इस वर्ष का आखिरी चंद्र ग्रहण आज, तुलसी के पत्तों का खास महत्व, इन राशि को रहना होगा अलर्ट

इस वर्ष का आखिरी चंद्र ग्रहण आज शनिवार रात को लगने जा रहा है. यह ग्रहण चूंकि भारत में भी दिखाई देगा, इसलिए ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक हमारे देश में सूतक काल लगेगा और उससे जुड़े तमाम नियम भी लागू होंगे. जब भी ग्रहण लगता है तो उससे पहले तुलसी के पत्ते तोड़कर खाने-पीने की चीजों में डालने की परंपरा है लेकिन क्या आपको पता है कि ऐसा क्यों होता है. आज हम इसका रहस्य आपको बताते हैं.

चंद्र ग्रहण का समय और सूतक काल
सबसे पहले यह जान लेते हैं कि आज चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse 2023) कब लगेगा और सूतक काल शुरू होने का समय क्या रहेगा. खगोल शास्त्रियों के मुताबिक चंद्र ग्रहण आज यानी 28 अक्‍टूबर को देर रात 1 बजकर 05 बजे शुरू होगा और 2 बजकर 24 मिनट पर खत्म हो जाएगा. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जब भी चंद्र ग्रहण लगता है तो उससे 9 घंटे पहले सूतक काल शुरू हो जाता है. इस हिसाब से आज शाम 4 बजकर 5 मिनट से सूतक काल शुरू हो जाएगा. इस दौरान कई नियमों का पालन करना जरूरी होगा वरना अनर्थ झेलना पड़ सकता है.

सूतक काल के नियम
सूतक काल (Chandra Grahan 2023 Sutak Kaal) शुरू होने से लेकर ग्रहण खत्‍म होने तक खाना बनाने या खाना वर्जित होता है. हालांकि बीमार, बच्चे और बुजुर्ग लोग भोजन कर सकते हैं. सूतक काल के दौरान गर्भवती महिलाओं को सुईं, चाकू, कैंची, मशीन समेत किसी भी तरह की नुकीली चीज का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इस अवधि के दौरान घर से बाहर निकलने और पूजा-पाठ करने भी मनाही होती है. हालांकि आप अपने मन में जाप जरूर कर सकते हैं.

ग्रहण में तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल
ज्योतिष शास्त्रियों के मुताबिक जब भी कोई ग्रहण लगता है तो जातकों को उसका नकारात्मक प्रभाव झेलना पड़ता है. तुलसी (Chandra Grahan 2023 and Tulsi Use) को इस तरह के नकारात्मक प्रभावों का खात्मा करने का रामबाण माना जाता है. कहते हैं कि अगर किसी भी चीज में तुलसी का एक भी पत्ता डाल दिया जाए तो वह चीज कभी भी अशुद्ध नहीं हो सकती. दूसरी बात ये है कि तुलसी में तमाम एंटी-बैक्टीरियल तत्व होते हैं, जो खाने-पीने की चीजों को बैक्टीरिया से दूषित होने से बचाते हैं. इसलिए ग्रहण के दौरान तुलसी के पत्ते इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है.

तुला, मेष, कर्क, वृश्चिक राशि के लोग रहे अलर्ट

वृश्चिक राशि
इस राशि (Chandra Grahan 2023) के जातकों की सेहत बिगड़ सकती है. (Chandra Grahan) बाहर निकलने पर दुर्घटना का खतरा रहेगा. शत्रु पक्ष आप पर हावी होने की कोशिश करेंगे. आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. आपको अपने परिजनों और मित्र-बांधवों के साथ तालमेल मिलाकर चलना होगा. ग्रहण के अशुभ प्रभावों को करने के लिए रोजाना अपने हाथों से पिता को दूध पिलाएं.

कर्क राशि
इस राशि (Chandra Grahan 2023) की कुंडली में चन्द्र ग्रहण दसवें स्थान पर लगेगा. (Chandra Grahan) इससे आपको करियर में समस्याएं झेलनी पड़ सकती हैं. कार्यस्थल पर आपका सहकर्मियों के साथ विवाद हो सकता है. वेतन-भत्ते न बढ़ने और नकारात्मक माहौल की वजह से आपका काम में मन नहीं लगेगा. ऐसे में आपको संयम से काम लेना होगा और हर बात पर रिएक्ट करने से बचना होगा.

मेष राशि
इस राशि (Chandra Grahan 2023) के लोगों भी चंद्रण ग्रहण से पीड़ित हो सकते हैं. (Chandra Grahan) उनके बन रहे कार्यों में रुकावट आ सकती है. आमदनी के मुकाबले खर्च बढ़ जाएंगे. कई ऐसे खर्च करने पड़ सकते हैं, जिनके बारे में पहले कभी सोचा भी न हो. स्वास्थ्य से जुड़ी दिक्कतें भी आपके सामने आ सकती हैं. ग्रहण के इन अशुभ फलों से बचने के लिए किसी पेड़ की जड़ में जल अर्पित करना शुरू करें.

तुला राशि
इस राशि (Chandra Grahan 2023) वालों की कुंडली में चन्द्रग्रहण सातवें स्थान पर लगेगा. (Chandra Grahan) इसके परिणाम स्वरूप जीवनसाथी के साथ संबंधों में तनाव आ सकता है. बच्चों की पढ़ाई पर भी असर पड़ेगा. साथ ही भाई-बहनों के साथ भी रिश्ते खटपट भरे हो सकते हैं. ऐसी परिस्थितियों में आप शांत रहें और सबसे अच्छा व्यवहार बनाकर रखें. अशुभ प्रभाव को कम करने के लिए आपको जरूरतमंद को दूध का दान करना चाहिए.

Related Articles

Back to top button