भारत का पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था बनना कोई साधारण उपलब्धि नहीं: मोदी

सूरत. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत का दुनिया की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था बनना कोई साधारण उपलब्धि नहीं है और इस पर हर भारतीय को गर्व है. प्रधानमंत्री ने गुजरात में सूरत के ओलपाड इलाके में आयोजित एक कार्यक्रम में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘भारत हाल में दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है. इस उपलब्धि ने हमें इस अमृत काल में और अधिक मेहनत करने तथा बड़े लक्ष्यों को हासिल करने का भरोसा दिया है. यह कोई सामान्य उपलब्धि नहीं है.”

इसके साथ ही उन्होंने कहा, ‘‘हर भारतीय इस उपलब्धि पर गौरव का अनुभव कर रहा है. हमें इस उत्साह को आगे भी बनाए रखने की जरूरत है.’’ इस कार्यक्रम में विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थी मौजूद थे. इसके अलावा एक व्यापक चिकित्सा शिविर भी उनके लिए आयोजित किया गया था. इस दौरान प्रधानमंत्री ने कुछ लाभार्थियों से बातचीत भी की. उन्होंने सरकारी योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए गुजरात सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि इस राज्य में ‘डबल इंजन’ की सरकार होने का लाभ लोगों को मिल रहा है.

मोदी ने केंद्र की तरफ से चलाई जा रही प्रधानमंत्री आवास योजना का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘पिछले आठ साल के दौरान सरकार द्वारा गरीबों के लिए तीन करोड़ घर बनाए गए हैं. इनमें से लगभग 10 लाख घर अकेले गुजरात में ही बनाए गए हैं.’’ इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने गुजरात में मौजूद स्वास्थ्य सुविधाओं की तारीफ करते हुए कहा कि इस राज्य में मल्टीस्पेशियलिटी अस्पतालों का एक मजबूत ढांचा खड़ा किया जा चुका है.

उन्होंने कहा, ‘‘पिछले दो दशकों में यहां मेडिकल कॉलेज की संख्या 11 से बढ़कर 31 हो चुकी है. एक एम्स अस्पताल (राजकोट में) बन रहा है और कई नए मेडिकल कॉलेज भी प्रस्तावित हैं.’’ गुजरात में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. प्रधानमंत्री के गृह राज्य में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार लगभग ढाई दशक से है. इस पूरे कार्यक्रम का आयोजन गुजरात के राज्यमंत्री (कृषि, ऊर्जा एवं पेट्रोरसायन) मुकेश पटेल ने किया था जो ओलपाड से विधायक भी हैं.

Related Articles

Back to top button