कोविड कैसे आपकी नींद और सपनों में खलल डाल सकता है : इससे कैसे बचें?

लंदन. 2022 के अंत तक, विश्व स्वास्थ्य संगठन को 65 करोड़ से अधिक कोविड संक्रमणों की सूचना दी गई थी. वास्तविक संख्या बहुत अधिक होने की संभावना है, और इसमें हर हफ्ते सैकड़ों हजारों की संख्या में वृद्धि हो रही है, वैज्ञानिक समुदाय हमारे शारीरिक स्वास्थ्य, मानसिक स्वास्थ्य और मस्तिष्क के कार्य पर कोविड के प्रभाव को समझने पर केंद्रित है.

महामारी के शुरुआती चरण में, नींद वैज्ञानिकों ने नींद के पैटर्न पर लॉकडाउन के नुकसान और लाभ का चार्ट बनाया. मुख्य बात यह सामने आई कि हम लॉकडाउन में ज्यादा सोए लेकिन हमारी नींद की गुणवत्ता खराब थी. अब डेटा की एक दूसरी लहर यह समझाने लगी है कि कैसे कोविड से संक्रमित होने से हमारी नींद प्रभावित हो रही है और यहां तक ??कि हमारे सपनों में भी घुसपैठ हो रही है.

सबसे हालिया मेटा-विश्लेषण, वर्तमान में उपलब्ध सभी वैज्ञानिक साहित्य की समीक्षा, का अनुमान है कि कोविड से संक्रमित 52% लोग संक्रमण के दौरान नींद की गड़बड़ी से पीड़ित हैं. रिपोर्ट की गई सबसे आम प्रकार की नींद की गड़बड़ी अनिद्रा है. अनिद्रा से पीड़ित लोगों के लिए आमतौर पर सोना या सोते रहना मुश्किल होता है, और वे अक्सर सुबह जल्दी उठ जाते हैं. चिंताजनक रूप से, नींद की समस्या कभी-कभी संक्रमण से उबरने के बाद भी बनी रहती है.

चीन में हुए एक अध्ययन में पाया गया कि जिन 26% लोगों को कोविड होने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया था, उनमें अस्पताल से डिस्चार्ज होने के दो सप्ताह बाद अनिद्रा के लक्षण दिखाई दिए. और एक अमेरिकी अध्ययन से पता चला है कि जो लोग कोविड से संक्रमित थे, उन लोगों को, इससे कभी भी संक्रमित नहीं हुए लोगों के मुकाबले कोविड होने के एक महीने बाद तक भी सोने में परेशानी हुई.

नींद की कठिनाइयाँ और लंबा कोविड जबकि अधिकांश लोग कोविड से जल्दी ठीक हो जाते हैं, कुछ में लंबे समय तक लक्षण बने रहते हैं. लंबे समय तक कोविड से पीड़ित लोगों को लगातार नींद की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. 2021 के एक अध्ययन ने लंबे समय तक कोविड वाले 3,000 से अधिक लोगों का सर्वेक्षण किया. लगभग 80% प्रतिभागियों ने स्वयं नींद की समस्याओं की सूचना दी, जिनमें सबसे अधिक अनिद्रा की समस्या थी.

एक और हालिया अध्ययन ने स्मार्ट रिस्टबैंड का उपयोग करके नींद की अवधि और गुणवत्ता दोनों पर डेटा एकत्र किया. लंबे समय तक कोविड वाले प्रतिभागियों ने कुल मिलाकर कम नींद ली और उन प्रतिभागियों की तुलना में कम गहरी नींद ली, जिन्हें कभी कोविड नहीं था.

गहरी नींद की कमी विशेष रूप से चिंता का कारण है. कोविड के दौरान और बाद में आमतौर पर रिपोर्ट किए गए “ब्रेन फॉग” के लिए गहरी नींद की कमी आंशिक रूप से जिम्मेदार हो सकती है. तथ्य यह है कि कोविड अक्सर नींद में बाधा डालता है, यह भी चिंताजनक है क्योंकि नींद हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को संक्रमण से लड़ने में मदद करती है.

कोविड हमारी नींद को क्यों प्रभावित करता है? कोविड संक्रमण के कारण नींद खराब होने के कई कारण हो सकते हैं. एक समीक्षा ने शारीरिक, मनोवैज्ञानिक और पर्यावरणीय कारकों की पहचान की. कोविड का मस्तिष्क पर सीधा प्रभाव पड़ सकता है, जिसमें वे क्षेत्र भी शामिल हैं जो जागने और सोने दोनों को नियंत्रित करते हैं. हमें अभी तक इसकी स्पष्ट समझ नहीं है कि यह कैसे काम करता है, लेकिन संभावित तंत्र में वायरस केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को संक्रमित कर सकता है या मस्तिष्क की रक्त आपूर्ति को प्रभावित कर सकता है.

