हमें बांटने पर आमादा लोग हिंसा भड़काने के लिए भाषा का उपयोग कैसे करते हैं

बैटन रग: ब्राजील में दंगे, 6 जनवरी, 2021 की घटना और कोलोराडो एलजीबीटीक्यू नाइट क्लब में बड़े पैमाने पर गोलीबारी जैसी घटनाएं तब हुई जब कुछ समूहों ने बार-बार दूसरों के खिलाफ खतरनाक भाषा का इस्तेमाल किया। यही कारण है कि अमेरिका में निर्वाचित अधिकारियों ने ंिहसा भड़काने में भाषा की भूमिका की जांच शुरू कर दी है।

एक सामाजिक मनोवैज्ञानिक के रूप में जो खतरनाक भाषा और दुष्प्रचार का अध्ययन करता है, मुझे लगता है कि नागरिकों, विधायकों और कानून प्रवर्तन के लिए समान रूप से यह समझना महत्वपूर्ण है कि भाषा समूहों के बीच ंिहसा को भड़का सकती है। वास्तव में, बयानबाजी में विभिन्न प्रकार के खतरे हैं जो हमारे में से ही कुछ लोगों को ंिहसा फैलाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। वह समाज को दो वर्गों आंतरिक समूह और बाहरी समूह में बांट देते हैं और खतरनाक भाषा के जरिए वह अपने कृत्यों को सही ठहराने का प्रयास करते हैं।

उदाहरण के लिए, हाल के चुनावों से संकेत मिलता है कि मुख्य रूप से धुर दक्षिण समाचार स्रोतों पर भरोसा करने वाले 40 प्रतिशत लोगों का मानना ??है कि “सच्चे देशभक्तों” को देश को “बचाने” के लिए ंिहसा का सहारा लेना पड़ सकता है। समूहों के बीच संघर्ष को फैलाने वाले प्रमुख तत्वों को पहचानने वाले वैज्ञानिक सिद्धांतों की एक श्रृंखला पर चित्रण करते हुए, मैंने पांच बुनियादी प्रकार के खतरे की पहचान की है।

1. शारीरिक धमकियाँ – वे हमें नुकसान पहुँचाने वाले हैं इसमें जब एक समूह द्वारा दूसरे समूह को शारीरिक रूप से नुकसान पहुंचाने या मारने की आशंका के रूप में चित्रित किया जाता है, इस श्रेणी में आता है।

उदाहरण के लिए, आंतरिक समूह कभी-कभी बाहरी समूह को आंतरिक समूह के लिए खतरे के रूप में चित्रित करने के लिए बीमारी का उपयोग करते हैं। कोविड-19 महामारी के दौरान लोगों द्वारा एशियाई अमेरिकियों और अप्रवासियों के खिलाफ लगाए गए आरोप इसके उदाहरण हैं। आंतरिक समूह भी उसी कारण से बाहरी समूहों को शारीरिक रूप से आक्रामक या ंिहसक अपराधी मान लेते हैं।

इस तरह के कामों में माहिर लोग बाहरी समूहों को अमूमन हमारे समाज के संरक्षित या कमजोर वर्गों- महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों के प्रति विशेष रूप से आक्रामक के तौर पर पेश करने के शौकीन होते हैं। इस तरह के चरित्र-चित्रण से बाहरी समूह ंिनदनीय लगने लगते हैं और कमजोर लोगों की “रक्षा” करने की कार्रवाई महान प्रतीत होती है। समय-समय पर, मध्य युग से चल रहे एक सिलसिले में, अलग-अलग आंतरिक समूहों ने यहूदियों पर तथाकथित “रक्तपात आरोप” लगाया है, जिसमें एक अनुष्ठान के रूप में ईसाई बच्चों की हत्या की बात कही गई।

आज, हम क्यूएनन षड्यंत्र के सिद्धांतों में इसकी प्रतिध्वनि देखते हैं जो उदारवादियों पर बच्चों की तस्करी का आरोप लगाते हैं। परिणामस्वरूप, क्यूएनएन में विश्वास रखने वाले “बच्चों को बचाना” चाहते हैं और कथित खतरे से निपटने के लिए ंिहसा का उपयोग करने को तैयार हैं।

