अयोध्या को वैश्विक पर्यटन स्थल के तौर पर विकसित करेगी डबल इंजन की सरकार : योगी

अयोध्या/लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या को एक विश्व स्तरीय सुविधाओं से युक्त धार्मिक, वैदिक और आध्यात्मिक नगर के रूप में स्थापित करने का संकल्प दोहराते हुए रविवार को कहा कि भाजपा की ‘‘डबल इंजन’’ की सरकार भगवान राम की जन्म स्थली को वैश्विक पर्यटन स्थल के तौर पर विकसित करेगी.

मुख्यमंत्री ने अयोध्या में 1057 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली 46 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया. उसके बाद प्रबुद्ध सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि अयोध्या के विकास के लिए राज्य और केंद्र सरकार ने 30,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को मंजूरी दी है. उन्होंने कहा, ‘‘डबल इंजन की सरकार इस नगर के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध है.’’

उन्होंने कहा कि सरकार न सिर्फ अयोध्या के धार्मिक सांस्कृतिक और आध्यात्मिक महत्व को बढ़ावा देगी बल्कि यहां के निवासियों के कल्याण के लिए मूलभूत सुविधाओं का विकास भी करेगी. उन्होंने कहा, ‘‘अब भगवान राम की जन्म स्थली एक वैश्विक पर्यटन स्थल बनेगी और यह नए भारत के नए उत्तर प्रदेश की तस्वीर को दुनिया के सामने रखेगी.’’

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘हम आध्यात्मिक और सांस्कृतिक रूप से तो आगे बढ़ेंगे ही, भौतिक विकास के भी नित नये प्रतिमान स्थापित करेंगे. इस उद्देश्य से आज हम सब यहां उपस्थित हुये हैं. आज भारत दुनिया की एक महाशक्ति बनने की ओर अग्रसर है. वैश्विक मंच पर भारत की प्रतिष्ठा बढ़ी है.’’ आदित्यनाथ ने इस मौके पर सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को सहायता राशियों के चेक के अलावा चाबियां और प्रमाण पत्र भी वितरित किए.

उन्होंने कहा, ‘‘अयोध्या मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्रीराम की पावन जन्मभूमि है और 500 वर्षो का इंतजार समाप्त करके प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में आज अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर का निर्माण का कार्य हो रहा है. भारत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में जल्द ही शांति खुशहाली सौहार्द और जनकल्याण की योजनाएं बनाने वाले शीर्ष 20 देशों की सूची में शामिल होगा.”

मुख्यमंत्री ने प्रबुद्ध जनों से मुखातिब होते हुए कहा, ‘‘हम सभी को वर्ष 2047 तक अपनी इच्छा का भारत बनाने के लिए अयोध्या, उत्तर प्रदेश और भारत के लिए अपनी रणनीति की परिकल्पना करनी होगी.” अयोध्या के विकास का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस स्मार्ट सिटी मिशन के तहत अयोध्या की सड़कों को चौड़ा किया जा रहा है, लटकते हुए तारों को दुरुस्त किया जा रहा है और नागरिकों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं. उन्होंने कहा कि इसके अलावा समुचित बस अड्डों की व्यवस्था भी की जा रही है.

राज्य की पूर्ववर्ती सरकारों पर प्रहार करते हुए योगी ने कहा, ‘‘वर्ष 2017 से पहले अयोध्या अंधेरे में डूबा रहता था. हालांकि आज यह नगर एलईडी की रोशनी से जगमगा रहा है और बिजली की निर्बाध आपूर्ति की जा रही है. हरिद्वार की हर की पैड़ी की तरह अयोध्या में राम की पैड़ी का विकास किया जा रहा है.’’ मुख्यमंत्री ने अयोध्या के रामकथा पार्क में 41वें रामायण मेले का उद्घाटन भी किया. इसमें श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास, उनके उत्तराधिकारी महंत कमलनयन दास, श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट के सभी सदस्य शामिल थे. यह मेला 30 नवम्बर तक चलेगा.

Related Articles

Back to top button