गेब्रियल चक्रवात: न्यूजीलैंड में आपातकाल की घोषणा

वेंिलगटन: न्यूजीलैंड सरकार ने मंगलवार को देश के उत्तरी हिस्से में चक्रवात गेब्रियल से बाढ़ और विनाश के बाद राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की। स्थानीय मीडिया ने बताया कि देश के सबसे बड़े शहर आॅकलैंड के पास रात में भूस्खलन में फंसने के बाद एक दमकलकर्मी लापता हो गया जबकि दूसरे को गंभीर रूप से घायल एक अन्य को बचा लिया गया।

आॅकलैंड में दो हफ्ते पहले एक भीषण तूफान आया था, जिसमें चार लोगों की मौत हो गई थी। देश के आपातकालीन प्रंबधन मंत्री कीरन मैकअनल्टी ने बताया कि राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा सरकार को प्रभावित क्षेत्रों में मदद करने और अतिरिक्त संसाधन प्रदान करने में सक्षम बनाएगी।

देश में रातभर हुई भारी बारिश के कारण कई जगह लोगों को घर छोड़ना पड़ा और 60,000 से अधिक घरों में बाढ़ का पानी घुस गया, सड़के बंद हो गईं तथा बिजली की कटौती की गई। मैकअनल्टी ने राजधानी वेंिलगटन में संवाददाताओं से कहा, ‘‘यह न्यूजीलैंड के लोगों के जीवन के लिए एक वास्तविक खतरे के साथ एक प्राकृतिक आपदा है।’’

आपातकाल की घोषणा उन छह क्षेत्रों पर भी लागू होगी जो पहले से ही एक स्थानीय आपातकाल की स्थिति घोषित कर चुके हैं, यहे क्षेत्र हैं नॉर्थलैंड, आॅकलैंड, ताइराविटी, बे आॅफ प्लेंटी, वाइकाटो और हॉक्स बे।

Related Articles

Back to top button