भेंट-मुलाकात: मुख्यमंत्री ने किसानों से संवाद करते हुए गौ-सेवा के लिए पैरादान करने का किया आग्रह

रायपुर. मुख्यमंत्री बघेल ने राज्य शासन द्वारा संचालित किसान ऋण माफी योजना, देश के सबसे सर्वोच्च दर पर होने वाले धान खरीदी योजना, गोधन न्याय, सुराजी गांव योजना नरवा, गरवा, घुरूवा, बाड़ी योजना, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, राजीव गांधी युवा मितान, सहित सभी महत्वपूर्ण योजना की जानकारी दी.

उन्होंने कहा कि हमने सरकार में आते ही अपने वायदे को पूरा करते हुए किसानों का कर्ज माफी योजना बनाई. उन्होंने फीडबैक लेते हुए आमजनों से सीधा संवाद शुरू किया.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की राजिम विधानसभा के छुरा में की गई घोषणाएं:-
छुरा में रजिस्ट्रार कार्यालय की घोषणा

छुरा को अनुविभाग बनाया जाएगा

छुरा में स्थित स्टेडियम में लाईटिंग की व्यवस्था

छुरा में हिन्दी मीडियम स्वामी आत्मानंद स्कूल भवन की घोषणा

छुरा में आईटीआई भवन बनाया जाएगा

ग्राम पाण्डुका को उप तहसील बनाने की घोषणा

सरगबुंदिया तालाब का सौन्दर्यीकरण किया जाएगा

छुरा के ग्राम पंक्तियां में 33/11 केव्ही उपकेन्द्र का निर्माण

ग्राम पंक्तिया में हाई स्कूल के हायर सेकेंडरी स्कूल में उन्नयन की घोषणा

भेंट-मुलाकात : ग्राम फिंगेश्वर

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ महतारी की पूजा अर्चना कर भेंट-मुलाकात कार्यक्रम की शुरुआत की.

उन्होंने कहा कि कल्याणकारी योजनाओं का लाभ हितग्राहियों तक पहुंच सके, यह सुनिश्चित करने के लिए भेंट-मुलाकात का आयोजन हो रहा है.

मुख्यमंत्री ने मंच से किसानों से संवाद कर धान विक्रय की ली जानकारी. उन्होंने कहा कि अभी धान खरीदी चालू है. हमारी सरकार ने सबसे पहले किसानों के लिए योजना बनाई.

उन्होंने कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना की चौथी किश्त की राशि 31 मार्च को दी जाएगी.

राशनकार्ड धारी संतोषी साहू ग्राम परसदा वार्ड 19 ने बताया कि 35 किलो चावल, 5 किलो ऊपर मिल रहा. नमक मुफ्त मिल रहा, शक्कर 17 रुपए में मिलने की जानकारी देते हुए संतोषी ने मिट्टी तेल की कीमत कम करने की मांग की .

संतोषी ने मुख्यमंत्री से घरेलू गैस की कीमत अधिक होने से महिलाओं को बहुत परेशानी होने की बात कही जिस पर मुख्यमंत्री ने बताया कि चावल, शक्कर, नमक राज्य सरकार दे रही है. गैस, मिट्टी तेल भारत सरकार देती है.

कसेरूडीह निवासी किसान संत राम साहू ने बताया कि, आठ एकड़ खेती है. डबल पंजीयन (दो गांव में खेती) होने के कारण राशि नहीं मिल पाया है, यह बताते हुए मुख्यमंत्री से जल्द निराकरण का निवेदन किया इस पर मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं.

गोधन न्याय योजना के लाभान्वित ग्राम बारुला निवासी मुकेश साहू ने बताया कि उन्होंने 350 क्विंटल गोबर बेचकर 75-76 हजार रुपए की आमदनी की. इस पैसे से सिलाई मशीन खरीदी, पत्नी को भी टेलरिंग सिखाई.

मुकेश ने बताया कि इस योजना के आने से पहले गोबर को फेंका जा रहा था, लेकिन अब उसका पैसा मिल रहा है, आपका आभार.

स्वयं सहायता समूह ग्राम पंचायत खुटेरी की सदस्य लक्ष्मी निषाद ने बताया कि वर्मी कम्पोस्ट बनाकर आजीविका चला रहे हैं.

लक्ष्मी ने बताया कि छतीसगढ़िया ओलम्पिक में खेल खेलने को भी मिला. धन्यवाद कका.

राजीव युवा मितान क्लब के अध्यक्ष ने बताया कि क्लब से जुड़कर सांस्कृतिक कार्यक्रम को बढ़ावा मिला है. उसने बताया कि खेल-कूद में जिला स्तरीय में जीत कर संभाग स्तर में गए हैं.

इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं को रोजगार देने गौठनों को रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के रूप में विकसित किया जा रहा है, गौठनों में आटा मिल, तेल मिल लगाने के लिए 2 करोड़ रूपए दिया गया है.

उन्होंने कहा कि छोटे उद्योग लगाने के लिए आधारभूत संरचना का विकास गौठनों में किया जा रहा है. युवा मितान क्लब के माध्यम से ये सभी कार्यक्रम को कराना है.

राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के हितग्राही गौतम निषाद ने बताया की 3 क़िस्त मिला है, इस पैसे को किसानी काम के लिए खर्च किया.

मुख्यमंत्री ने बताया कि इस योजना में 7 हजार रुपए दे रहे हैं, जरूरतमंद पात्र हितग्राही इसका लाभ उठाएं.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को रेखा माहेश्वरी ने राशनकार्ड नहीं बनने की बात कही. 2020 में आवेदन की बात भी बताई, इस पर मुख्यमंत्री ने नगरीय निकाय के सीएमओ को जांच के निर्देश दिए.

उन्होंने सभा समाप्त होने से पहले जानकारी देने के निर्देश दिए.

Back to top button