मोदी सरकार ने जीता नक्सल प्रभावित इलाकों के गरीबों का दिल: शाह

प्रधानमंत्री मोदी को मुस्लिम समुदाय का समर्थन मिल रहा है: नकवी

नयी दिल्ली/मलप्पुरम. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को कहा कि नरेन्द्र मोदी सरकार ने विकास और सुरक्षा के लिए समग्र दृष्टिकोण के साथ नक्सलियों को जबरदस्त झटका दिया है और वामपंथी उग्रवाद अब अंतिम सांस ले रहा है. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार की दूरदर्शी नीतियों के कारण वामपंथी उग्रवाद अब अपना आधार खो चुका है. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने नक्सलवाद प्रभावित क्षेत्रों में रहने वाले गरीबों का दिल जीत लिया है.

शाह ने हैशटैग ‘नक्सलफ्रीभारत’ के साथ ‘एक्स’ पर कई पोस्ट में कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने नक्सलवाद पर अंकुश लगाने के लिए एक आक्रामक रणनीति अपनाई है. उन्होंने कहा, ”वामपंथी उग्रवाद पर कड़े प्रहार के परिणामस्वरूप, यह आज अंतिम सांस ले रहा है.” उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार ने स्वास्थ्य सेवाओं पर पर्याप्त ध्यान देकर और शिक्षा बुनियादी ढांचे का निर्माण करके नक्सलवाद प्रभावित क्षेत्रों में रहने वाले गरीबों का दिल जीत लिया है.
शाह ने कहा कि मोदी सरकार ने नक्सलवाद प्रभावित क्षेत्रों में विकास और सुरक्षा के समग्र दृष्टिकोण के साथ नक्सलवाद पर जबरदस्त प्रहार किया है.

उन्होंने कहा, ”मोदी सरकार ने समग्र विकास के लिए राज्य सरकारों को साथ लेकर लोगों का विश्वास जीता है.” उन्होंने कुछ वीडियो भी पोस्ट किए जिनमें नक्सली मुद्दों, इस समस्या के कारण लोगों को हुए नुकसान और हताहतों तथा सरकार इस समस्या से कैसे निपट रही है, का विवरण दिया गया है.

गृह मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक 2004-14 की तुलना में 2014-23 के दशक में वामपंथी उग्रवाद से जुड़ी हिंसा में 52 प्रतिशत की गिरावट आई है और मृतकों की संख्या 69 प्रतिशत घटकर 6035 से 1868 हो गई है. इनके अनुसार इसी तरह वामपंथी उग्रवाद की घटनाएं 14,862 से घटकर 7,128 रह गई हैं. वामपंथी उग्रवाद के कारण जान गंवाने वाले सुरक्षा बलों के जवानों की संख्या 2004-14 में 1750 से 72 प्रतिशत कम होकर 2014-23 के दौरान 485 रह गई है और नागरिकों के मौत के मामलों में भी 68 प्रतिशत तक कमी आई है और यह संख्या 4285 से घटकर 1383 रह गई है.

प्रधानमंत्री मोदी को मुस्लिम समुदाय का समर्थन मिल रहा है: नकवी

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मुस्लिम आबादी के एक महत्वपूर्ण वर्ग से वोट और समर्थन हासिल कर रहे हैं. मुस्लिम बहुल मलप्पुरम में भाजपा की राज्य इकाई की पदयात्रा का उद्घाटन करते हुए नकवी ने कहा कि समाज के सभी वर्गों के साथ ही मुसलमानों का भी मानना है ”प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले 10 वर्षों में सामाजिक-आर्थिक और शैक्षिक सशक्तीकरण के मामले में मुसलमानों के साथ कोई भेदभाव नहीं किया है, तो उन्हें मोदी के समर्थन और वोट देने में कंजूसी क्यों अपनानी चाहिए.”

उन्होंने कहा कि कई राज्यों में हाल के चुनावों में मुसलमानों द्वारा भाजपा के पक्ष में भारी मतदान किया जाना इस बात को स्पष्ट करता है. नकवी ने कहा कि मोदी सरकार ने ”तुष्टिकरण के बिना सशक्तीकरण और सम्मान के साथ विकास” की प्रतिबद्धता के साथ समाज के सभी वर्गों के समावेशी विकास को महत्व दिया.

नकवी ने दावा किया कि देश के ज्यादातर हिस्से, विशेष रूप से भाजपा-राजग शासित राज्य, ”दंगों की भयावहता और आतंकवाद” से मुक्त हो गए हैं. उन्होंने कहा कि भाजपा देश में सुशासन, स्थिरता और समावेशी विकास एवं सुरक्षा की गारंटी है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर कटाक्ष करते हुए, भाजपा नेता ने कहा कि उनके नेतृत्व में, ”कांग्रेस पार्टी वेंटिलेटर पर है, लेकिन उनका अहंकार एक्सीलेटर पर है”.

उन्होंने कहा कि आजादी के बाद ऐसा पहली बार है जब मोदी के नेतृत्व में कोई गैर-कांग्रेसी सरकार ”कांग्रेस और कम्युनिस्टों के समर्थन और रिमोट के बिना” दो सफल कार्यकाल पूरा करने के बाद लगातार तीसरे कार्यकाल में प्रवेश करने जा रही है. नकवी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ”नेहरू-इंदिरा जी से अधिक संवैधानिक धर्मनिरपेक्षता के ध्वजवाहक” हैं और पार्टी को इस संबंध में किसी ”धर्मनिरपेक्ष सिंडिकेट” से प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं है. उन्होंने कहा कि ज्यादातर मुसलमानों ने भी अब देश की सामाजिक-आर्थिक-शैक्षणिक प्रगति का रास्ता चुन लिया है.

नकवी ने जरूरतमंदों के सामाजिक-आर्थिक और शैक्षणिक सशक्तीकरण के उद्देश्य से मोदी सरकार की योजनाओं के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि पिछले 10 वर्षों के दौरान विभिन्न केंद्रीय कल्याणकारी योजनाओं से केरल में भी हर वर्ग को काफी फायदा हुआ है.

Related Articles

Back to top button