गंभीर ने मुझे फिक्सर कहा: श्रीसंत, जांच करेगा एलएलसी

सूरत. भारत के पूर्व तेज गेंदबाज एस श्रीसंत के गुरुवार को यहां लीजेंड्स लीग (एलएलसी) क्रिकेट के मैच के दौरान गौतम गंभीर पर उन्हें ‘फिक्सर’ कहने का आरोप लगाने के बाद एलएलसी ने कहा कि वह इसकी आंतरिक जांच करायेगा. एलएलसी ने कहा कि अगर भारत के पूर्व बल्लेबाज गंभीर के खिलाफ गलत आचरण के साक्ष्य मिलते हैं तो इससे सख्ती से निपटा जायेगा.

बुधवार को इंडियन कैपिटल्स और गुजरात जायंट्स के बीच एलएलसी के एलिमिनेटर मैच के दौरान श्रीसंत और उनके पूर्व साथी गंभीर के बीच तीखी बहस हो गयी थी. इसके बाद दोनों विश्व कप विजेता खिलाड़ियों को अलग करने के लिए अंपायर को हस्तक्षेप करना पड़ा.
श्रीसंत ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर लाइव आकर कहा, ”वह लाइव टीवी पर मुझे ‘फिक्सर फिक्सर’ कहता रहा, तुम फिक्सर हो. ”

श्रीसंत ने कहा, ”मैंने सिर्फ यही कहा, आप क्या कह रहे हो. मैं मजाकिया अंदाज में हंसता रहा. जब अंपायर उन्हें शांत करने की कोशिश कर रहे थे तो उन्होंने उनसे भी इसी भाषा में बात की.” श्रीसंत पर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2013 में स्पॉट फिक्सिंग प्रकरण में उनकी कथित लिप्तता के कारण बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) की अनुशासनात्मक समिति ने आजीवन प्रतिबंध लगाया था.
लेकिन उच्चतम न्यायालय ने 2019 में इस प्रतिबंध को घटाकर सात साल का कर दिया था.

एलएलसी की आचार संहिता एवं नैतिक समिति के प्रमुख सैयद किरमानी ने गुरुवार को एक बयान में कहा, ”लीजेंड्स क्रिकेट लीग क्रिकेट और खेल भावना को बनाये रखने की कोशिश करती है और आचार संहिता के इस उल्लघंन के लिए एक आंतरिक जांच की जायेगी. मैदान के बाहर या अंदर, या फिर सोशल मीडिया मंच पर हुए किसी भी तरह के गलत आचरण से सख्ती से निपटा जायेगा. ” भारत के इस पूर्व महान विकेटकीपर ने कहा, ”आचार संहिता में स्पष्ट रूप से बताया गया है कि लीग, खेल भावना और जिस टीम का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, उसे बदनाम करने के लिए खिलाड़ियों पर जरूरी कार्रवाई की जायेगी. ”

उन्होंने कहा, ”हम अपना रूख स्पष्ट करते हैं तथा देश और दुनिया भर के लाखों खेल प्रेमियों के साथ खेल साझा करने की ओर काम करना जारी रखेंगे. ” श्रीसंत ने कहा कि उन्होंने किसी भी तरह के गलत शब्द का इस्तेमाल नहीं किया और वह नहीं समझ सके कि गंभीर का ऐसा करने का क्या कारण था.

