मप्र: पटाखा इकाई में विस्फोट और आग के बाद बिखरे शव, क्षतिग्रस्त घर, 11 की मौत, 174 घायल

हरदा/भोपाल/नयी दिल्ली. ‘बिखरे हुए शव, टूटे फूटे घर और चारों तरफ बिखरा मलबा तथा बदहवास भागते लोग….. यह मध्यप्रदेश के हरदा शहर में मंगलवार का मंजर था, जहां एक पटाखा कारखाने में विस्फोट और भयानक आग लगने की घटना में 11 लोगों की मौत हो गयी तथा 174 अन्य घायल हो गये. प्रदेश के राजधानी भोपाल से लगभग 150 किलोमीटर दूर हरदा शहर के बाहरी इलाके बैरागढ. में स्थित पटाखा कारखाने में हुए इस धमाके के कारणों का फिलहाल पता नहीं चल सका है.

सोशल मीडिया पर प्रसारित वीडियो में देखा जा सकता है कि वहां रुक-रुक कर विस्फोट होते रहे और धमाकों की आवाजें घटनास्थल से कई किलोमीटर दूर तक सुनी गई. वहां धुएं का गुबार चारों तरफ फैल गया था और दमकल कर्मी आग बुझाने में लगे हुए थे. प्रदेश सरकार के मंत्री राव उदय प्रताप सिंह को हरदा ले जा रहे हेलीकॉप्टर से शूट किए गए वीडियो में दिखाया गया कि कारखाना मलबे में तब्दील हो गया है.

प्रत्यक्षर्दिशयों के मुताबिक, कारखाने में विस्फोट के बाद मौके पर कई शव पड़े हुए हैं, जबकि कई लोग लापता बताए जा रहे हैं. घटना के वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आए, जिसमें इकाई में रुक-रुक कर विस्फोट होते दिख रहे हैं और लोग खुद को बचाने के लिए भाग रहे हैं. विस्फोटों की तीव्रता इतनी अधिक थी कि पीड़ितों के शरीर के अंग घटनास्थल से काफी दूर जा गिरे और कुछ वीडियो में लोगों को मानव अवशेषों जैसी दिखने वाली चीजों को इकट्ठा करते देखा जा सकता है.

विस्फोट के दौरान लापता हुए आठ साल के एक लड़के के असहाय पिता राजू ने कहा, “मैं अब तक अपने बेटे को नहीं ढूंढ पाया हूं.” उसने कहा कि वह कारखाने में काम करता है और उसका बेटा उसे खाना देने के लिए वहां आया था. राजू ने कहा, ” मेरे बेटे गणेश ने मुझे दोपहर का खाना दिया. तभी वहां पहला विस्फोट हुआ. वह वहां से भागा, लेकिन मुझे वह अब तक नहीं मिला है.” राजू ने कहा कि कारखाने में 150 से अधिक लोग काम करते हैं और वह भाग्यशाली हैं कि वे सुरक्षित बच गये.

धमाके में घायल हुई कारखाने की एक अन्य कर्मचारी रुखसार बानो ने कहा कि पहले विस्फोट के समय जमीन हिल गई थी. उन्होंने कहा, “जब हमने धमाका सुना तो हम घबराकर भागे और इमारत से बाहर आए. वहां चारों ओर आग लगी हुई थी.” बानो ने दावा किया, ह्लइमारत में तीन से चार मंजिल थीं और प्रत्येक मंजिल पर अलग-अलग श्रमिकों को नियुक्त किया गया था. मेरी मंजिल पर महिलाएं और बच्चे थे. मेरे सहकर्मी के तीन बच्चे लापता हैं. मैंने कुछ बच्चों और अन्य लोगों को मृत अवस्था में पड़ा देखा.”

प्रत्यक्षर्दिशयों ने दावा किया कि विस्फोटों में जो सामग्री टुकड़े-टुकड़े हो गई थी, वह घटनास्थल से गुजर रहे वाहनों पर गिरी और विस्फोटों की आवाज 20 से 25 किमी दूर तक सुनी गई. कुछ लोगों ने भागते समय भी आग का वीडियो बनाया, जबकि कुछ ने घरों की छतों से घटनास्थल की झलक देखी. स्थानीय निवासियों ने कहा कि कारखाने के पास स्थित कुछ घर भी क्षतिग्रस्त हो गए. प्रत्यक्षर्दिशयों ने कहा कि हालांकि यह इलाका घनी आबादी वाला नहीं है लेकिन आसपास 30 से 40 घर हैं और दुर्भाग्यपूर्ण कारखाना ज्यादातर खुले मैदानों से घिरा हुआ है.

