अगर भाजपा सत्ता में लौटी तो ”संविधान को फेंक” देंगी : राहुल गांधी का दावा

राहुल ने कांग्रेस उम्मीदवारों से कहा : जनसंपर्क के दौरान अपने पास संविधान की प्रति रखें

भिंड/नयी दिल्ली. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को दावा किया कि अगर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) केंद्र की सत्ता में लौटती है तो वह गरीबों, दलितों, आदिवासियों और ओबीसी को अधिकार देने वाले ”संविधान को “फाड़ कर फेंक देगी.” राहुल गांधी मध्य प्रदेश के भिंड जिले में एक रैली को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने संविधान की एक प्रति हाथ में लेते हुए कहा कि मौजूदा लोकसभा चुनाव कोई सामान्य चुनाव नहीं है, बल्कि दो विचारधाराओं के बीच की लड़ाई है.

उन्होंने दावा किया, ”गरीबों, दलितों, आदिवासियों, ओबीसी को संविधान के कारण कई अधिकार मिले हैं, जिसने लोगों को मनरेगा, भूमि अधिकार, आरक्षण और अन्य चीजें भी दीं. अगर भाजपा सत्ता में आती है, तो वह इस संविधान को फाड़कर फेंक देगी.” वायनाड से सांसद गांधी ने दावा किया, “प्रधानमंत्री, अमित शाह (केंद्रीय गृह मंत्री) और उनके सांसदों ने मन बना लिया है कि अगर वे चुने गए, तो वे संविधान को फाड़ कर फेंक देंगे. भाजपा चाहती है कि इस किताब (संविधान) को फेंक दिया जाए….” उन्होंने आरक्षण के मुद्दे पर भी भाजपा सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने पूछा कि यदि सत्तारूढ़ सरकार आरक्षण के खिलाफ नहीं है, तो वह सार्वजनिक उपक्रमों (पीएसयू) रेलवे और अन्य क्षेत्रों का निजीकरण क्यों कर रही है.

गांधी ने कहा कि अगर कांग्रेस सत्ता में आई तो वह अपनी महालक्ष्मी योजना के जरिए करोड़ों महिलाओं को “लखपति” बनाएगी.
उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत सरकार महिलाओं को “लखपति” बनाने के लिए उनके खातों में एक लाख रुपये हर साल (8,500 रुपये प्रति माह) सीधे भेजेगी. गांधी ने कहा, “अगर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 22-25 उद्योगपतियों को अरबपति बना सकते हैं, तो कांग्रेस करोड़ों महिलाओं को लखपति बना देगी.” कांग्रेस ने भिंड लोकसभा (सुरक्षित) सीट से भाजपा की मौजूदा सांसद संध्या राय के खिलाफ विधायक फूल सिंह बरैया को मैदान में उतारा है.

राहुल ने कांग्रेस उम्मीदवारों से कहा : जनसंपर्क के दौरान अपने पास संविधान की प्रति रखें

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव लड़ रहे पार्टी उम्मीदवारों का मंगलवार को आह्वान किया कि वे नामांकन दाखिल करते समय, सभाओं और जनसंपर्क के दौरान अपने पास संविधान की प्रति रखें तथा लोगों को यह बताएं कि जब तक उनकी पार्टी है तब तक कोई संविधान छीन नहीं सकता. राहुल गांधी लोकसभा चुनाव के प्रचार के दौरान अपने साथ संविधान की प्रति लेकर चल रहे हैं और चुनावी सभाओं के दौरान लोगों को यह प्रति दिखाते भी हैं.
उन्होंने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, “गरीबों के लिए व

रदान, वंचितों का सम्मान और हर नागरिक का अभिमान – हमारा संविधान. कांग्रेस के सभी प्रत्याशियों और नेताओं से मेरा निवेदन है कि वह नामांकन, सभाओं, भाषणों और जनसंपर्क के दौरान पवित्र संविधान को अपने साथ ज.रूर रखें.” राहुल गांधी ने कांग्रेस नेताओं और उम्मीदवारों से यह भी कहा, “गांव-गांव, गली-गली यह ऐलान कर दो कि जब तक कांग्रेस है भाजपा क्या, दुनिया की कोई ताकत भारत से उसका संविधान छीन नहीं सकती.” वह और कांग्रेस निरंतर यह आरोप लगा रहे हैं कि भारतीय जनता पार्टी तथा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संविधान बदलना और आरक्षण खत्म करना चाहते हैं.

Related Articles

Back to top button