‘झूठ प्रचार नड्डा’ बन गए हैं भाजपा अध्यक्ष, मनमोहन सिंह के बयान को गलत तरीके से पेश किया: कांग्रेस

क्या प्रधानमंत्री, बिहार के मुख्यमंत्री से दूरी बना रहे हैं या नीतीश पलटी मारने वाले हैं: कांग्रेस

नयी दिल्ली. कांग्रेस ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा इस लोकसभा चुनाव में हार के डर से परेशान हैं तथा ऐसे में लगातार ध्रुवीकरण का सहारा ले रहे हैं. पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने यह भी कहा कि नड्डा ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की टिप्पणियों को गलत संदर्भ में पेश किया है.

नड्डा ने कांग्रेस पर शुक्रवार को आरोप लगाया कि वह मुसलमानों को लाभ पहुंचाने के लिए अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के अधिकारों को छीनना चाहती है तथा यह विपक्षी दल का छिपा हुआ एजेंडा है.
नड्डा ने तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के 2006 के उस बयान का हवाला दिया जिसमें उन्होंने कथित तौर पर कहा था कि देश के संसाधनों पर पहला अधिकार अल्पसंख्यकों, विशेषकर मुसलमानों का है.

रमेश ने एक बयान में कहा, ”भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के आरोप झूठ पर आधारित हैं. लगता है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की हवा उनको लग गई है और झूठ प्रचार नड्डा बन गए हैं.” उनका कहना है कि भाजपा अध्यक्ष ने 9 दिसंबर, 2006 को राष्ट्रीय विकास परिषद की बैठक में मनमोहन सिंह द्वारा दिए गए भाषण को गलत तरीके से पेश किया है.

रमेश के अनुसार, मनमोहन सिंह ने कहा था, ह्लमेरा मानना है कि हमारी सामूहिक प्राथमिकताएं बहुत स्पष्ट हैं. कृषि, सिंचाई एवं जल संसाधन, स्वास्थ्य, शिक्षा, ग्रामीण इन्फ्रास्ट्रक्चर में निवेश, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यकों, महिलाओं एवं बच्चों के उत्थान के लिए कार्यक्रम हमारी प्राथमिकताएं हैं.”

उनके मुताबिक, तत्कालीन प्रधानमंत्री ने इससे आगे कहा था, ”अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजातियों के लिए योजनाओं को नए सिरे से तैयार करने की ज.रूरत है. हमें ये सुनिश्चित करने के लिए नई योजनाएं बनानी होंगी कि अल्पसंख्यकों, विशेष रूप से मुस्लिमों को विकास में समान भागीदारी मिले. संसाधनों पर पहला हक. उनका होना चाहिए. केंद्र के पास असंख्य अन्य जिम्मेदारियां हैं जिनकी मांगों को समग्र संसाधन उपलब्धता के अनुरूप बनाना होगा.” उन्होंने कहा कि बयान में यह देखा जा सकता है कि तत्कालीन प्रधानमंत्री का ”संसाधनों पर पहला हक.” का संदर्भ ऊपर सूचीबद्ध सभी ”प्राथमिकता” वाले क्षेत्रों को संर्दिभत करता है, जिनमें एससी, एसटी, ओबीसी, महिलाओं, बच्चों और अल्पसंख्यकों के उत्थान के कार्यक्रम शामिल हैं.

रमेश ने दावा किया, ”असली बात है कि भाजपा बौखलाई हुई है. भाजपा दक्षिण भारत में साफ और उत्तर एवं मध्य भारत में हाफ. इसलिए अब उनकी एक ही रणनीति है कि ध्रुवीकरण, ध्रुवीकरण और ध्रुवीकरण.” कांग्रेस के मीडिया विभाग के प्रमुख पवन खेड़ा ने ‘धन पुर्निवतरण’ एवं ‘विरासत कर’ संबंधी प्रधानमंत्री मोदी के हालिया बयानों का हवाला देते हुए कहा कि देश के प्रधानमंत्री को इस तरह की भाषा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

