इजराइल पर हमास के हमले ने अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन को संकट में डाला

वाशिंगटन. इजराइल पर हमास चरमपंथियों के हमले और यरूशलम से बड़े पैमाने पर जवाबी कार्रवाई के कारण अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन पश्चिम एशिया मुद्दे पर संकट में फंसते नजर आ रहे हैं. हमले के बाद अब संघर्ष के और तेज होने की आशंका है और बाइडन को अब अपने प्रतिद्वंद्वियों की इन आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ सकता है कि उनके प्रशासन की नीतियों के कारण यह घटना हुई है.

लंबे समय तक और बढ.ती हिंसा की आशंका के मद्देनजर बाइडन को विश्व मंच और अपने देश में विकट स्थिति का सामना करना पड़ सकता है. लेबनान के आतंकवादी समूह हिजबुल्ला ने हमले का स्वागत किया है. समूह ने कहा कि वह इस हमले के बारे में हमास के संपर्क में था. ईरान के सर्वोच्च नेता के एक वरिष्ठ सलाहकार ने भी घातक हमले की सराहना की.

इजराइली मीडिया ने बचाव सेवा अधिकारियों के हवाले से कहा कि 26 सैनिकों सहित कम से कम 300 लोग मारे गए, जबकि गाजा में अधिकारियों ने कहा कि 313 लोग मारे गए हैं. एक इजराइली सैन्य अधिकारी ने कहा कि सैकड़ों आतंकवादी मारे गए हैं और कई को पकड़ लिया गया है. इजराइली सैन्य अधिकारी, रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने कहा कि सेना ने युद्ध शुरू होने के बाद से 400 आतंकवादियों को मार गिराया है और कई को पकड़ लिया है.

फलस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि गाजा में मारे गए 313 लोगों में 20 बच्चे थे, और लगभग दो हजार लोग घायल हुए.
बाइडन प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने संवाददाताओं को बताया कि यह कहना जल्दबाजी होगा कि घातक हमले की साजिश रचने या समर्थन करने में ईरान सीधे तौर पर शामिल था या नहीं, लेकिन हमास के साथ ईरान के मजबूत संबंधों पर ध्यान दिया गया है.
बाइडन और शीर्ष सहयोगियों ने शनिवार को इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू सहित यूरोपीय और पश्चिम एशिया के नेताओं के साथ परामर्श किया. अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा, ”यह स्पष्ट किया जाता है कि ईरान से अमेरिकी नागरिकों को स्वदेश लाने संबंधी समझौते का इजराइल पर भयानक हमले से कोई लेना-देना नहीं है.”

बाइडन ने इजराइल को ‘ठोस’ समर्थन देने का आह्वान किया
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि इजराइल को अपनी और अपने लोगों की रक्षा करने का अधिकार है. उन्होंने हमास के ”आतंकवादी हमलों” के जवाब में इजराइल को ”ठोस और अटूट” समर्थन देने का आह्वान किया. फलस्तीन के चरमपंथी समूह हमास ने शनिवार को इजराइल में रॉकेट हमले शुरू किए, जिसमें कम से कम 250 लोगों की मौत हो चुकी है. मीडिया में आई खबरों में अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि इजराइल ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए गाजा पट्टी पर हवाई हमले किए, जिसमें 230 से अधिक लोग मारे गए हैं.

अमेरिका ने इजरइाल के लिए समर्थन जुटाने और हमास के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई शुरू करने के लिए एक बड़ा कूटनीतिक अभियान शुरू किया. बाइडन ने शनिवार शाम को व्हाइट हाउस से कहा, ”आतंकवादी हमलों के मद्देनजर इजराइल को अपनी और अपने लोगों की रक्षा करने का अधिकार है. यह इजराइल के किसी भी शत्रु के लिए इन हमलों का फायदा उठाने का वक्त नहीं है. दुनिया देख रही है.” उन्होंने कहा कि वह जॉर्डन के शाह के संपर्क में हैं और कांग्रेस (अमेरिकी संसद) के कई सदस्यों से भी बात की है.

Related Articles

Back to top button