मध्य प्रदेश एटीएस ने 60 से अधिक मामलों में वांछित नक्सली को गिरफ्तार किया

भोपाल: मध्य प्रदेश पुलिस के आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) ने 60 से अधिक आपराधिक मामलों में आरोपी और चार राज्यों की पुलिस द्वारा वांछित 62 वर्षीय नक्सली को जबलपुर से गिरफ्तार किया है। मध्य प्रदेश पुलिस मुख्यालय की ओर से मंगलवार को जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि आरोपी नक्सली अशोक रेड्डी पर तेलंगाना, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में 82 लाख रुपये का कुल इनाम घोषित था।

विज्ञप्ति के मुताबिक, गोलकुंडा (तेलंगाना) निवासी रेड्डी और नारायणपुर (छत्तीसगढ़) की रहने वाली उसकी पत्नी रायमती उर्फ कुमारी पोटाई (43) को मंगलवार को एक गुप्त सूचना के आधार पर जबलपुर से गिरफ्तार किया गया। विज्ञप्ति में कहा गया है कि रेड्डी के खिलाफ विभिन्न राज्यों में हत्या, हत्या के प्रयास, डकैती, दंगा, पुलिस पर हमला, अपहरण, आगजनी और विस्फोटक अधिनियम, शस्त्र अधिनियम एवं गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत 60 से अधिक आपराधिक मामले दर्ज हैं।

पुलिस के अनुसार, गिरफ्तार जोड़े के पास से कारतूस के साथ एक पिस्तौल, तीन लाख रुपये नकद और सीपीआई (माओवादी) से जुड़ा साहित्य बरामद किया गया है। रेड्डी प्रतिबंधित सीपीआई (माओवादी) की दंडकारण्य स्पेशल जोनल कमेटी का सदस्य है।
विज्ञप्ति के मुताबिक, रेड्डी की पत्नी नक्सली विचारधारा से संबंधित पर्चों और पोस्टर की छपाई के अलावा संगठन की प्रेस विज्ञप्ति जारी करने जैसे काम संभालती थी।

इसमें कहा गया है कि रेड्डी मुख्य रूप से तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में सक्रिय था, लेकिन मध्य प्रदेश में नक्सली काडर और नेटवर्क को मजबूत करने में भी उसके और उसकी पत्नी के शामिल होने की आशंका है। विज्ञप्ति के अनुसार, गिरफ्तारी के बाद रेड्डी और उसकी पत्नी के खिलाफ भोपाल के एटीएस पुलिस थाने में भारतीय दंड संहिता (आईपीसी), शस्त्र अधिनियम और यूएपीए के प्रासंगिक प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया है। पुलिस के मुताबिक, नक्सली नेटवर्क और मॉड्यूल के बारे में और अधिक जानकारी हासिल करने के लिए आगे की जांच जारी है।

Related Articles

Back to top button