मस्क ने अपने 11.6 करोड़ से ज्यादा फालोवर्स से पूछा, ट्रम्प का Twitter अकाउंट बहाल करें या नहीं….

वाशिंगटन. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के 2024 के चुनाव में उतरने की घोषणा के कुछ दिनों बाद सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क ने एक सर्वे करके लोगों से पूछा है कि ट्रम्प के Twitter अकाउंट को बहाल किया जाए या नहीं. एक ट्वीट में मस्क ने अपने 11.6 करोड़ से ज्यादा फालोवरों से पूछा कि पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प के Twitter अकाउंट को बहाल करें या नहीं. इसके बाद एक और ट्वीट में मस्क ने एक लैटिन वाक्य, ‘वोक्स पोपुली, वोक्स देई’ का उपयोग किया. जिसका शाब्दिक अर्थ है ‘लोगों की आवाज ईश्वर की आवाज है.’

बहरहाल जब एक यूजर ने मस्क से कहा कि इस सर्वे में ट्विटर के सभी यूजर्स को शामिल करना ज्यादा सही रहता, तो मस्क ने उससे सहमति जताई. मस्क ने कहा कि जब चुनाव एक महत्वपूर्ण सवाल के बारे में होते हैं, तो जो लोग मुझे फॉलो नहीं करते हैं, वे भी इसके बारे में सुनते हैं. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को 2021 में ट्विटर पर स्थाई रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था.

ऐसा कैपिटल हिल के दंगे भड़कने के बाद हिंसा के और अधिक भड़कने के जोखिम के कारण किया गया था. जबकि इस हफ्ते की शुरुआत में उन्होंने घोषणा की है कि वह 2024 में फिर से राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए अपनी दावेदारी जताएंगे. गौरतलब है कि एलन मस्क के ट्विटर के अधिग्रहण ने अभिव्यक्ति की आजादी और कंटेट मॉडरेशन सहित कई चिंताओं को जन्म दिया है. जबकि वह खुद को मुक्त भाषण के पक्षधर कहते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button