श्रीसंत ने कहा, ”मैंने किसी अपशब्द का इस्तेमाल नहीं किया. कृपया सच का समर्थन करें. वह कई लोगों के साथ ऐसा करता रहा है. मुझे नहीं पता कि उसने यह क्यों शुरू किया और यह ओवर के अंत में हुआ. ” उन्होंने कहा, ”अब उनके लोग कह रहे हैं कि उन्होंने ‘सिक्सर सिक्सर’ बोला है, लेकिन उन्होंने बोला ‘यू फिक्सर’ तू फिक्सर है. यह बात करने का तरीका नहीं है. मैं इस घटना को यहीं खत्म करने का सोच रहा हूं लेकिन उनके लोग उन्हें बचाने की कोशिश कर रहे हैं. मैं आप सभी से अनुरोध करता हूं कि आप ‘एक्स्ट्रा पेड पीआर वर्क’ (अतिरिक्त भुगतान पर जनसंपर्क करने वाले) के झांसे में नहीं आये. ” वहीं एलएलसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) रमन रहेजा ने कहा कि लीग अनुबंध के उल्लंघन के खिलाफ उचित कार्रवाई करेगी.

रहेजा ने कहा, ”लीजेंड्स क्रिकेट लीग के सभी अनुबंधित खिलाड़ी गलत आचरण से संबंधित कुछ निश्चित शर्तों से बंधे हैं तथा आचार संहिता और नैतिक समिति द्वारा निर्धारित आचार संहिता के अनुसार ही जरूरी कार्रवाई की जायेगी. ” एलएलसी ने इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण करार किया और कहा कि इसने बेहद रोमाचंक सत्र से थोड़े समय के लिए ध्यान हटा दिया है. श्रीसंत करीब एक घंटे तक लाइव रहे. गंभीर पूर्वी दिल्ली से भाजपा के सांसद हैं.

गंभीर ने भारतीय जर्सी में खुद की मुस्कुराती हुई फोटो ‘एक्स’ पर साझा करते हुए लिखा, ”जब दुनिया का काम ध्यान अपनी ओर आर्किषत करने का हो तो मुस्कुराते रहो. ” बुधवार को ही मैच के बाद एक अन्य इंस्टाग्राम लाइव वीडियो पर श्रीसंत ने गंभीर को ‘मिस्टर फाइटर’ कहा था और साथ कहा था कि वह अपने सीनियर खिलाड़ियों का भी सम्मान नहीं करते थे.

श्रीसंत ने कहा, ”मिस्टर फाइटर के साथ जो कुछ हुआ, उस बारे में बस चीजें स्पष्ट करना चाहता हूं. वह हमेशा अपने साथियों के साथ लड़ता है. बिना किसी कारण के. वह अपने ही सीनियर खिलाड़ियों का भी सम्मान नहीं करता जिसमें वीरू भाई (वीरेंद्र सहवाग) भी शामिल हैं. ” उन्होंने कहा, ”आज बिलकुल ऐसा ही हुआ. बिना किसी उकसावे के, वह मुझे कुछ कुछ कहता रहा जो बहुत ही अभद्र था. मिस्टर गौतम गंभीर को ऐसा नहीं कहना चाहिए था. ”

उन्होंने कहा, ”यहां मेरी गलती नहीं है. मैं चीजें स्पष्ट करना चाहता था. मिस्टर गौतम ने जो किया है, वो आप सभी को जानने को मिलेगा. उन्होंने क्रिकेट मैदान पर लाइव जो शब्द कहे, वो स्वीकार्य नहीं हैं. ” श्रीसंत ने कहा, ”मेरा परिवार, मेरा राज्य, हर कोई इतने खराब दौर से गुजरा है. मैंने आप सभी के सहयोग से यह लड़ाई लड़ी. अब लोग मुझे बिना किसी कारण के नीचा दिखाना चाहते हैं. उन्होंने ऐसी चीजें कहीं जो उन्हें नहीं कहनी चाहिए थी. मैं आपको निश्चित रूप से बताऊंगा कि उन्होंने क्या कहा. ” गंभीर पहले भी मैदान पर विवादों में शामिल रहे हैं, यह पहली बार नहीं है. आईपीएल के दौरान ही उनकी कई दफा विराट कोहली से नोकझोंक हुई थी. इसमें से एक वाकया रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच इस साल हुए मैच के दौरान का था. गंभीर तब लखनऊ की टीम के मेंटोर (मार्गदर्शक) थे.

Related Articles

Back to top button