उम्मीद है कि मेरी जीत से महिलाएं और बच्चे सशक्त होंगे : मिसेज वर्ल्ड सरगम कौशल

मुंबई. 21 साल बाद मिसेज वर्ल्ड का खिताब भारत के नाम करने वाली सरगम कौशल ने उम्मीद जताई है कि उनकी जीत महिलाओं और बच्चों को अपने सपने पूरे करने की दिशा में बढ़ने के लिए प्रेरणास्रोत का काम करेगी. जम्मू में जन्मी मॉडल सरगम को 17 दिसंबर अमेरिका के लॉस एंजिलिस में आयोजित सौंदर्य प्रतियोगिता में विजेता घोषित किया गया. वर्ष 2001 में मॉडल-अभिनेत्री अदिति गोवित्रिकर के बाद वह यह खिताब पाने वाली पहली भारतीय महिला है. सरगम से पहले वर्ष 2021 का मिसेज वर्ल्ड खिताब अमेरिका की शेलिन फोर्ड के नाम था.

सरगम ने ‘पीटीअई-भाषा’ को दिए साक्षात्कार में कहा, ‘‘मैं ईश्वर की शुक्रगुजार हूं जिन्होंने मुझे बदलाव का माध्यम और प्रेरणा स्रोत बनने का अवसर प्रदान किया. यह अन्य महिलाओं और बच्चों को प्रेरित करने का रास्ता है. यह सम्मान बहुत बड़ी जिम्मेदारी लेकर आया है.’’ मुंबई में रहकर मॉ​डलिंग कर रही सरगम ने चित्रकार, कंटेंट राइटर, शिक्षक सहित विभिन्न कार्य किए हैं. उन्होंने बताया कि उनके पिता ने मॉ​डलिंग के लिए प्रेरित किया.

उन्होंने कहा, ‘‘पहले दिन से ही मेरे पिता ने मॉ​डलिंग या सौंदर्य प्रतियोगिता को कमतर करके नहीं देखा. उनका मानना था कि यह खूबसूरत है…वह जब भी सुष्मिता सेना, ऐश्वर्या राय बच्चन या किसी और ‘ब्यूटी क्वीन’ को देखते थे तो कहते थे कि ‘‘ मैं चाहता हूं कि मेरी बेटी भी कुछ ऐसा ही करे.’’ सरगम ने बताया कि उनके पिता का मानना था कि उनकी बेटी का मॉ​डलिंग में उज्ज्वल भविष्य है, इसके बावजूद वह कभी आश्वस्त नहीं थे.

Back to top button