झारखंड: ‘इंडिया’ गठबंधन के विधायकों की बैठक की अध्यक्षता करेंगे हेमंत सोरेन

रांची: जेल से बाहर आने के बाद झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन आज यानी बुधवार को विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलेपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (‘इंडिया’) के विधायकों की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। गठबंधन के विधायकों ने यहां यह जानकारी दी।

सोरेन ऐसे समय में बैठक की अध्यक्षता करेंगे जब राज्य में नेतृत्व में बदलाव की अटकलें लगाई जा रही हैं।
राज्य में सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के कार्यकारी अध्यक्ष सोरेन को भूमि घोटाले से जुड़े धनशोधन मामले में उच्च न्यायालय द्वारा जमानत दिए जाने के बाद 28 जून को जेल से रिहा कर दिया गया था।

पार्टी के एक सूत्र ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘राज्य में नेतृत्व में परिवर्तन की संभावना है… यह बैठक महत्वपूर्ण है। सत्तारूढ़ गठबंधन के सभी विधायक पूर्वाह्न 11 बजे यहां एकत्र होंगे।’’ बुधवार को 1,500 चयनित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र वितरित करने सहित मुख्यमंत्री चंपई सोरेन के सभी महत्वपूर्ण कार्यक्रमों को अचानक रद्द किए जाने से इन अटकलों को बल मिला।

कांग्रेस के एक विधायक ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘झारखंड विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बुधवार को हमारी पार्टी ने हमें ‘इंडिया’ गठबंधन के विधायकों की बैठक में शामिल होने के लिए कहा है।’’ विधायक ने कहा कि यह बैठक महत्वपूर्ण है क्योंकि गठबंधन को इस वर्ष के अंत में होने वाले चुनावों के लिए अपनी रणनीति तैयार करनी है।

कांग्रेस की झारखंड इकाई के प्रभारी गुलाम अहमद मीर और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर भी यहां बैठक में शामिल होंगे। झामुमो प्रवक्ता मनोज पांडेय ने कहा कि बैठक का एजेंडा राज्य में ‘‘राजनीतिक घटनाक्रम’’ है।
मुख्यमंत्री के अलावा हेमंत सोरेन के भाई बसंत सोरेन और पत्नी कल्पना सोरेन के भी बैठक में शामिल होने की संभावना है।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद उनके करीबी सहयोगी चंपई सोरेन को राज्य की बागडोर सौंपी गई थी। ईडी ने सोरेन को कथित भूमि घोटाले से जुड़े धनशोधन मामले में 31 जनवरी को गिरफ्तार किया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button