हमारे लिए संविधान ही सबकुछ, आंबेडकर खुद आ जाएं तो भी संविधान खत्म नहीं कर सकते: मोदी

जयपुर. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के संविधान को केंद्र सरकार के लिए ‘गीता, रामायण, महाभारत एवं कुरान’ करार देते हुए शुक्रवार को कहा कि बाबा साहब आंबेडकर खुद आ जाएं तो भी संविधान खत्म नहीं कर सकते. मोदी ने भाजपा पर संविधान को नष्ट करने के विपक्ष के आरोपों पर पलटवार करते हुए यह बात कही. उन्होंने कहा, ”सब कुछ हमारे लिए हमारा संविधान ही है.” वह सीमावर्ती बाड़मेर में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की चुनावी रैली को संबोधित कर रहे थे.

मोदी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस देश-विरोधी ताकतों के साथ खड़ी है. उन्होंने देश को “कमजोर करने की कोशिश” के लिए विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन पर हमला बोला. रैली का आयोजन बाड़मेर लोकसभा सीट पर पार्टी के उम्मीदवार और केंद्रीय राज्य मंत्री कैलाश चौधरी के समर्थन में किया गया था. इसी सीट पर भाजपा एवं कांग्रेस के उम्मीदवारों और निर्दलीय उम्मीदवार रवींद्र सिंह भाटी के बीच त्रिकोणीय मुकाबला माना जा रहा है.

मोदी ने कहा, ”एससी, एसटी, ओबीसी भाइयों के साथ दशकों तक भेदभाव करने वाली कांग्रेस आजकल एक पुरानी रेकार्ड बजा रही है. जब भी चुनाव आता है संविधान के नाम पर झूठ बोलना ‘इंडी एलायंस’ के सभी साथियों का फैशन बन गया है.” उन्होंने कहा, ”जिस कांग्रेस ने बाबा साहब के जीते जी उन्हें चुनाव हरवाया… जिसने बाबासाहेब को भारत रत्न नहीं मिलने दिया… जिस कांग्रेस ने देश में आपातकाल लगाकर संविधान को खत्म करने की कोशिश की, आज वही कांग्रेस मोदी को गाली देने के लिए संविधान के नाम पर झूठ की आड़ ले रही है.”

प्रधानमंत्री ने कहा, ” यह मोदी है जिसने देश में पहली बार संविधान दिवस मनाना शुरू किया है. इन कांग्रेस वालों ने संविधान दिवस मनाने का विरोध किया था. संसद में उनका भाषण है. क्या यह बाबा साहब और संविधान का अपमान है या नहीं? इतना ही नहीं यह मोदी ही है जिसने बाबा साहब से जुड़े पंच तीर्थों का विकास किया.” उन्होंने कहा,” इसलिए बाबा साहब और संविधान का अपमान करने वाले कांग्रेस एवं इंडी अलायंस के झूठों से, उनकी गप्पबाजी से सावधान रहने की जरूरत है. …और कांग्रेस वाले सुन लें कि ये 400 सीट की बात जनता ने इसलिए की है क्योंकि आपने दस साल संसद में मुझे अच्छे काम करने से रोकने की लगातार कोशिश की. इसलिए देश आपको सजा देना चाहता है. और उसने साफ कर देने का मन बना लिया है.”

मोदी ने कहा,”…जहां तक संविधान का सवाल है तो आप मानकर चलिए और मोदी के शब्द लिखकर रखिए… बाबा साहब आंबेडकर खुद आ जाएं तो भी संविधान खत्म नहीं कर सकते हैं. हमारा संविधान सरकार के लिए गीता है, रामायण है, महाभारत है, बाइबल है, कुरान है. सब कुछ हमारे लिए हमारा संविधान ही है.” भाजपा सांसद अनंत कुमार हेगड़े के एक बयान के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पिछले महीने आरोप लगाया था, “नरेन्द्र मोदी और भाजपा का अंतिम लक्ष्य बाबा साहेब के संविधान को नष्ट करना है.” हेगड़े ने अपने कतिपय बयान में कहा था कि पार्टी को संविधान में संशोधन के लिए दो-तिहाई बहुमत की आवश्यकता है. भाजपा ने हेगड़े की टिप्पणी को “व्यक्तिगत राय” करार दिया था और उनसे स्पष्टीकरण मांगा था. उल्लेखनीय है कि डॉ. भीमराव आंबेडकर संविधान के मुख्य शिल्पी थे.

