यूक्रेन के दौरे पर गये यूरोपीय संघ के नेताओं ने रूसी बर्बरता की निंदा की

इरपिन. फ्रांस, जर्मनी, इटली और रोमानिया के नेताओं ने बृहस्पतिवार को यूक्रेन के लोगों के प्रति सामूहिक यूरोपीय समर्थन प्रर्दिशत करने के प्रयास के तहत युद्ध की विभिषिका झेल रहे देश की यात्रा की. रूस द्वारा यूक्रेन पर हमले के बाद से यह यूक्रेन की राजधानी की एक हाईप्रोफाइल यात्रा है. रूसी आक्रमण की क्रूरता की ंिनदा करते हुए उन्होंने कीव उपनगर के खंडहरों का दौरा किया जहां युद्ध की शुरुआत में कईं नागरिक मारे गए थे.

नेताओं ने इरपिन का रुख किया, जिसपर राजधानी के आसपास के अन्य क्षेत्रों के साथ रूसी सैनिकों द्वारा कब्जा कर लिया गया था. इस क्षेत्र में विशेष रूप से बुका में सामूहिक कब्रों का पता चला है. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने रूसी सेना द्वारा ‘‘नरसंहार’’ की ंिनदा की और कहा कि यह युद्ध अपराधों का संकेत देता है. उन्होंने इरपिन में हमलों की ‘‘बर्बरता’’ की ंिनदा की जिसने शहर को तबाह कर दिया. साथ ही उन्होंने इरपिन और कीव क्षेत्र के अन्य शहरों के निवासियों के साहस की प्रशंसा की जिन्होंने रूसी सेना को राजधानी पर हमला करने से रोका. नेताओं के साथ यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की एक बैठक में शामिल हुए.

बृहस्पतिवार को नाटो के रक्षा मंत्रियों ने यूक्रेन के लिए और अधिक सैन्य सहायता पर विचार करने के लिए ब्रसेल्स में मुलाकात की. यूक्रेन के निवासियों ने आशा व्यक्त की है कि नेताओं के दौरे के बाद हथियारों की आपूर्ति के लिए नये रास्ते खुलेंगे. जेलेंस्की के साथ बैठक से पहले, जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज ने कहा अधिकारियों को अपने सभी निर्णयों में यहां के विनाशकारी दृश्यों को ध्यान में रखना चाहिए. उन्होंने कहा, ”निर्दोष नागरिक मारे गए हैं. मकान नष्ट हो गए हैं. एक पूरे शहर को नष्ट कर दिया गया है जहां कोई सैन्य बुनियादी ढांचा नहीं था.

स्कोल्ज ने कहा कि यह आक्रामकता रूस के युद्ध की क्रूरता के बारे में बहुत कुछ कहता है, जो केवल विनाश और विजय के लिए है. हमें हर उस चीज को ध्यान में रखना चाहिए जो हम तय करेंगे.” इटली के नेता मारियो द्राघी ने कहा, यूक्रेन के समर्थक यूरोपीय मदद से ”सब कुछ” का पुर्निनर्माण करेंगे.

द्राघी ने कहा, ”उन्होंने नर्सरी, खेल के मैदानों को नष्ट कर दिया. हम हर चीजÞ को फिर से बनाएंगे.” मैक्रों, स्कोल्जÞ और ड्रैगी, जो यूरोप की तीन सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं, यूक्रेनी अधिकारियों द्वारा प्रदान की गई एक विशेष रात भर की ट्रेन में एक साथ कीव की यात्रा की. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्जÞ और इतालवी प्रधानमंत्री मारियो द्राघी ने यूक्रेन के अधिकारियों द्वारा मुहैया करायी गई एक विशेष ट्रेन में एकसाथ कीव की यात्रा की. तीनों देश यूरोप की तीन सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं. रोमानिया के राष्ट्रपति क्लाउस इओहानिस एक अलग ट्रेन से पहुंचे.

Related Articles

Back to top button