कोविड के विशिष्ट लक्षणों में बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई शामिल है. ये नींद में खलल डालने के लिए भी जाने जाते हैं.
खराब मानसिक स्वास्थ्य से नींद की समस्या हो सकती है और नींद की कमी मानसिक स्वास्थ्य को खराब कर सकती है.
कोविड और मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों, विशेष रूप से अवसाद और चिंता के बीच एक मजबूत संबंध है. यह अकेलेपन या सामाजिक अलगाव के बारे में चिंता के कारण हो सकता है. इस तरह की चिंताएं नींद आना कठिन बना सकती हैं.

इस बीच, अस्पताल में भर्ती कोविड रोगियों को अस्पताल के व्यस्त वातावरण में सोने की कोशिश करने में अतिरिक्त कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है, जहां अक्सर शोर, उपचार और अन्य रोगियों की मौजूदगी से नींद में खलल पड़ता है.

सपनों के बारे में क्या?
इंटरनेशनल कोविड-19 स्लीप स्टडी, एक वैश्विक शोध परियोजना है, जिसमें 14 देशों के नींद वैज्ञानिक शामिल हैं, ने हाल ही में सपने देखने में अपने निष्कर्ष जारी किए. अध्ययन ने संक्रमित और असंक्रमित प्रतिभागियों का उनके सपनों के बारे में सर्वेक्षण किया. महामारी की शुरुआत के बाद दोनों समूहों के सपने पहले की तुलना में अधिक थे. आश्चर्यजनक रूप से, संक्रमित प्रतिभागियों में असंक्रमित प्रतिभागियों की तुलना में अधिक दु:स्वप्न थे, जबकि महामारी से पहले समूहों के बीच कोई अंतर नहीं था.

इस बात की कोई सरल व्याख्या नहीं है कि कोविड की चपेट में आने से बुरे सपने क्यों बढ़ सकते हैं, लेकिन मानसिक स्वास्थ्य फिर से एक भूमिका निभा सकता है. खराब मानसिक स्वास्थ्य अक्सर दु:स्वप्न से जुड़ा होता है. इंटरनेशनल कोविड-19 स्लीप स्टडी टीम ने पाया कि संक्रमित समूह में चिंता और अवसाद जैसी स्थितियों के अधिक लक्षण दिखाई दिए.

मदद प्राप्त करें
नींद और मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों के बीच घनिष्ठ संबंध का मतलब है कि अशांत नींद की रोकथाम और उपचार कभी भी इतना महत्वपूर्ण नहीं रहा है, और इसके लिए सरकारों और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं से रचनात्मक समाधान की आवश्यकता होगी.
यदि आपको कोविड के दौरान या बाद में सोने में परेशानी हुई है, या आपको पहले से अधिक बुरे सपने आ रहे हैं, तो आप अकेले नहीं हैं.
अल्पकालिक और दीर्घकालिक अनिद्रा दोनों का अक्सर संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) के साथ इलाज किया जा सकता है जिसे आप अपने डॉक्टर के माध्यम से हासिल करने में सक्षम हो सकते हैं.

नींद की कम गंभीर समस्याओं के लिए, यूरोपियन एकेडमी फॉर कॉग्निटिव-बिहेवियरल ट्रीटमेंट आॅफ इंसोम्निया ने सिफारिशों को संकलित किया है, कुछ सीबीटी में लागू सिद्धांतों पर आधारित हैं, जिनका आप घर पर पालन कर सकते हैं. इसमें शामिल है: नियमित सोने-जागने का कार्यक्रम रखना उन चीजों के बारे में सोच को सीमित करना जो आपको दिन के विशिष्ट समय में तनावग्रस्त महसूस कराते हैं अपने बिस्तर का उपयोग केवल सोने के लिए करें बिस्तर पर जाना और तब उठना जब आप स्वाभाविक रूप से ऐसा करना चाहते हों परिवार और दोस्तों के साथ तनाव और चिंता की भावनाओं को साझा करना प्रकाश के संपर्क में आने से नींद में पड़ने वाले व्यवधान को कम करने के लिए यह सुनिश्चित करें कि आपका शयनकक्ष जितना संभव हो उतना अंधेरा है दिन के उजाले में नियमित रूप से व्यायाम करना सोने के समय के आसपास खाने से परहेज करना.

Related Articles

Back to top button