मजबूत छत्तीसगढ़ निर्माण के लिए नशीली दवाईयों से मुक्ति जरूरी: उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा

उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा के प्रयासों से कबीरधाम जिले को मिली बड़ी सौगात

रायपुर. उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा आज कवर्धा के वीर सावरकर भवन में छत्तीसगढ़ केमिस्ट एण्ड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के अभिनंदन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि एक मजबूत समाज, परिवार और मजबूत छत्तीसगढ़ निर्माण के लिए नशीली दवाइयों की उपयोगिता पर हम सबको चिंता करने की आवश्यकता है. यह सुखद पहल है कि इस सामाजिक चिंता की शुरूआत आज कबीरधाम जिले से हो रही है. उपमुख्यमंत्री शर्मा ने कहा कि मेडिकल एसोसिशएन ने स्वयं नशीली दवाईयों की उपयोगिता तथा उनके सेवन और बिक्री पर चिंता जाहिर की है, यह सुखद शुरूआत है.

उन्होंने कहा कि नशीली दवाईयों से नशा मुक्ति संग्राम में छत्तीसगढ़ सरकार मेडिकल एसोसिएशन को हर संभव मदद करेगी. उन्होने कहा कि नशा के खिलाफ समाज में जनजागरण लाने की आवश्यकता है. पूरे प्रदेश में एसोसिएशन ने इस मुक्ति संग्राम को विस्तार करने का भी निर्णय लिया है. उन्होंने संघ को भरोसा दिलाते हुए कहा कि जिन-जिन जिलों में इस अभियान के तहत कार्यशाला आयोजित होगी, उससे संबंधित पुलिस अधीक्षक को भी विशेष रूप से आमंत्रित किया जाए. इसके के लिए राज्य सरकार द्वारा पूरा सहयोग किया जाएगा. समारोह में मेडिकल संचालक द्वारा नशीली दवाइयों की उपयोग करने वाले लोगों का रिकार्ड भी रखने का निर्णय लिया है, यह बेहद ही प्रशंसनीय है.

उपमुख्यमंत्री एवं गृह मंत्री विजय शर्मा की पहल पर आज छत्तीसगढ़ केमिस्ट एण्ड ड्रगिस्ट एसोसिएशन द्वारा कबीरधाम जिले को नशा के रूप में मेडिकल दवाइयों की उपयोगिता से मुक्त जिला बनाने का प्रस्ताव पारित किया. छत्तीसगढ़ केमिस्ट एण्ड ड्रगिस्ट एसोसिएशन ने यह भी कहा कि नशा मुक्ति का यह अभियान आने वाले दिनों में पूरे प्रदेश में चलाया जाएगा. उपमुख्यमंत्री शर्मा ने इस सार्थक पहल की तारीफ की. इस अभिनंदन समारोह में छत्तीसगढ़ केमिस्ट एण्ड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के प्रदेश एवं जिला स्तरीय पदाधिकारियों ने उपमुख्यमंत्री शर्मा का अभिनंदन किया.

छत्तीसगढ़ केमिस्ट एण्ड ड्रगिस्ट एसोसिएशन ने उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा के पहल और उनके सार्थक प्रयासों से कबीरधाम जिले की बहुप्रतिक्षित मांग रेलवे लाईन की विस्तार के लिए 300 करोड़ रूपए का छत्तीसगढ़ बजट में प्रावधान करने पर आभार व्यक्त किया है. संघ ने कहा कि आने वाले दिनों में कबीरधाम जिला एक पूर्ण विकसित जिले की अवधारणा को पूरा करेगा.

कवर्धा के वीर सावरकर भवन में छत्तीसगढ़ केमिस्ट एण्ड ड्रगिस्ट एसोसिएशन द्वारा उपमुंख्यमंत्री विजय शर्मा के अभिनंदन समारोह का आयोजन किया गया. इस आयोजन की अध्यक्षता उमेश सिरोठिया, अविनाश अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक डॉ अभिषेक पल्लव, कैलाश चन्द्रवंशी, चन्द्रप्रकाश चन्द्रवंशी, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष देवकुमारी चन्द्रवंशी, आनंद मिश्रा, सीएमएचओ डॉ बीएल राज, अनिलदानी, अमित बरडिया, डेविड खत्री उपस्थित थे. इस अवसर पर कैशाल चन्द्रवंशी, छत्तीसगढ छत्तीसगढ़ केमिस्ट एण्ड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के महासचिव अविनाश अग्रवाल ने संबोधित किया और अभियान को सार्थन बनाने के लिए महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए.

उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा के प्रयासों से कबीरधाम जिले को मिली बड़ी सौगात
मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की सरकार बनने के बाद अमृतकाल की नींव का बजट कबीरधाम जिले के लिए विशेष रहा. जिलेवासियों द्वारा डोंगरगढ़-कवर्धा-कटघोरा रेलालाईन के लिए किए गए मांग पर मुहर लगी और पहले ही बजट में वित्तमंत्री ओपी चौधरी ने 300 करोड़ रूपए का प्रावधान इसके लिए किया. उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा के विशेष प्रयासों और पहल से कबीरधाम जिले के लिए बड़ी सौगात मिली है. इसके आलावा नगर पंचायत पिपरिया में 1 करोड़ की लागत से नवीन अद्यौगिक प्रशिक्षण संस्था के निर्माण होने से युवाओं को रोजगारमुखी प्रशिक्षण प्राप्त होगा. महिलाओं की सुरक्षा के लिए महिला थाना और बढ़ते सायबर अपराध को रोकने के लिए सायबर थाना बनाया जाएगा. राष्ट्रीय स्तर पर स्थापित भारतीय प्रौद्योगिक संस्था की भांति कबीरधाम में छत्तीसगढ़ प्रौद्योगिक संस्था भवन का निर्माण इसी वर्ष से किया जाएगा. कवर्धा का जिला चिकित्सालय आर्दश जिला चिकित्सालय के रूप में विकसित होगा. कबीरधाम जिलेवासियों ने इस बड़ी उपलब्धि के लिए उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा का आभार जताया है.

अमृतकाल की नीव का बजट पेश करते हुए वित्तमंत्री ओपी चौधरी ने कहा कि अधोसंरचना विकास को प्रोत्साहित करने के लिए 8317 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. कटघोरा से डोंगरगढ़ रेल लाइन निर्माण को तीव्र गति से करने के लिए 300 करोड़ का प्रावधान किया गया है. प्रदेश के सभी एयरपोर्ट पर सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे. बजट में वर्ष 2030 तक सकल घरेलू उत्पाद के लक्ष्य को हासिल करने के लिए हमें पूंजीगत में पर्याप्त वृद्धि करनी होगी. हमारी जीडीपी में अभी भी सेवा क्षेत्रों का योगदान 31 प्रतिशत है, इसे बढ़ाने की आवश्यकता है. आवास योजना के लिए दूसरे अनुपूरक में हमने 3800 करोड़ रुपए का प्रावधान किया था. अब 8369 करोड़ का प्रावधान कर रहे हैं. उप मुख्यमंत्री व कवर्धा विधायक विजय शर्मा ने मुख्यमंत्री साय से आम नागरिकों की सुविधा और जिले के समुचित विकास को ध्यान में रखते हुए विभिन्न विकास कार्याे की स्वीकृति के लिए अनुरोध किया था. प्रस्तुत किए गए बजट में इसका प्रावधान किया है.

बिना कोई कर में वृद्धि किए बजट का आकार बढ़ाना चमत्कार से कम नहीं-उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा

उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने कहा कि यह बजट हर आयाम को छूने वाला बजट है. बजट में बिना कोई कर में वृद्धि किए बजट का आकार बढ़ाना चमत्कार से कम नहीं है. यह बजट केवल साल भर का लेखा-जोखा नहीं बल्कि भविष्य के उन्नति का आधारशिला है. उपमुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार की अमृतकाल की नींव का बजट प्रदेश के गरीब, युवा, अन्नदाता और नारी की उन्नति पर विशेष रूप से केंद्रित है. ताकि देश के अर्थव्यवस्था की रीढ़ को मजबूती मिले. बजट विकासशील छत्तीसगढ़ से विकसित छत्तीसगढ़ के संकल्प को पूरा करने वाला बजट है, जिसमें सेवा, सुधार, सुशासन एवं संकल्पों को पूरा करने का लक्ष्य सरकार ने तय किया है. इस सर्वसमावेशी बजट में छत्तीसगढ़ सरकार ने 10 प्रमुख स्तंभ निर्धारित किए हैं जो गरीब, युवा, अन्नदाता और नारी (ज्ञान) की समृद्धि के साथ पूंजीगत व्यय बढ़ाकर अधोसंरना विकास को प्रोत्साहित करने और राज्य के युवाओं के लिए रोजगार और आजीविका को बढ़ावा देने पर केंद्रित है.

