केजरीवाल ने पुलिसकर्मी के परिवार को एक करोड़ रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की

नयी दिल्ली. दिल्ली के मुख्यमंत्री अ​रविंद केजरीवाल ने बुधवार को दिल्ली पुलिस के सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) शंभू दयाल के परिवार को एक करोड़ रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि पूरे देश को एएसआई दयाल पर गर्व है.
दयाल की शहर के मायापुरी इलाके में एक झपटमार ने कथित तौर पर चाकू मारकर हत्या कर दी थी.

केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘‘जनता की रक्षा करते हुए एएसआई शंभू जी ने अपनी जान तक की परवाह नहीं की. वह शहीद हो गए. हमें उन पर गर्व है. उनकी जान की कोई कीमत नहीं, पर उनके सम्मान में हम उनके परिवार को एक करोड़ रुपये की अनुग्रह राशि देंगे.’’ बाद में, केजरीवाल ने अनुग्रह राशि देने की घोषणा से संबंधित एक वीडियो संदेश साझा किया.

उन्होंने कहा, ‘‘एएसआई दयाल थाने में शिकायत करने पहुंची उस महिला के साथ गए थे, जिसके पति का मोबाइल फोन छीन लिया गया था. जब वह मौके पर पहुंचे तो महिला ने झपटमार की तरफ इशारा किया. एएसआई दयाल ने उसे गिरफ्तार कर लिया और अपने साथ थाने ले जाने लगे, तभी झपटमार ने उन पर चाकू से कई बार वार किया. बाद में उनकी इलाज के दौरान मौत हो गई.’’ मायापुरी थाने में तैनात दयाल को कथित तौर पर झपटमार ने चार जनवरी को उस समय चाकू मार दिया था, जब उन्होंने आरोपी को पकड़ लिया था.

घटना में गंभीर रूप से घायल दयाल को अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उन्होंने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया था. सोशल मीडिया पर जारी घटना के एक वीडियो में झपटमार द्वारा चाकू मारे जाने के बावजूद एएसआई शंभू दयाल को उस पर काबू पाने की कोशिश करते देखा जा सकता है.

मोबाइल झपटमार के हमले में मारे गए एएसआई के परिवार का सम्मान करेगा दिल्ली महिला आयोग

दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) मार्च में अपने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पुरस्कार समारोह में सहायक पुलिस उप-निरीक्षक शंभू दयाल के परिवार को सम्मानित करेगा. आयोग ने कहा, ‘‘दिल्ली महिला आयोग एएसआई शंभु दयाल की बहादुरी को सलाम करता है और इस कठिन समय में उनके परिवार के साथ खड़ा है. आयोग मार्च में अपने वार्षिक अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पुरस्कार समारोह के अवसर पर दिवंगत शंभु दयाल की बहादुरी का सम्मान करेगा.’’ इससे पहले, दिन में मुख्यमंत्री अरंिवद केजरीवाल ने बुधवार को शंभु दयाल के परिजन को एक करोड़ रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की.

डीसीडब्ल्यू की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने ंिहदी में एक ट्वीट कर कहा, ‘‘बहुत बहादुरी से दिल्ली पुलिस के एएसआई शंभू दयाल अपराधी को काबू करते हुए शहीद हो गए. आखिरी दम तक वह लड़ते रहे. दिख रहा है कि कम से कम 50 लोग वहां खड़े होकर तमाशा देख रहे थे, लेकिन किसी ने मदद नहीं की. हम उनको सलाम करते हैं. इस वर्ष डीसीडब्ल्यू उनके परिवार को सम्मानित करेगा.’’ इस ट्वीट के साथ उन्होंने एक वीडियो भी अपलोड किया जिसमें आरोपी सड़क पर चाकू से दयाल पर हमला करते नजर आ रहा है.

Related Articles

Back to top button