जॉनसन के समर्थक ने सुनक की ‘खतरनाक’ छवि रिट्वीट की

लंदन. ब्रिटेन के निवर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के वफादारों में शुमार संस्कृति मंत्री नादिन डोरिस रविवार को उस समय आलोचनाओं से घिर गए, जब उन्होंने पूर्व चांसलर ऋषि सुनक की ‘खतरनाक और अप्रिय’ छवि प्रर्दिशत करने वाले एक चित्र को रिट्वीट किया.

डोरिस प्रधानमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे चल रहे सुनक के मुखर विरोधियों में शामिल हैं. वह जॉनसन के उत्तराधिकारी के रूप में विदेश मंत्री लिज ट्रस का समर्थन कर रहे हैं. उन्होंने ट्विटर पर एक ऐसा चित्र रिट्वीट किया, जिसमें जॉनसन रोमन नेता जूलियस सीजर की वेशभूषा में नजर आ रहे हैं, जबकि सुनक को उनकी पीठ पर छुरा घोंपते दिखाया गया है. इसका संदर्भ सीजर के हत्यारे ब्रूटस से माना जा रहा है.

प्रधानमंत्री पद के लिए भारतीय मूल के सुनक का समर्थन कर रहे व्यापार मंत्री ग्रेग हैंड्स ने ‘स्काई न्यूज’ से बातचीत में इस पोस्ट को बेहद ‘भयावह’ करार दिया. उन्होंने कहा, ‘‘मुझे यह बहुत अप्रिय लगा है.’’ डोरिस ने इससे पहले सुनक के महंगे पहनावे को लेकर उन पर निशाना साधा था. ब्रिटिश संस्कृति मंत्री ने सुनक पर अपने पूर्व बॉस (बोरिस जॉनसन) का ‘निर्मम तख्तापलट’ करने का आरोप भी लगाया था.

ब्रिटिश प्रधानमंत्री पद की दौड़ में नस्लवाद कोई कारक नहीं : ऋषि सुनक 
पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने रविवार को कहा कि कंजर्वेटिव पार्टी का अगला नेता और प्रधानमंत्री के तौर पर बोरिस जॉनसन के उत्तराधिकारी के रूप में चुने जाने के मामले में पार्टी के सदस्यों के लिए नस्लवाद कोई कारक नहीं है. ब्रिटिश प्रधानमंत्री पद की दौड़ के अंतिम चरण में विदेश मंत्री लिज ट्रूस से मुकाबला कर रहे सुनक ने कहा कि अगले सप्ताह टोरी सदस्यों के डाक मतपत्र के दौरान ंिलग या जातीयता जैसे कारक की कोई भूमिका नहीं रहेगी.

सुनक का यह बयान ऐसे समय में सामने आया है, जब भारतीय मूल के व्यवसायी और कंजर्वेटिव पार्टी से जुड़े लॉर्ड रामी रेंजर ने पिछले हफ्ते एक वीडियो में कहा था कि अगर सुनक टोरी नेतृत्व का चुनाव हार जाते हैं तो ब्रिटेन को नस्लवादी के रूप में देखा जाएगा. सुनक ने ‘द डेली टेलीग्राफ’ को दिये साक्षात्कार में कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि यह किसी (सदस्य) के निर्णय में एक कारक है. मुझे नहीं लगता कि यह सही है.’’

उन्होंने कहा, ‘‘मैं रिचमॉण्ड से पार्लियामेंट का सदस्य चुना गया… हमारे सदस्यों ने किसी अन्य चीज के बजाय योग्यता को प्राथमिकता दी. मुझे पूरा विश्वास है कि जब वह इस सवाल पर विचार करेंगे, वह केवल इस बात को प्राथमिकता देंगे कि प्रधानमंत्री बनने के लिए सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति कौन है… ंिलग, जातीयता और अन्य किसी भी चीज की कोई भूमिका नहीं होगी.’’ पत्नी अक्षता मूर्ति के इन्फोसिस शेयरों से जुड़े टैक्स मामले पर हुए हमलों का हवाला देते हुए सुनक ने कहा, ‘‘यह बहुत पुरानी बात नहीं है और मैं स्पष्ट कर चुका हूं कि मेरा इस मसले से कभी कोई संबंध नहीं रहा है.’’

Related Articles

Back to top button