क्या प्रधानमंत्री, बिहार के मुख्यमंत्री से दूरी बना रहे हैं या नीतीश पलटी मारने वाले हैं: कांग्रेस

कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की बिहार में जनसभा की पृष्ठभूमि में शुक्रवार को दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ एक मंच पर आने से कतरा रहे हैं. पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने सवाल किया कि क्या प्रधानमंत्री ने बिहार के मुख्यमंत्री से दूरी बना ली है या फिर नीतीश एक बार फिर पलटी मारने वाले हैं? रमेश ने प्रधानमंत्री मोदी की अररिया की सभा का हवाला देते हुए ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ” ”भाजपा के नए-पुराने सहयोगी नीतीश कुमार आज अररिया में प्रधानमंत्री की रैली में नहीं हैं. वह 16 अप्रैल को गया और पूर्णिया में भी प्रधानमंत्री की दोनों रैलियों में नहीं थे. जब कांग्रेस और राजद के अनुरोध पर नीतीश कुमार की सरकार ने पिछले साल अक्टूबर में बिहार के जाति आधारित सर्वेक्षण के आंकड़े जारी किए, तो प्रधानमंत्री मोदी ने उन पर ”देश को जाति के नाम पर विभाजित करने” का आरोप लगाया था.”

रमेश ने सवाल किया, ”क्या प्रधानमंत्री अपने ही गठबंधन के बिहार के मुख्यमंत्री के साथ आने से कतरा रहे हैं, ताकि वह जाति आधारित सर्वेक्षण से ख.ुद को दूर रख सकें? क्या नीतीश कुमार वापिस पलटी मारने वाले है?” उनके मुताबिक, बिहार के युवाओं ने लगातार मोदी सरकार की ग.लत सोच वाली अग्निपथ योजना का विरोध किया है.

केंद्र सरकार बांग्लादेश सीमा पर मवेशियों की तस्करी को रोकने में विफल क्यों रही : कांग्रेस

कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पश्चिम बंगाल के मालदा में होने जा रही जनसभा से पहले, शुक्रवार को राज्य से संबंधित कुछ विषय उठाए और सवाल किया कि प्रधानमंत्री की अगुवाई वाली सरकार बांग्लादेश सीमा पर मवेशियों की तस्करी को रोकने में विफल क्यों साबित हुई ? प्रधानमंत्री मोदी आज मालदा में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे.

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, “पश्चिम बंगाल में मालदा के दौरे पर प्रधानमंत्री के लिए प्रश्न : प्रधानमंत्री ने मालदा में नदी का कटाव रोकने के लिए कुछ क्यों नहीं किया? मालदा हवाई अड्डे के बारे में क्या कहेंगे ? प्रधानमंत्री ने मवेशियों की अवैध तस्करी रोकने के लिए क्या किया है?” उन्होंने दावा किया कि हर साल मालदा जिले के हजारों परिवार गंगा और फुलाहार नदियों के भूमि कटाव के कारण भयावह बाढ़ का सामना करते हैं.

वीवीपैट के अधिक उपयोग पर हमारा राजनीतिक अभियान जारी रहेगा: कांग्रेस

कांग्रेस ने शुक्रवार को कहा कि उच्चतम न्यायालय ने ‘वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल’ (वीवीपैट) से संबंधित जिन याचिकाओं को खारिज किया है उनमें वह किसी भी तरह से पक्ष नहीं थी और वह चुनावी प्रक्रिया में जनता का विश्वास बढ़ाने के लिए वीवीपैट के अधिक से अधिक उपयोग पर राजनीतिक अभियान जारी रखेगी.

पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ”वीवीपैट पर जिन याचिकाओं को आज उच्चतम न्यायालय ने खारिज किया, उनमें भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से एक पक्ष नहीं थी. हमने दो न्यायाधीशों की पीठ के फैसले पर विचार किया है और चुनावी प्रक्रिया में जनता का विश्वास बढ़ाने के लिए वीवीपैट के अधिक से अधिक उपयोग पर हमारा राजनीतिक अभियान जारी रहेगा.”

Related Articles

Back to top button