बिना किसी का नाम लिए मोदी ने कहा कि ‘इंडी’ अलायंस की एक पार्टी ने अपने घोषणापत्र में परमाणु निरस्त्रीकरण के बारे में लिखा है.
उन्होंने किसी भी राजनीतिक पार्टी का नाम लिये बिना कहा, ” ‘इंडी’ अलायंस में शामिल एक दल ने अपने घोषणापत्र में लिखा है कि वह भारत के परमाणु हथियार नष्ट कर देगी, उन्हें दरिया में डूबा देगी. भारत जैसे जिस देश के दोनों तरफ पड़ोसियों के पास परमाणु हथियार हो, क्या उस देश में परमाणु हथियार समाप्त होने चाहिए? ”

उन्होंने कहा,”मैं कांग्रेस से पूछना चाहता हूं कि आपके इंडी अलायंस के साथी किसके इशारे पर काम कर रहे हैं? यह कैसा गठबंधन है, जो भारत को शक्तिहीन करना चाहता है? आखिर किसके दबाव में आपका यह गठबंधन हमारी परमाणु ताकत को समाप्त करना चाहता है?” उन्होंने कहा, ”एक तरफ मोदी भारत को शक्तिशाली राष्ट्र बनाने में जुटा है तो दूसरी तरफ इंडी गठबंधन वाले भारत को कमजोर देश बनाने का ऐलान कर रहे हैं.” मोदी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ‘शक्ति’ संबंधी टिप्पणी पर भी कटाक्ष किया. उन्होंने कहा, ”हम लोग देश में… राजस्थान में शक्ति की उपासना करते हैं .. माता की उपासना करते हैं लेकिन कांग्रेस के शहजादे कहते हैं कि वह हिन्दू धर्म की शक्ति का विनाश कर देंगे.” शीर्ष भाजपा नेता मोदी ने कहा,”इस शक्ति को नष्ट करने वाले से ये मेरी माता- बहनें ही निपट लेंगी.” मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह का बहिष्कार किया.

उन्होंने कहा, ”कांग्रेस रामनवमी की शोभायात्रा पर राजस्थान में पत्थरबाजी करने वाले दंगाइयों को संरक्षण देती है .. देश में घुसपैठिये आते हैं तो कांग्रेस उनका स्वागत करती है… लेकिन भारत विभाजन का विरोध करने वाले हमारे दलित और सिख भाई-बहनों को नागरिकता देने वाले सीएए का ये विरोध करते हैं.” उल्लेखनीय है कि गत कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में अप्रैल 2022 में करौली जिले में रामनवमी के जुलूस के दौरान पथराव की घटना हुई थी.

मोदी ने कहा कि चुनाव में हर वोट विकसित भारत की नींव को मजबूत करेगा. उन्होंने कहा,”इस चुनाव में आपका एक-एक वोट विकसित भारत की नींव मजबूत करेगा. यह चुनाव दल का नहीं, देश का चुनाव है. इसलिये आज पूरा देश कह रहा है चार जून चार सौ पार.” उन्होंने कहा कि कांग्रेस देश के सीमावर्ती गांवों को आखिरी गांव कहती थी और उसकी सरकारों ने जानबूझकर सीमावर्ती जिलों को विकास से वंचित रखा. उन्होंने कहा,”कांग्रेस की सोच ही विकास विरोधी है. ये लोग देश के सीमावर्ती गांवों को देश का आखिरी गांव कहते है… ये लोग सीमावर्ती जिलों को, वहां के गांवों को जानबूझ कर विकास से वंचित रखते थे.”

मोदी ने कहा, ” वह कहते थे कि सीमा के पास विकास होगा तो दुश्मन देश के भीतर आकर कब्जा करने की संभावना बढ़ जायेगी.” उन्होंने कहा, ”क्या बात करते हैं?… शर्म आनी चाहिए आपको. किस दुश्मन के कलेजे में इतनी हिम्मत है कि वह बाडमेर की सीमा में घुसकर कब्जा करने की सोचें?” मोदी ने कहा,ह्लहम सीमावर्ती गांवों को आखिरी गांव नहीं, देश का प्रथम गांव मानते हैं. हमारे लिए देश की सीमा यहां पूरी नहीं होती, हमारे लिए यहां से देश शुरू होता है. भाजपा सरकार देश की आखिरी सीमा तक सड़क एवं राजमार्ग बना रही है.” मोदी ने कहा ,” जिस भारत मां के लिए हम अपने जीवन की परवाह नहीं करते, उसे कांग्रेस पार्टी सिर्फ जमीन का टुकड़ा मानती है.” उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने जिन लोगों को दशकों तक नहीं पूछा, मोदी उनको पूजता है.

उन्होंने राजस्थान की पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार पर बाड़मेर में तेल रिफाइनरी के विकास में बाधाएं पैदा करने का आरोप लगाते हुए कहा कि अगर यहां कांग्रेस सरकार नहीं होती तो उनके (मोदी के) दूसरे कार्यकाल में ही इसका उद्घाटन हो गया होता. उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र सरकार दुनिया भर में मोटे अनाज श्रीअन्न को बढ़ावा दे रही है ताकि किसानों की आय बढ़े. उन्होंने कहा कि यह एक ‘सुपरफूड’ है.

मोदी ने कहा कि गुजरात का कच्छ जिला अब सबसे तेजी से विकसित होने वाले जिलों में से एक है और यहां जमीन की कीमत मुंबई में जमीनों के बराबर हो गई हैं. उन्होंने कहा कि कच्छ की तर्ज पर बाड़मेर का भी विकास किया जा सकता है. रैली में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा और पार्टी के अन्य नेता भी मौजूद रहे.

Related Articles

Back to top button