जगदीशन ने लिस्ट ए में सर्वोच्च स्कोर का विश्व रिकॉर्ड बनाया

बेंगलुरू. तमिलनाडु के बल्लेबाज नारायण जगदीशन ने सोमवार को यहां विजय हजारे ट्रॉफी एकदिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट में अरूणाचल प्रदेश के खिलाफ 141 गेंद में 277 रन की पारी खेलकर लिस्ट ए क्रिकेट में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर का विश्व रिकॉर्ड बनाया. ग्रुप सी के इस मैच में तमिलनाडु ने 435 रन से जीत दर्ज की जो लिस्ट ए मुकाबले में जीत का सबसे बड़ा अंतर है. सबसे बड़ी जीत का पिछला रिकॉर्ड समरसेट के नाम था जिसने 1990 में डेवोन को 346 रन से हराया था.

छब्बीस साल के जगदीशन ने 2002 में ग्लेमोर्गन के खिलाफ सरे के एलिस्टेयर ब्राउन के 268 रन के सर्वाधिक लिस्ट ए स्कोर के रिकॉर्ड को तोड़ा. जगदीशन ने इस पारी के दौरान भारत की ओर से सर्वाधिक लिस्ट ए स्कोर के रोहित शर्मा के रिकॉर्ड को भी तोड़ा जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में 264 रन बनाए थे. तमिलनाडु ने इस मैच में दो विकेट पर 506 रन बनाए जो पुरुष लिस्ट ए क्रिकेट में सर्वाधिक टीम स्कोर है. पिछला रिकॉर्ड इंग्लैंड के नाम था जिसने इस साल की शुरुआत में नीदरलैंड के खिलाफ चार विकेट पर 498 रन बनाए थे.

भारत में लिस्ट ए में पिछला सर्वाधिक टीम स्कोर मुंबई के नाम था जिसने 2021 में जयपुर में पुडुचेरी के खिलाफ चार विकेट पर 457 रन बनाए थे. भारत के अनुभवी क्रिकेटर और तमिलनाडु टीम में जगदीशन के साथी दिनेश कार्तिक ने उन्हें बधाई देते हुए ट्वीट किया, ‘‘विश्व रिकॉर्ड अलर्ट. जगदीशन का क्या शानदार प्रयास. उसके लिए बहुत खुश हूं. बड़ी चीजें इंतजार करती हैं. साई सुदर्शन के लिए भी मौजूदा टूर्नामेंट शानदार रहा. यह सलामी जोड़ी विरोधियों को ध्वस्त कर रही है. शानदार खेल दिखाया.’’

दोनों टीम के बीच के स्तर के अंतर की ओर इशारा करते हुए कार्तिक ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘‘साथ ही क्या यह समझदारी भरा है कि पूर्वोत्तर की टीमों को लीग चरण में ही एलीट टीमों से भिड़ाया जाए. इससे टीमों के रन रेट में इजाफा होगा और कल्पना कीजिए कि इनमें से एक टीम के खिलाफ मैच बारिश की भेंट चढ़ जाए. क्या उनके लिए अलग ग्रुप नहीं हो सकता और फिर वे क्वालीफाई करें.’’ अरूणाचल उन नौ टीम में शामिल है जो 2018-19 से घरेलू र्सिकट से जुड़े.

जगदीशन ने अरूणाचल के गेंदबाजों को निशाना बनाते हुए रिकॉर्डों की झड़ी लगा दी. उन्होंने सिर्फ 114 गेंद में 200 रन के आंकड़े को छुआ और इस दौरान लिस्ट ए इतिहास में सबसे तेज दोहरा शतक जड़ने के रिकॉर्ड की बराबरी की. ट्रेविस हेड ने पिछले साल आॅस्ट्रेलिया के मार्श कप में दक्षिण आॅस्ट्रेलिया की ओर से खेलते हुए क्वीन्सलैंड के खिलाफ 114 गेंद में दोहरा शतक जड़ा था.
जगदीशन ने अपनी पारी में 15 छक्के मारे जिससे वह विजय हजारे ट्रॉफी के मैच में सर्वाधिक छक्के मारे वाले बल्लेबाज भी बने. उन्होंने यशस्वी जायसवाल को पछाड़ा जिन्होंने 2019-20 सत्र में 203 रन की पारी के दौरान 12 छक्के मारे थे. दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने इसके साथ ही लगातार पांचवां लिस्ट ए शतक भी जड़ा जो नया रिकॉर्ड है.

जगदीशन ने विजय हजारे ट्रॉफी में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर के पृथ्वी साव (पुडुचेरी के खिलाफ 227 रन) के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ा. तमिलनाडु का यह विकेटकीपर बल्लेबाज भारत की शीर्ष एकदिवसीय प्रतियोगिता में दोहरा शतक जड़ने वाला छठा बल्लेबाज बना.
जगदीशन ने बी साई सुदर्शन के साथ पहले विकेट के लिए 416 रन जोड़े जो लिस्ट ए क्रिकेट में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड है. सुदर्शन ने 102 गेंद में 19 चौकों और दो छक्कों की मदद से 154 रन बनाए.

पिछली सबसे बड़ी साझेदारी वेस्टइंडीज के क्रिस गेल और मार्लन सैमुअल्स के बीच थी जिन्होंने 2015 में एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान दूसरे विकेट के लिए 372 रन जोड़े थे. भारत के घरेलू एकदिवसीय क्रिकेट में पिछली सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड संजू सैमसन और सचिन बेबी के नाम था जिन्होंने 2019 में केरल की ओर से गोवा के खिलाफ खेलते हुए 338 रन की साझेदारी की थी. जगदीशन ने शनिवार को लगातार चौथे शतक के साथ लिस्ट ए क्रिकेट में लगातार सर्वाधिक शतक बनाने के मामले में कुमार संगकारा, अल्वीरो पीटरसन और देवदत्त पड्डिकल की बराबरी की थी.

जगदीशन ने मौजूदा विजय हजारे टूर्नामेंट में सोमवार को अरूणाचल के खिलाफ 277 रन की पारी से पहले हरियाणा, छत्तीसगढ़, आंध्र और गोवा के खिलाफ भी शतक जड़े. मौजूदा टूर्नामेंट में पांचवें शतक के साथ जगदीशन ने एक टूर्नामेंट में चार शतक जड़ने के पिछले रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया. विराट कोहली, देवदत्त पडिक्कल, पृथ्वी साव और रुतुराज गायकवाड़ एक टूर्नामेंट के चार-चार शतक जड़ने का कारनामा कर चुके हैं. अगले महीने होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग की नीलामी से पहले जगदीशन को चेन्नई सुपर ंिकग्स ने अपने साथ बरकरार नहीं रखा है. इस बीच अरूणाचल के चेतन आनंद ने 10 ओवर में 114 रन लुटाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button