मप्र के हरदा शहर में पटाखा कारखाने में आग लगने से नौ लोगों की मौत, 200 घायल

मध्यप्रदेश के हरदा शहर में मंगलवार को एक पटाखा कारखाने में विस्फोट के बाद आग लग गई, जिससे इसमें नौ लोगों की मौत हो गयी जबकि 200 अन्य घायल हो गए. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. घटना के कुछ वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आए, जिसमें घटनास्थल पर रुक-रुक कर हो रहे विस्फोटों के साथ आग लगने के बीच लोग खुद को बचाने के लिए भागते नजर आ रहे हैं. वीडियो में कारखाने से निकलते धुएं के घरे गुबार दिखाई दे रहे हैं.

यह घटना प्रदेश की राजधानी भोपाल से लगभग 150 किलोमीटर दूर हरदा शहर के बाहरी इलाके मगरधा रोड पर बैरागढ. में हुई.
अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) गृह संजय दुबे ने पीटीआई-भाषा को बताया, “हरदा घटना में अब तक नौ लोगों के मौत की खबर है और लगभग 200 अन्य घायल हुए हैं. घायल खतरे से बाहर हैं.” अधिकारियों के अनुसार विस्फोट का कारण अभी तक पता नहीं चला है और आग पर काबू पाने के प्रयास जारी हैं.

घटना के बाद मुख्यमंत्री मोहन यादव ने बैठक की और कहा कि बचाव कार्य के लिए हेलीकॉप्टर की व्यवस्था के लिए सेना से संपर्क किया जा रहा है. मुख्यमंत्री ने हादसे में घायलों को तत्काल उपचार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा, ”मैंने संबंधित अधिकारियों से बात की और घटना का विवरण मांगा है.” उन्होंने कहा कि घटना के बारे में केंद्र को सूचित कर दिया गया है. मुख्यमंत्री ने हादसे में मरने वाले के परिजनों को 4-4 लाख रुपये की सहायता देने की घोषणा की. यादव ने कहा कि घायलों के उपचार का पूरा खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा.

मुख्यमंत्री ने प्रदेश सरकार के मंत्री उदय प्रताप सिंह, अपर मुख्य सचिव अजीत केसरी और होमगार्ड के महानिदेशक अरविंद कुमार को हेलीकॉप्टर से हरदा पहुंचने का निर्देश दिया. अधिकारी ने बताया कि इंदौर, भोपाल के अस्पतालों और राज्य की राजधानी स्थित अखिल भारतीय आयुर्वज्ञिान संस्थान (एम्स) को आपात स्थिति के लिए आवश्यक व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है. मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने कहा कि यादव ने घटना के संबंध में अधिकारियों के साथ बैठक की.

मुख्यमंत्री कार्यालय ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “बैठक में मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि हरदा हादसे में घायलों को तत्काल इलाज मुहैया कराना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है. आसपास के इलाकों से हरदा में एंबुलेंस भेजी जा रही हैं और हेलीकॉप्टर की व्यवस्था के लिए सेना से संपर्क किया गया है.” राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि वह इस त्रासदी में लोगों की मौत से बेहद दुखी हैं और शोक संतप्त परिवार के सदस्यों के प्रति संवेदना व्यक्त करती हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘एक्स’ पर पोस्ट में कहा, ”मध्यप्रदेश के हरदा में एक पटाखा कारखाने में दुर्घटना के कारण लोगों की मौत से व्यथित हूं. उन सभी के प्रति संवेदना जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है. जो घायल हुए हैं वे जल्द से जल्द ठीक हो जाएं.ह्व मोदी ने प्रत्येक मृतक के परिजन को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से दो-दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की.

चार घायल महिलाओं को इंदौर के अस्पताल में भर्ती कराया गया

मध्यप्रदेश के हरदा के एक पटाखा कारखाने में मंगलवार को हुये धमाके के घायलों में शामिल चार महिलाओं को यहां के एक सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. अस्पताल के एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी. शासकीय महाराजा यशवंतराव चिकित्सालय के अधीक्षक पी एस ठाकुर ने संवाददाताओं को बताया,”हरदा से लाई गई चार घायल महिलाओं को हमने अस्पताल में भर्ती किया है. इनमें से तीन महिलाएं एक ही परिवार की हैं.”