विष्णुदेव सरकार का बजट विकासोन्मुख बजट-चंद्रप्रकाश चंद्रवंशी

कवर्धा निवासी चंद्रप्रकाश चंद्रवंशी ने कहा छत्तीसगढ़ में निवासरत सभी वर्ग के लोगो का ध्यान रखते हुए वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने शानदार बजट प्रस्तुत किया है. इसमें किसान, युवा, मातृ शक्तियों का विशेष ध्यान रखा गया है. उन्होंने इसे विकासोन्मुख बजट बताया. उन्होंने कहा कि उपमुख्यमंत्री व कवर्धा विधायक विजय शर्मा के प्रयासो से पहले ही बजट में कवर्धा रेल लाइन के लिए 300 करोड़ का प्रावधान कवर्धा वासियों के लिए बड़ी सौगात है. 8005 करोड़ रुपये ब्याज मुक्त कृषि ऋण ,नगरी निकाय में विकास के लिए 1008 करोड़ का प्रावधान और युवाओं के लिए रायपुर नालंदा के तर्ज पर 22 नए लाइब्रेरी का निर्माण, स्कूल के लिए 100 करोड़ का प्रावधान है.

नवीन अद्यौगिक प्रशिक्षण संस्था खुलने से युवाओं को मिलेगा रोजगारमुखी प्रशिक्षण-मुकेश अग्रवाल

कवर्धा निवासी पूर्व जिला पंचायत सभापति मुकेश अग्रवाल ने कहा कि नगर पंचायत पिपरिया में नवीन अद्यौगिक प्रशिक्षण संस्था के लिए बजट में 01 करोड़ रूपए का प्रावधान रखा गया है. नवीन अद्यौगिक प्रशिक्षण संस्था खुलने से क्षेत्र के युवाओं को रोजगारमुखी प्रशिक्षण मिलेगा. जिससे युवाओं को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे. उन्होंने पिपरिया क्षेत्रवासियों की ओर से मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय और उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा का आभार प्रकट किया है.

बजट में सभी वर्ग का रखा गया ध्यान-नितेश अग्रवाल

कवर्धा निवासी नितेश अग्रवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय सरकार का बजट सुनहरा बजट है. सभी वर्गाे को ध्यान में रखकर बजट में प्रावधान किया गया है. कवर्धा जिले में आईटीआई, महिला, सायबर थाना, जनमन के तहत सड़कों के लिए 100 करोड़ का प्रावधान दिया है. वर्षाे पुरानी रूकी हुई रेललाईन के लिए 300 करोड़ रूपए का प्रावधान किया है. अब इसका काम तेजी से होगा. उन्होंने जिले के विकास के लिए बजट में प्रावधान के लिए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय और उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा का आभार प्रकट किया है.

जिले के विकास और सुरक्षा को मिलेगी गति-श्रीकांत उपाध्याय

श्रीकान्त उपाध्याय ने कहा 5 वर्षाे बाद इस बजट को देखकर महसूस हो रहा है कि अब फिर से छत्तीसगढ़ विकास के मुख्य धारा में लौट सकेगा. बेरोजगार, किसान, युवा, महिलाओं को प्राथमिकता में रखते हुए विकास को आगे बढ़ाने वाला बजट प्रस्तुत हुआ है. जिसकी जितनी प्रशंसा की जाए कम है. कवर्धा को बड़ी सौगात इस बजट में मिला है, जिसमें सायबर सेल, महिला थाना, औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र व रेल्वे लाइन कवर्धा के विकास और सुरक्षा से को गति मिलेगी. उन्होंने मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय और उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा को धन्यवाद ज्ञापित किया है.

Back to top button