चोटिल नेमार विश्व कप में ब्राजील का दूसरा मैच नहीं खेलेंगे

दोहा. विश्व कप में र्सिबया पर ब्राजील की 2-0 की जीत के दौरान मैच के आखिरी क्षणों में नेमार के दाहिने टखने में चोट लग गई और वह दूसरा मैच नहीं खेल सकेंगे. ब्राजील टीम के चिकित्सक रोड्रिगो लैसमर ने कहा कि उनके दाहिने टखने के टेस्ट कराये गए हैं और चोट की वजह से वह सोमवार को स्विटजरलैंड के खिलाफ नहीं खेल सकेंगे .

उन्होंने कहा ,‘‘ संयम से काम लेने की जरूरत है . उसकी चोट पर रोज नजर रखी जायेगी ताकि सही फैसला लिया जा सके . वह टूर्नामेंट में आगे खेल सके, इसके लिये उसका पूरी तरह ठीक होना जरूरी है .’’ डिफेंडर डानिलो के बायें टखने में चोट है और वह भी दूसरा मैच नहीं खेल सकेंगे .

टेस्ट के बाद टीम होटल में नेमार का इलाज चल रहा है .र्सिबया के खिलाफ मैच के दौरान दूसरे हाफ में उन्हें चोट लगी . उन्हें बेंच पर रोते हुए देखा गया और बाद में वह लॉकर रूम में चले गए. बाद में नेमार ने सोशल मीडिया पर लिखा ,‘‘ कठिन मैच लेकिन जीत महत्वपूर्ण थी . टीम को बधाई . पहला कदम उठा लिया है . छह और बाकी है .’’ उन्होंने मैच के बाद इंस्टाग्राम पर लिखा ,‘‘ विश्वास रखें . विश्वास रखना जरूरी है कि सब ठीक होगा . अभी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन बाकी है .’’ ब्राजील के कोच टिटे ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि नेमार विश्व कप में खेलना जारी रखेंगे.

उन्होंने कहा ,‘‘ नेमार इस विश्व कप में आगे और खेलेगा . मुझे यकीन है .’’ मार 2014 विश्व कप में भी चोटिल हुए थे. ब्राजील में खेले गये इस विश्व कप में कोलंबिया के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में पीठ की चोट दर्द के कारण वह टूर्नामेंट से बाहर हुए थे. इसके बाद ब्राजील को सेमीफाइनल में जर्मनी ने 7-1 से हराया था. र्सिबया के खिलाफ मैच में नौ बार फाउल करने वाले नेमार दूसरे हाफ में चोटिल हो गए और 79वें मिनट में उनकी जगह दूसरे खिलाड़ी को मैदान पर उतारा गया. टिटे ने कहा कि चोटिल होने के बाद भी नेमार 11 मिनट तक मैदान पर डटे रहे.

टिटे ने कहा, ‘‘ वह दर्द के साथ खेलता रहा क्योंकि टीम को उनकी जरूरत थी. मुझे उस समय उसके चोटिल होने का पता भी नहीं चला.’’ लुसैल स्टेडियम में खेल के अंतिम मिनटों में जब चिकित्सकों ने नेमार का इलाज शुरू किया तो उनकी आंखों में आंसू थे. जब डॉक्टरों ने उसके पैर के चारों ओर बर्फ लपेट दी तब उन्होंने अपनी कमीज सिर की ओर खींच ली. वह लंगड़ाते हुए लॉकर रूम गये. वह स्टेडियम से बाहर निकलते समय भी लंगड़ा कर चल रहे थे.

इस मैच में ब्राजील के लिए दोनों गोल करने वाले रिर्चिलसन कहा, ‘‘हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अगले मैच के लिए वह शत प्रतिशत फिट हो. मैं होटल पहुंचकर देखूंगा कि वह कैसा है.’’ तीस साल के नेमार ने ब्राजील को 2013 में कन्फेडरेशन कप का खिताब और 2016 रियो डी जनेरियो खेलों में ओलंपिक स्वर्ण पदक दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी. अपना पहला विश्व कप खिताब का इंतजार कर रहे इस दिग्गज के नाम ब्राजील के लिए 75 गोल है जो इस खेल के महानतम खिलाड़ियों में शामिल पेले के रिकॉर्ड से दो कम है.

Related Articles

Back to top button