उन्होंने बताया कि चारों महिलाओं को विस्फोट के बाद सिर, पैरों और अन्य अंगों में चोटें आई हैं और पहली नजर में उनके शरीर पर झुलसने के निशान नहीं मिले हैं. ठाकुर ने बताया,”चारों मरीजों का उपचार शुरू कर दिया गया है. जांच के बाद उनकी सेहत के बारे में विस्तृत जानकारी दी जाएगी.”

खरगे ने मप्र में पटाखा कारखाने में आग लगने से जानमाल के नुकसान पर दुख जताया

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मध्य प्रदेश के हरदा में पटाखा कारखाने में आग लगने की घटना में कई लोगों की मौत पर मंगलवार को दुख जताया और जानमाल के नुकसान को लेकर उचित मुआवजा दिये जाने की मांग की. खरगे ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ”मध्य प्रदेश के हरदा में पटाखा फैक्टरी में विस्फोट होने से कई लोगों की मृत्यु की ख.बर बहुत ही पीड़ादायक है.100 से ज्यादा लोग घायल हैं.” कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ”मृतकों के परिवारों के प्रति हमारी गहरी संवेदनाएं. ईश्वर उनको इस कठिन समय में शक्ति प्रदान करे. आस-पास के घरों में आग लगने से जान-माल का नुकसान हुआ है, उसके लिए राज्य सरकार को उचित मुआवज.ा प्रदान करने की हम मांग करते हैं.” उन्होंने कहा, ”कांग्रेस कार्यकत्र्ताओं से अनुरोध है कि वो घायलों के उपचार व मदद के लिए हरसंभव कदम उठाएं.”

पिता को खाना पहुंचाने के बाद लड़का लापता; धमाके दूर तक सुने गए
मध्यप्रदेश के हरदा शहर में मंगलवार को एक पटाखा कारखाने में विस्फोट और आग लगने के बाद अपने आठ वर्षीय बेटे के लापता होने से चिंतित दिख रहे एक व्यक्ति ने कहा, ”मैं अब तक (आठ साल के) बेटे को नहीं ढूंढ पाया हूं” जो खाना देने वहां आया था. अधिकारियों ने कहा कि प्रदेश की राजधानी भोपाल से लगभग 150 किलोमीटर दूर हरदा शहर के बाहरी क्षेत्र बैरागढ़ इलाके में स्थित पटाखा इकाई में हुई घटना में नौ लोगों की मौत हो गई और करीब 200 अन्य घायल हो गए.

घटना के कई वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आए, जिसमें घटनास्थल पर रुक-रुक कर हो रहे विस्फोटों के साथ आग दिखाई दे रही है और लोग खुद को बचाने के लिए इधर-उधर भाग रहे हैं. कुछ वीडियो में लोगों को यह कहते हुए सुना गया कि पीड़ितों के शरीर के अंग घटनास्थल से काफी दूर तक बिखरे हुए हैं.

राजू ने संवाददाताओं को बताया कि जैसे ही उनके आठ साल के बेटे ने उन्हें खाना पहुंचाया, कारखाने में विस्फोट हो गया. उसने रुंधी आवाज में कहा, “विस्फोट तब हुआ जब मेरे बेटे गणेश ने मेरे लिए टिफिन पहुंचाया. वह मेरे आगे भागा, लेकिन मैं अब तक उसे ढूंढ नहीं पाया हूं.” उन्होंने कहा कि इकाई में 150 से अधिक लोग काम करते हैं और घटना के बाद वह सुरक्षित स्थान पर भाग गए.

कुछ चश्मदीदों ने दावा किया कि इकाई से उड़ी सामग्री इसके पास की सड़क से गुजर रहे कुछ वाहनों पर भी गिरी. उन्होंने दावा किया कि विस्फोटों की आवाज घटनास्थल से 20-25 किलोमीटर दूर तक भी सुनी गई. कुछ लोगों ने मौके से भागते समय और काफी दूरी पर स्थित मकानों की छतों से आग लगने का वीडियो बनाया. स्थानीय लोगों ने दावा किया कि घटना में आसपास स्थित कुछ घर भी क्षतिग्रस्त हो गए.

Related Articles

Back to top button