प्रौद्योगिकी, नवाचार, एआई में भारत को अग्रणी देश के रूप में स्थापित करें युवा: बिरला

नयी दिल्ली. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बुधवार को युवाओं का आह्वान किया कि वे प्रौद्योगिकी, नवाचार, कृत्रिम मेधा (एआई), स्टार्ट-अप और इससे जुड़े क्षेत्रों में भारत को एक अग्रणी देश के रूप में स्थापित करने के लिए आगे आएं. उन्होंने ‘राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव, 2024’ के समापन समारोह में यह भी कहा कि युवाओं की ऊर्जा, उत्साह और दृढ. संकल्प ही वैश्विक समृद्धि, नवाचार और सामाजिक सद्भाव का आधार है. इस समारोह में खेल एवं युवा मामलों के मंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद थे.

बिरला ने कार्यक्रम के वक्ताओं का उल्लेख करते हुए कहा, ”स्पष्ट सोच वाले कुशल वक्ताओं को देखकर उन्हें बहुत खुशी हुई और वह आश्वस्त हैं कि ‘विकसित भारत’ के लक्ष्य को प्राप्त करने की जिम्मेदारी बहुत सक्षम हाथों में है.” लोकसभा अध्यक्ष ने इस बात का उल्लेख किया कि संसद के केंद्रीय कक्ष ने भारत की राष्ट्र-निर्माण की यात्रा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और यह कक्ष विदेशी अधीनता से आजाद होकर देश में लोकतंत्र और गणतंत्र की स्थापना का प्रतीक है.

बिरला ने इस बात पर जोर दिया कि युवाओं की ऊर्जा, उत्साह और दृढ. संकल्प से भारत भविष्य में विश्व मंच पर समृद्धि, नवाचार और सामाजिक सद्भाव का प्रतीक बन सकता है . उन्होंने कहा, ”तकनीकी प्रगति और नवाचार के वर्तमान युग में, युवाओं के लिए यह आवश्यक है कि वे आगे बढ.कर देश को प्रौद्योगिकी, नवाचार, कृत्रिम मेधा, स्टार्टअप और इससे जुड़े क्षेत्रों में भारत को एक अग्रणी देश के रूप में सुस्थापित करें.” बिरला ने इस बात का उल्लेख किया कि विश्व स्तर पर, विशेष रूप से प्रौद्योगिकी, चिकित्सा और नवाचार जैसे क्षेत्रों में भारतीय युवा परिवर्तन और प्रगति का नेतृत्व कर रहे हैं.

उन्होंने यह भी कहा कि विश्व का नेतृत्व करने के लिए युवाओं की ऊर्जा का उपयोग करने की आवश्यकता है. बिरला ने पिछले साल हुए जी-20 और पी-20 सम्मेलनों की उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए कहा कि विश्व मंच पर भारत की प्रधानता को दर्शाते हुए विश्व नेताओं ने सर्वसम्मति से संकल्प पारित किया.

Related Articles

Back to top button