सही मायने में इंदिरा गांधी ‘देश की मां’ हैं : भाजपा सांसद वरूण गांधी

मेरी शक्ति, मेरी दादी हैं : राहुल गांधी

नयी दिल्ली/लखनऊ. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद वरूण गांधी ने मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री व अपनी दादी इंदिरा गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर नमन किया और कहा कि सही मायने में वह ‘देश की मां’ हैं. वरूण ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ”अप्रतिम साहस एवं संघर्ष की प्रतीक और लोकतांत्रिक समाजवाद की प्रणेता रहीं मेरी दादी स्वर्गीय इंदिरा गांधी जी को उनके बलिदान दिवस पर शत शत नमन.” उन्होंने कहा, ”आपमें कठोर फैसले लेने के दृढ.निश्चय के साथ साथ मातृत्व तथा एक बेहद सरल और सौम्य कोमलता भी थी. आप सही मायने में ‘देश की मां’ हैं.” वरूण ने इस पोस्ट के साथ ही इंदिरा गांधी के साथ अपने बचपन की एक तस्वीर भी साझा की.

इंदिरा गांधी का जन्म 19 नवंबर, 1917 को प्रयागराज में हुआ था. वह जनवरी 1966 से मार्च 1977 तक प्रधानमंत्री रहीं. इसके बाद 1980 में वह फिर से प्रधानमंत्री बनीं. 31 अक्टूबर 1984 को इंदिरा गांधी के अंगरक्षकों ने उनकी हत्या कर दी थी. इंदिरा गांधी के दो पुत्र थे- संजय गांधी और राजीव गांधी. संजय गांधी की एक विमान हादसे में मृत्यु हो गई थी जबकि राजीव गांधी की हत्या कर दी गई थी. वरुण गांधी इंदिरा गांधी के पौत्र और दिवंगत संजय गांधी के पुत्र हैं. वरूण की मां मेनका गांधी सुलतानपुर लोकसभा सीट से भाजपा की वरिष्ठ सांसद हैं और वह केंद्र सरकार में मंत्री भी रह चुकी हैं.

मेरी शक्ति, मेरी दादी हैं : राहुल गांधी
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपनी दादी और देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर मंगलवार को एक भावनात्मक वीडियो पोस्ट किया और और कहा कि उनकी शक्ति उनकी दादी हैं. कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी और पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के साथ राहुल गांधी ने ‘शक्ति स्थल’ पहुंचकर इंदिरा गांधी की समाधि पर पुष्प अर्पित किए.

उन्होंने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर करीब चार दशक पुराना एक वीडियो साझा किया जिसमें वह अपनी दादी के पार्थिव शरीर के पास खड़े होकर रोते नजर आ रहे हैं. यह वीडियो 1984 का है और उस समय राहुल गांधी 14 साल के थे. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा, “मेरी शक्ति, मेरी दादी! जिस भारत के लिए आपने अपना सर्वस्व बलिदान कर दिया, उसकी हमेशा रक्षा करूंगा. आपकी यादें हमेशा साथ हैं, दिल में.” देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का जन्म 19 नवंबर, 1917 को प्रयागराज में हुआ था. वह जनवर 1966 से मार्च 1977 तक प्रधानमंत्री रहीं. इसके बाद 1980 में वह फिर से प्रधानमंत्री बनीं. उनकी 31 अक्टूबर, 1984 को उनके अंगरक्षकों ने हत्या कर दी थी.

राहुल गांधी ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी. उन्होंने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, “महान स्वतंत्रता सेनानी और देश के प्रथम गृह मंत्री, सरदार वल्लभ भाई पटेल जी को उनकी जयंती पर कोटि कोटि नमन. भारत को जोड़ने, पूरे देश को एक सूत्र में पिरोने की प्रेरणा सरदार पटेल से ही मिलती है.”

Related Articles

Back to top button