मुक्केबाजी में शिवा ने पाकिस्तानी प्रतिद्वंद्वी को एकतरफा मुकाबले में हराया

बर्मिंघम. भारत के अनुभवी मुक्केबाज शिवा थापा ने राष्ट्रमंडल खेलों में अपने अभियान का शानदार आगाज करते हुए पाकिस्तान के सुलेमान बलोच को हराकर 63 . 5 किलोवर्ग के प्री क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया . पिछले साल तोक्यो ओलंपिक में जगह नहीं बना सके पूर्व एशियाई चैम्पियन थापा ने एकतरफा मुकाबला 5 . 0 से जीतकर वेल्टर वेट वर्ग में शानदार आगाज किया . निर्णायकों ने सर्वसम्मति से यह फैसला लिया .

ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेल 2014 में प्री क्वार्टर फाइनल में हारे थापा का सामना अब अंतिम 16 में स्कॉटलैंड के रीसे ंिलच से होगा .
मुक्केबाजी में भारतीय चुनौती की अगुवाई विश्व चैम्पियन निकहत जरीन, ओलंपिक पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन और विश्व चैम्पियनशिप रजत पदक विजेता अमित पंघाल कर रहे हैं .

भारत ने गोल्ड कोस्टखेलों में मुक्केबाजी में तीन स्वर्ण, तीन रजत और तीन कांस्य पदक जीते थे . पांच बार के एशियाई चैम्पियनशिप पदक विजेता थापा तकनीकी तौर पर बलोच से काफी बेहतर थे और उन्होंने जबर्दस्त पंच लगाये . विश्व चैम्पियनशिप के पूर्व कांस्य पदक विजेता ने ंिरग के भीतर जबर्दस्त फुर्ती दिखाई . एक समय बलोच उन्हें मुक्का जड़ने के लिये आगे भी बढे लेकिन थापा चपलता से पीछे हट गए और पाकिस्तानी मुक्केबाज गिर गया. जीत के बाद थापा ने कहा ,‘‘ राष्ट्रमंडल खेलों में पदक जीतने के लिये मैं बेताब हूं . कई बार दबाव में अच्छा प्रदर्शन भी होता है . हम सभी यहां स्वर्ण पदक जीतने के इरादे से ही आये हैं .’’

Related Articles

Back to top button