कांग्रेस कर्नाटक में निर्णायक जीत की ओर अग्रसर

बेंगलुरु/नयी दिल्ली. दक्षिण में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एकमात्र किले को लगभग ध्वस्त करके कांग्रेस कर्नाटक में निर्णायक जीत की ओर बढ़ रही है. कर्नाटक विधानसभा के लिए 10 मई को हुए चुनाव के लिए शनिवार को जारी मतगणना में भाजपा की हार तय नजर आ रही है. मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने लगभग हार मान ली है. .

कर्नाटक विधानसभा चुनाव : 136 सीट पर बढ़त के साथ कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरने की दिशा में
कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिये शनिवार को जारी मतगणना में 136 सीट पर बढ़त के साथ कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरती दिख रही है, जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 64 सीट पर आगे है. भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) की ओर से जारी ताजा आंकड़ों से यह जानकारी मिली.

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध अपराह्न दो बजे तक के आंकड़ों के अनुसार, राज्य की 224 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस को 10 सीट पर जीत मिल गई है, जबकि 126 सीट पर बढ़त बनाए हुए है. वहीं, सत्तारूढ़ भाजपा को 4 सीट पर जीत मिल गई है, जबकि 60 सीट पर बढ़त बनाए हुए है. उधर, जनता दल (सेक्युलर) को एक सीट पर जीत मिल गई जबकि 19 सीट पर बढ़त हासिल है, जबकि चार सीट पर अन्य को बढ़त हासिल है. .

कर्नाटक: सत्ता विरोधी लहर पर सवार कांग्रेस को मिला स्पष्ट बहुमत, भाजपा 64 सीटों पर सिमटती दिख रही
कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर पर सवार होकर कांग्रेस ने शनिवार को स्पष्ट बहुमत हासिल कर लिया. शाम छह बजे तक घोषित परिणामों के मुताबिक वह 224 सदस्यीय विधानसभा में 123 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है जबकि 13 सीटों पर वह बढ़त बनाए हुए है. बढ़त वाली सीटों को भी वह जीत लेती है तो वह 136 के आंकड़ें तक पहुंच सकती है. वर्ष 1989 के विधानसभा चुनाव के बाद यह कांग्रेस की सबसे बड़ी जीत होगी. भाजपा ने अभी तक 58 सीटों पर जीत दर्ज की है जबकि 06 सीटों पर उसके उम्मीदवार आगे हैं. इस प्रकार वह 64 सीटों पर सिमटती दिख रही है. जनता दल (सेक्युलर) ने 19 सीटों पर जीत दर्ज की है जबकि एक सीट पर वह बढ़त बनाए हुए है.

Related Articles

Back to top button