हॉकी विश्व कप में भारत के कप्तान होंगे हरमनप्रीत

नयी दिल्ली: डिफेंडर हरमनप्रीत ंिसह को 13 जनवरी से ओडिशा में होने वाले एफआईएच पुरूष हॉकी विश्व कप में 18 सदस्यीय भारतीय टीम का कप्तान चुना गया है । डिफेंडर अमित रोहिदास टीम के उपकप्तान होंगे । हरमनप्रीत हाल ही में आस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला में भी टीम के कप्तान थे जिसमें भारत को 1 . 4 से पराजय का सामना करना पड़ा था ।

तोक्यो ओलंपिक में ऐतिहासिक कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय टीम के कप्तान रहे मनप्रीत ंिसह बतौर खिलाड़ी टीम में होंगे । कोच ग्राहम रीड अलग अलग खिलाड़ियों को कप्तानी सौंपने के पक्ष में रहे हैं ताकि सीनियर स्तर पर नेतृत्व दल तैयार हो सके । विश्व कप टीम का चयन बेंगलुरू स्थित साइ केंद्र में दो दिवसीय ट्रायल के बाद हुआ है । टीम में युवा और अनुभवी खिलाड़ियों को चुना गया है जिनकी नजरें विश्व कप में भारत का लंबा इंतजार खत्म करने पर लगी होंगी ।

तोक्यो ओलंपिक टीम का हिस्सा रहे गुरजंत ंिसह और दिलप्रीत ंिसह मुख्य टीम में नहीं हैं लेकिन स्टैंडबाय के रूप में रहेंगे ।
हॉकी इंडिया के एक चयनकर्ता ने कहा ,‘‘ टीम का चयन मौजूदा फॉर्म और प्रदर्शन के आधार पर किया गया है । कोई और मानदंड नहीं था ।’’ कृशन बी पाठक और पी आर श्रीजेश गोलकीपर होंगे । श्रीजेश का यह चौथा विश्व कप है और अपनी धरती पर तीसरी बार खेल रहे हैं ।

डिफेंस की कमान कप्तान हरमनप्रीत के हाथ में होगी जबकि उपकप्तान रोहिदास, सुरेंदर कुमार, वरूण कुमार, जरमनप्रीत ंिसह और नीलम संजीप सेस उनके साथ होंगे । मिडफील्ड में विवेक सागर प्रसाद, मनप्रीत, हार्दिक ंिसह, नीलाकांता शर्मा, शमशेर ंिसह और आकाशदीप ंिसह होंगे । वहीं फॉरवर्ड पंक्ति में मनदीप ंिसह, ललित उपाध्याय, अभिषेक और सुखजीत ंिसह होंगे । दो वैकल्पिक खिलाड़ी राजकुमार पाल और जुगराज ंिसह होंगे ।

टीम चयन के बारे में रीड ने कहा ,‘‘ अपने देश में विश्व कप का अतिरिक्त महत्व है और अतिरिक्त दबाव भी होगा । हर देश अपनी सर्वश्रेष्ठ टीम चुनता है और उसे सर्वश्रेष्ठ तैयारी का अवसर देता है । हमने भी यही किया है ।’’ भारतीय टीम पहला मैच 13 जनवरी को राउरकेला के बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम पर स्पेन से खेलेगी । इसी मैदान पर उसे दूसरा मैच इंग्लैंड से खेलना है जिसके बाद तीसरा मैच वेल्स के खिलाफ भुवनेश्वर में होगा ।

टीम :

गोलकीपर : कृशन बी पाठक और पी आर श्रीजेश डिफेंडर : हरमनप्रीत ंिसह, अमित रोहिदास, सुरेंदर कुमार, वरूण कुमार, जरमनप्रीत ंिसह और नीलम संजीप सेस मिडफील्डर : विवेक सागर प्रसाद, मनप्रीत ंिसह , हार्दिक ंिसह, नीलाकांता शर्मा, शमशेर ंिसह और आकाशदीप ंिसह फॉरवर्ड : मनदीप ंिसह, ललित उपाध्याय, अभिषेक और सुखजीत ंिसह वैकल्पिक खिलाड़ी : राजकुमार पाल और जुगराज ंिसह।

Related Articles

Back to top button