महात्मा गांधी और ज्योतिराव फुले की भूमिका निभाना सम्मान की बात : प्रतीक गांधी

मुंबई. अभिनेता प्रतीक गांधी का कहना है कि वह अलग-अलग प्रोजेक्ट में महात्मा गांधी और ज्योतिराव फुले की भूमिका निभाने को लेकर बेहद उत्सुक हैं और उनका मानना है कि ये महत्वपूर्ण ऐतिहासिक शख्सियतें उन्हें ‘‘बदलाव के मुश्किल दौर’’ से गुजरने का अवसर देंगी.

अनंत महादेवन के निर्देशन में बनने वाली फिल्म ‘फुले’ में प्रतीक गांधी सामाजिक कार्यकर्ता एवं सुधारक महात्मा फुले की भूमिका में नजर आएंगे. इस फिल्म में अभिनेत्री पत्रलेखा शिक्षाविद् सावित्रीबाई फुले का किरदार निभाएंगी. फिल्म की शूंिटग अप्रैल में शुरू होगी.
‘फुले’ की शूंिटग पूरी करने के बाद प्रतीक गांधी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन पर आधारित एक सीरीज में नजर आएंगे. इस सीरीज का निर्देशन हंसल मेहता करेंगे.

प्रतीक गांधी ने पीटीआई-भाषा को दिए विशेष साक्षात्कार में कहा, ‘‘ कल्पना कीजिए कि कोई कितना भाग्यशाली हो सकता है! इन अवसरों को पाने के विचार ने ही मुझे इतना आनंदित कर दिया है. कलाकार होने के कारण हम धन्य हैं क्योंकि अपने इस एक जीवन में हम कई जीवन जी सकते हैं. यह सब मुझे बहुत खुशी देता है कि एक अभिनेता के रूप में मुझे इसे जीने का मौका मिलता है. ’’ फुले को ‘मुश्किल किरदार’ बताते हुए अभिनेता ने कहा कि आगामी फिल्म उनके लिए एक नयी चुनौती है.

प्रतीक गांधी ने कहा, ‘‘ फिल्म की भाषा अलग है, सेट अलग है और यह एक पीरियड-ड्रामा फिल्म है. इसलिए, जिन भावनाओं को हम अभी महसूस करते हैं, जैसे कि शताब्दियों के दौरान कुछ स्थितियां बदलती हैं, वे बहुत अलग हैं. एक सही संदर्भ सेट करना बेहद मुश्किल काम है. एक अभिनेता के रूप में प्रमुख रूप से मेरा ध्यान इस दुनिया और इन पात्रों को वास्तविक और जीवंत बनाना है. ’’ प्रतीक (42) इन दोनों परियोजनाओं के लिए अलग-अलग किरदार निभाने को लेकर बेहद उत्साहित हैं.

प्रतीक ने हंसल मेहता की सीरीज में राष्ट्रपिता का किरदार निभाने को लेकर कहा, ‘‘ यह युवा मोहनदास गांधी के बारे में है. मुझे ज्योतिराव फुले की भूमिका निभाने के लिए मांसपेशियां बनानी होंगी और थोड़ा वजन बढ़ाना होगा और फिर गांधीजी के रूप में अपनी भूमिका के लिए मुझे अपना वजन कम करना होगा. तो, यह एक कठिन परिवर्तन का दौर है. ’’

Back to top button