विश्व कप हॉकी: ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को 9-2 से रौंदा, क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह

राउरकेला. स्टार फारवर्ड ब्लेक गोवर्स के चार गोल की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने शुक्रवार को यहां दक्षिण अफ्रीका को 9-2 से करारी शिकस्त देकर पूल ए में शीर्ष पर रहते हुए एफआईएच पुरुष विश्वकप के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई. ऑस्ट्रेलिया 24 जनवरी को भुवनेश्वर में होने वाले क्वार्टर फाइनल मैच में मलेशिया और स्पेन के बीच होने वाले क्रॉस ओवर मैच के विजेता से भिड़ेगा.

गोवर्स ने चौथे, 15वें, 19वें और 20वें मिनट में गोल दागे जिससे आस्ट्रेलिया ने मध्यांतर तक 7-1 से मजबूत बढ़त हासिल कर ली थी. गोवर्स ने पहला और चौथा मैदानी गोल किया. उन्होंने दूसरा गोल पेनल्टी कॉर्नर और तीसरा गोल पेनल्टी स्ट्रोक पर किया. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से उनके अलावा टॉम क्रेग (10वें), जेक हार्वी (22वें), डेनियल बीले (28वें), जेरेमी हेवर्ड (32वें) और टिम ब्रांड (47वें) ने गोल दागे. दक्षिण अफ्रीका के लिए नटुली नकोबिले (आठवें) और कोक टेविन (58वें) ने गोल किए.

ऑस्ट्रेलिया की टीम तीसरे और चौथे क्वार्टर में थोड़ा धीमी पड़ गई थी. उसने इन दोनों क्वार्टर में एक-एक गोल किया. ऑस्ट्रेलिया ने पांच मैदानी गोल और तीन गोल पेनल्टी कॉर्नर पर किए. ऑस्ट्रेलिया ने कुल आठ पेनल्टी कॉर्नर जबकि दक्षिण अफ्रीका ने पांच पेनल्टी कॉर्नर हासिल किए.

पूल ए के एक अन्य मैच में अर्जेंटीना और फ्रांस ने अंतिम मिनट में एक-एक गोल किया जिससे उनका मैच 5-5 से बराबरी पर छूटा.
अर्जेंटीना पूल में पांच अंक लेकर दूसरे जबकि फ्रांस चार अंक के साथ तीसरे स्थान पर रहा. अर्जेंटीना 22 जनवरी को अपने क्रॉसओवर मैच में पूल बी से तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम जबकि फ्रांस 23 जनवरी को पूल बी से दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम से भिड़ेगा.

विक्टर शार्लेट ने अंतिम क्षणों पेनल्टी स्ट्रोक पर गोल दागा जिससे फ्रांस को लग रहा था कि उसने मैच 5-4 से जीत लिया है लेकिन मैच समाप्त होने से कुछ सेकंड पहले अर्जेंटीना को पेनल्टी कॉर्नर मिला जिस पर उसने स्कोर बराबर कर दिया. अर्जेंटीना को लगातार चार पेनल्टी कॉर्नर मिले जिसमें से उसने आखिरी को गोल में बदला.

फ्रांस की तरफ से शार्लेट (36वें, 38वें, 48वें और 60वें) ने चार गोल किए. इनमें से दो गोल उन्होंने पेनल्टी स्ट्रोक पर किए. फ्रांस की तरफ से अन्य गोल टाइनेवेज एटिएन ने 11वें मिनट में किया. ऑस्ट्रेलिया से अपना मैच 3-3 से ड्रॉ खेलने वाले अर्जेंटीना की तरफ से निकोलस डेला टोरे (34वें, 42वें और 60वें) ने हैट्रिक लगाई जबकि कीनन निकोलस (तीसरे) और मार्टिन फेरेरियो (51वें) ने अन्य गोल किए.

Related Articles

Back to top button