कोहली और रोहित की वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में सुधार, गिल शीर्ष पर कायम

दुबई. विराट कोहली ने हाल में समाप्त हुए विश्व कप में शानदार प्रदर्शन की बदौलत बल्लेबाजों की ताजा आईसीसी वनडे क्रिकेट रैंकिंग में एक पायदान का सुधार किया जिससे वह तीसरे स्थान पर पहुंच गये जबकि उनके जूनियर साथी शुभमन गिल शीर्ष पर बरकरार हैं.
कोहली (791 रेटिंग अंक) ने विश्व कप के दौरान बल्लेबाजी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 765 रन बनाये जिससे वह रैंकिंग में शीर्ष तीन में पहुंचने में सफल रहे और वह गिल से महज 38 रेटिंग अंक पीछे हैं.

गिल (826 रेटिंग अंक) पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (824 रेटिंग अंक) से मामूली बढ़त से रैंकिंग में शीर्ष पर चल रहे हैं.
कोहली के अलावा भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने भी एक पायदान का सुधार करते हुए चौथा स्थान हासिल किया, उनके 769 रेटिंग अंक हैं. कोहली ने विश्व कप के दौरान तीन शतक जड़कर महान क्रिक्रेटर सचिन तेंदुलकर का वनडे में सर्वाधिक शतकों का रिकॉर्ड तोड़ दिया. रोहित ने 597 रन बनाये जिससे ये दोनों भारतीय टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन जुटाने वाले खिलाड़ी रहे. गिल विश्व कप में 354 रन ही बना सके जबकि बाबर ने 320 रन बनाये.

कोहली 2017 और 2021 के बीच करीब चार वर्ष तक लगातार कुल 1258 दिन तक रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर काबिज रहे थे और हाल के वर्षों में बाबर पहले नंबर पर कब्जा किये थे जबकि विश्व कप के दौरान ही गिल शिखर पर पहुंचे. इससे रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक दो पायदान खिसककर पांचवें स्थान पर जबकि न्यूजीलैंड के डेरिल मिचेल पांच पायदान के फायदे से छठे स्थान पर पहुंच गये जिन्होंने विश्व कप में 552 रन बनाये.

वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग की इस अपडेट में सबसे बड़ी उछाल ट्रेविस हेड ने लगायी जो विश्व कप फाइनल में अपनी शानदार शतकीय पारी से ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ प्रदर्शन के साथ 28 पायदान की छलांग से 15वें स्थान पर पहुंचे. गेंदबाजों की सूची में मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह की भारतीय जोड़ी ने क्रमश: तीसरा और चौथा स्थान बरकरार रखा.

वहीं कुलदीप यादव एक पायदान खिसककर अफगानिस्तान के राशिद खान के साथ संयुक्त रूप से छठे स्थान पर हैं. दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर केशव महाराज गेंदबाजों की रैंकिंग में अपने शीर्ष स्थान पर कायम हैं जिसमें आस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने विश्व कप के सफल अभियान के बाद काफी सुधार किया.

अनुभवी तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड चार पायदान के फायदे से दूसरे, मिचेल स्टार्क आठ पायदान के लाभ से 12वें और कप्तान पैट कमिंस सात पायदान की उछाल से 27वें स्थान पर पहुंच गये. विश्व कप में भारत के लिए बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले मोहम्मद शमी 10वें स्थान पर हैं. आल राउंडर रैंकिंग में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ जिसमें बांग्लादेश के शाकिब अल हसन पहले नंबर पर बने हुए हैं.
भारत के रविंद्र जडेजा इसमें 10वें स्थान पर हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button