनियों के बीच झड़प हो गई. इस युद्ध के मध्य में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक आज इजरायल पहुंचने वाले हैं.

इजरायल-हमास के बीच लगातार 13 दिन से युद्ध जारी है. इस जंग में अभी तक 4500 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं 10 हजार से अधिक लोग घायल हो गए हैं. बीते बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन इजरायल दौरे पर पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से युद्ध को लेकर चर्चा की. साथ ही उन्होंने कहा कि अमेरिका इजरायल के साथ खड़ा है. वहीं आज ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भी इजरायल दौरे पर पहुंचेंगे. इस दौरान वह अन्य क्षेत्रीय राजधानियों की यात्रा से पहले प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और राष्ट्रपति इसहाक हर्जोग से मिलेंगे.

इजरायल ने लेबनान के आतंकी संगठन हिजबुल्लाह पर भी धावा बोल रखा है. इस बीच गाजा पट्टी को खाली करने के निर्देश के साथ-साथ अब इजरायल ने लेबनान को भी खाली करने का निर्देश दिया है. इजरायल हिजबुल्लाह के ठिकानों पर लगातार हवाई हमले कर रहा है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजरायल को हिजबुल्लाह पर हमला रोकने का आग्रह किया है. मिस्र द्वारा गाजा को भेजे गए मदद के लिए इजरायल ने रास्ता खोल दिया है.

Related Articles

Back to top button