उम्मीद है कि भारत की अध्यक्षता में क्वाड की प्रगति बरकरार रहेगी: व्हाइट हाउस

वाशिंगटन: व्हाइट हाउस ने कहा है कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन को उम्मीद है कि क्वाड 2024 में भारत की अध्यक्षता में अपने पिछले तीन वर्षों की गति को बरकरार रखेगा।
क्वाड (चतुष्पक्षीय सुरक्षा संवाद) में भारत, अमेरिका, आॅस्ट्रेलिया और जापान चार देश शामिल हैं।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने बुधवार को अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा, “राष्ट्रपति (जो बाइडन) पिछले तीन वर्षों में क्वाड की प्रगति पर बहुत गर्व महसूस करते हैं।” क्वाड के सदस्यों ने मार्च 2021 में व्हाइट हाउस में अपना पहला शिखर सम्मेलन आयोजित किया था।

जीन-पियरे ने एक सवाल के जवाब में कहा “क्वाड की वर्षगांठ आ रही है और हम 2024 में उस गति के बरकरार रहने की उम्मीद कर रहे हैं और हम सिर्फ अमेरिका के बारे में नहीं, जाहिर तौर पर भारत, जापान और आॅस्ट्रेलिया के बारे में भी बात कर रहे हैं।’’

उन्होंने कहा “हम सभी के पास स्वतंत्र, खुले और समृद्ध ंिहद-प्रशांत क्षेत्र का एक साझा दृष्टिकोण है। क्वाड ंिहद-प्रशांत क्षेत्र को लाभ पहुंचाने में मदद कर रहा है। इसलिए 2024 में भी हम इस गति को बरकरार रखना चाहते हैं और न केवल 2024 में, बल्कि उससे आगे भी।’’ क्वाड देशों का वार्षिक शिखर सम्मेलन इस वर्ष भारत में होना है हालांकि इसकी तारीख अभी घोषित नहीं की गई है।

Related Articles

Back to top button