2. नैतिक खतरे – वे हमारे समाज को नीचा दिखा रहे हैं एक आंतरिक समूह में कोई व्यक्ति जो बाहरी समूह को समाज के सांस्कृतिक, राजनीतिक या धार्मिक मूल्यों के लिए अपमानजनक मानता है, वह बाहरी समूह को नैतिक खतरे के रूप में रखता है। उदाहरण के लिए, लोग अक्सर एलजीबीटीक्यू समुदाय के सदस्यों को इस तरह के धमकी भरे तरीकों से निशाना बनाते हैं। कुछ लोगों का मानना ??है कि समलैंगिकता नैतिक रूप से गलत है। और ऐसे लोग हैं जो तर्क देते हैं कि समान-ंिलग विवाह स्वयं विवाह के लिए खतरा है।

पिछली कांग्रेस के दौरान, विवाह अधिनियम के सम्मान पर चैंबर द्वारा हस्ताक्षर किए जाने से पहले एक रिपब्लिकन महिला सदन के पटल पर रो रही थी। लोगों ने एलजीबीटीक्यू समुदाय की कथित अनैतिकता को प्राकृतिक आपदाओं से लेकर आतंकी हमलों तक हर चीज के लिए जिम्मेदार ठहराया है। और यह आरोप कि एलजीबीटीक्यू लोग बच्चों को प्रेरित कर रहे हैं और उन्हें तैयार कर रहे हैं, आज राजनीतिक खतरे के मुख्य आधार हैं।

3. संसाधन खतरे – वे हमसे हमारे संसाधन ले रहे हैं कभी-कभी, आंतरिक समूह के सदस्य बाहरी समूहों को मूल्यवान वस्तुओं के प्रतियोगी के रूप में पेश करते हैं और दोनो मूल्यवान संसाधनों के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं। इससे समूहों के बीच दुश्मनी और संघर्ष तेजी से बढ़ता है। यदि बाहरी समूह वांछित संसाधन तक पहुंच बना लेते हैं, तो इसका मतलब यह लगाया जाता है कि आंतरिक समूह के लिए कुछ भी नहीं बचा है।

इस प्रकार के खतरे का सबसे आम उदाहरण यह आरोप है कि अप्रवासी “हमारी नौकरियां चुरा रहे हैं।” शिक्षा, छात्रवृत्ति, स्वास्थ्य देखभाल या सामाजिक सेवाओं जैसे अन्य संसाधनों का अनुचित हिस्सा प्राप्त करने के रूप में बाहरी समूहों को दिखाकर इस खतरे को बढ़ाया जा सकता है।

4. सामाजिक खतरे – वे हमारे लिए बाधाएँ हैं जब आंतरिक समूह के सदस्य बाहरी समूह पर उनकी सामाजिक स्थिति या महत्वपूर्ण संबंधों तक पहुंच को हथियाने का आरोप लगाते हैं। यह जनसंख्या में जनसांख्यिकीय बदलाव से शुरू हो सकता है। वैकल्पिक रूप से, जब आंतरिक सदस्य अपनी स्थिति को अवांछनीय मानते हैं, तो वह दोष बाहरी समूह पर मढ़ सकते हैं।

5. खुद को खतरा – ये हमें बुरा महसूस कराते हैं अंत में, आंतरिक समूह को कभी-कभी ऐसा महसूस होता है जैसे कि उसके सामूहिक आत्मसम्मान को बाहरी समूह द्वारा खतरे में डाला जाता है, जैसे कि जब उन्हें लगता है कि बाहरी समूह उन्हें बदनाम कर रहा है। इससे “वे हमसे नफरत करते हैं, इसलिए हम उनसे नफरत करते हैं” की तर्ज पर सोच सकते हैं।

उदाहरण के लिए ट्विटर पर “लिबटार्ड” या “रिपग्निकन” की खोज करें। लेकिन इस मामले में, जिस स्तर पर बाहरी समूह को इस अपमान में संलग्न माना जाता है वह अतिशयोक्तिपूर्ण है और आंतरिक समूह द्वारा समान व्यवहार की उपेक्षा करता है। बाहरी समूह को जितना बड़ा खतरा माना जाता है, उतनी ही अधिक उचित चरम कार्रवाई दिखाई देती है। इस दौरान दोनो समूह स्पष्ट रूप से बंटे हुए दिखाई देते हैं। अंतरसमूह संघर्ष पर दशकों के शोध के कई अध्ययनों ने कथित खतरे और शत्रुता और संघर्ष के बीच इस संबंध का समर्थन किया है।

Related Articles

Back to top button